भारतीय नौसेना का इतिहास(History Of Indian Navy) भाग-1-भारत का समुद्री इतिहास( Maritime history of india)

Posted on December 4th, 2018 | Create PDF File

hlhiuj

भारत का समुद्री इतिहास पश्चिमी सभ्यता के जन्म के पूर्व से मौजूद था। दुनिया की पहली ज्वार गोदी का निर्माण हड़प्पा सभ्यता के दौरान 2300 ई. पू. के आसपास लोथल में माना जाता है, जो इस समय गुजरात के तट पर मौजूद मंगरोल बंदरगाह के निकट है।

 

ऋग्वेद, 2000 ई. पू. के आसपास लिखा गया है, जिसमें आम तौर पर जहाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए सागर के मार्गों के ज्ञान के साथ और नौसेना के अभियानों का वर्णन है, जिसमें सौ चप्पुओं से चलने वाले जहाज अन्य राज्यों को नियंत्रण में लाने में इस्तेमाल किए गए। इसमें प्लेव के लिए एक संदर्भ है, जो तूफान की परिस्थितियों में एक पोत को स्थिरता देने वाले पंख हैं, शायद ये आधुनिक स्टेबलाइजर्स के अग्रदूत हो सकते हैं। इसी तरह, अथर्ववेद में नौकाओं का उल्लेख है जो विशाल, अच्छी तरह से निर्मित और आरामदायक थे।

 

भारतीय पौराणिक कथाओं में वरुण एक महान देवता थे जो मनुष्यों को उनके पापों की क्षमा देते थे। यह केवल बाद में हुआ है कि इंद्र देवताओं के राजा के रूप में जाने गए, और वरुण सागरों और नदियों के भगवान माने गए। सागर को विशाल खजाने के भंडार के रूप में मान्यता प्राप्त है, क्रमिक रूप से अमृत, अमरता का अमृत प्राप्त करने के लिए इसका मंथन देवताओं और दानवों, देवमाता अदिति और दिति, कश्यप के बेटों द्वारा किया गया था। आज भी एक युद्धपोत के शुभारंभ समारोह में मंगलाचरण के लिए देवमाता अदिति को संबोधित किया जाता है।

 

भारतीय साम्राज्यों पर समुद्र के प्रभाव समय बीतने के साथ निरंतर बढ़ते रहे। उत्तर-पश्चिम भारत सिकंदर महान के प्रभाव के तहत आया, जिसने पाटला पर एक बंदरगाह का निर्माण किया, जहां अरब सागर में प्रवेश करने से पहले सिंधु नदी दो शाखाओं में बंट जाती है। हिन्द महासागर पर प्रभाव के तहत उसकी सेना के सिंध में निर्मित जहाज मेसोपोटामिया में लौट आए. अभिलेख दर्शाते हैं कि अपनी विजय के बाद की अवधि में, चंद्रगुप्त मौर्य ने अपने युद्ध कार्यालय के भाग के रूप में जहाजों के एक अधीक्षक के अधीन समुद्रों, महासागरों, झीलों और नदियों पर नौसेना अभियान की जिम्मेदारी सहित एक अधिकार पत्र के साथ एक नौवाहनविभाग प्रभाग की स्थापना की। इतिहास गवाह है कि भारतीय जहाजों ने जावा और सुमात्रा नामक दूर देशों में कारोबार किया और उपलब्ध साक्ष्य यह भी इंगित करते हैं कि वे भी प्रशांत और हिंद महासागर में अन्य देशों के साथ व्यापार कर रहे थे। अलेक्जेंडर के समय से पहले भी वहाँ ग्रीक व्यापार में भारत के संदर्भ थे, और भारत का रोम के साथ एक समृद्ध व्यापार था। रोमन लेखक प्लिनी ने भारतीय व्यापारियों द्वारा रोम से ज्यादा मांग वाले कीमती पत्थर, खालों, कपड़ों, मसालों, चंदन, इत्र, जड़ी बूटियों और नील के बदले बड़ी मात्रा में सोना, निर्यात करने के विषय में लिखा है।

 

सदियों से इस मात्रा का व्यापार उचित नौवहन कौशल के बिना आयोजित नहीं हो सकता था। दो प्रतिष्ठित भारतीय खगोलविदों, आर्यभट्ट और वराहमिहिर ने सही खगोलीय पिंडों की स्थिति चित्रित की, सितारों की स्थिति से एक जहाज की गणना की एक विधि विकसित की। आधुनिक चुंबकीय कंपास के एक कच्चे अग्रदूत चौथी या पांचवीं शताब्दी ईस्वी के आसपास इस्तेमाल किया जा रहा था, इसे मत्स्य यंत्र कहा जाता है, यह एक लोहे के मछली है जिसे तेल के एक बर्तन में तैराया जाता है और यह उत्तरी दिशा में संकेत करता था।

 

पांचवीं और दसवीं शताब्दी ई. के बीच, भारत के विजयनगरम और कलिंग साम्राज्यों द्वारा दक्षिणी और पूर्वी मलाया, सुमात्रा, और पश्चिमी जावा पर शासन की स्थापना की गई थी। अंडमान और निकोबार द्वीप ने उस समय भारतीय प्रायद्वीप और चीन के साथ इन राज्यों के बीच व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में भी सेवा प्रदान की है। सन् 844-848 ई. अवधि में पूर्वी क्षेत्रों से दैनिक राजस्व सोने की 200 माउंड्स (आठ टन) मात्रा होने का अनुमान लगाया गया था। 984-1042 ई. अवधि में चोल राजाओं ने महान नौसैनिक अभियान किए और बर्मा, मलाया और सुमात्रा के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया, जबकि सुमात्रा के सरदारों द्वारा चोरी को दबाया गया। सन् 1292 ई. में, मार्को पोलो ने भारतीय जहाज का वर्णन इस प्रकार किया है "देवदार लकड़ी से बनाए गए... जिसके हर हिस्से में तख़्ते पर रखी बोर्डों के आवरण वाले, मोटे सन के साथ जोड़े गए और लोहे की कीलों के साथ लगाए गए हैं। नीचे के तले में कलीचूना और हैम्पव लगाए गए थे जिसके साथ निश्चित पेड़ के पीसे हुए तने और तेल के साथ मिलाया गया जो मज्जा की तुलना में एक बेहतर सामग्री है।"

 

चौदहवीं सदी में एक भारतीय जहाज के एक वर्णन में बताया गया है कि यह 100 से अधिक लोगों की वहन क्षमता रखता है, इससे जहाज निर्माण कौशल और नाविक की समुद्री क्षमता दोनों का एक निष्पक्ष चित्र मिलता है जो सफलतापूर्वक इस तरह के एक बड़े पोत को चला सकता है। पंद्रहवीं सदी के आरंभ में एक अन्य विवरण मिलता है जिसे ऐसे हिस्सों में बनाया जा रहा था कि यदि इसका एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था, तो बाकी बरकरार रह सके और वह अपनी यात्रा को पूरा कर सके–यह आधुनिक समय के जलरोधी डिब्बों में बांटे गए जहाजों के उपखंडों का एक अग्रदूत कहा जा सकता है, और गोरों के लिए पूरी तरह से विदेशी अवधारणा है।

 

भारतीय समुद्री शक्ति की गिरावट तेरहवीं शताब्दी में शुरू हुई, और जब पुर्तगाली भारत में आए तब भारतीय समुद्री शक्ति लगभग गायब हो गई थी। बाद में व्यापार के लिए लाइसेंस की एक प्रणाली लगाई गई और सभी एशियाई जहाजों पर इन्हें लागू किया गया। सन् 1529 में बॉम्बे हार्बर के थाना बंडोरा, और करंजा में नौसेना नियुक्ति के परिणामस्वरूप पुर्तगालियों को नजराना अर्पित करने पर सहमति हुई, और उनके द्वारा 1531 में नौसेना की एक विशाल समीक्षा आयोजित की गई थी। उन्हों ने 1534 में बंदरगाह का पूरा नियंत्रण ले लिया और अंत में इसे 1662 में चार्ल्स द्वितीय और ब्रेगेंजा के इंफाना कैथरीन के बीच शादी की एक संधि के तहत ब्रिटिशर्स को सौंप दिया।

 

जब वास्कोडिगामा ने व्यापार करने के लिए अनुमति प्राप्त करने के बाद, सीमा लेवी देने से इनकार कर दिया तब पुर्तगालियों ने कालीकट के ज़ेमोरिन द्वारा की गई चोरी को चुनौती दी थी। इस अवधि के दौरान दो प्रमुख युद्ध लड़े गए थे। पहली, 1503 में कोचीन की लड़ाई, जिसमें स्पष्ट रूप से भारतीय नौसेनाओं की कमजोरी का पता चला है और गोरों के लिए एक नौसेना के साम्राज्य का निर्माण करने के एक अवसर का संकेत मिला। 1509 में दीव में द्वितीय नियुक्ति से भारतीय समुद्रों पर पुर्तगाली नियंत्रण की समाप्ति की गई और अगले 400 वर्षों के लिए भारतीय जल पर यूरोपीय नियंत्रण की नींव रखी।

 

भारतीय समुद्री हितों में सत्रहवीं सदी के अंत में एक उल्लेखनीय पुनरुत्थान देखा गया, जब जंजीरा के सिडीज़ के साथ संबद्ध मुगल पश्चिम तट पर एक प्रमुख शक्ति बन गए। इससे मराठा राजा शिवाजी के नेतृत्व में अपने अपने बेड़े बनाए गए, जिन्हेंर आगे चलकर सिधोजी गुजर और और बाद में कान्होजी आंग्रे ने एडमिरल के रूप में नियंत्रित किया। कान्होजी के साथ इस मराठा बेड़े ने अंग्रेजी, डच, पुर्तगाली शक्ति को अलग रखते हुए पूरे कोंकण तट पर कब्जा बनाया। 1729 में आंग्रे की मौत से खाड़ी में एक निर्वात आ गया और परिणामस्वरूप समुद्री शक्ति पर मराठा नेतृत्व में गिरावट आई।

 

पश्चिमी प्रभुत्व के आगमन के साथ भारतीय राज्यों में गिरावट के बावजूद, उन्नीसवीं सदी में भारतीय शिप बिल्डर्स ने अपनी पकड़ अच्छी तरह से बनाए रखी। दमन में सागौन की लकड़ी से 800 से 1000 टन मात्रा का विस्थापन करने वाले जहाजों को बनाया गया था और ये डिजाइन और स्थायित्व में अपने ब्रिटिश समकक्ष से बेहतर थे। टेम्स नदी पर ब्रिटिश शिप बिल्डर्स इतने उत्तेजित थे कि उन्होंने इंग्लैंड से व्यापार करने के लिए भारतीय निर्मित जहाजों का उपयोग करने का विरोध किया। परिणामस्वरुप  भारतीय उद्योग को दुर्बल बनाने के सक्रिय उपाय अपनाए गए। इसके बावजूद अनेक भारतीय जहाज रॉयल नौसेना में शामिल किए गए जैसे 1795 में एचएमएस हिन्दुगस्ताेन, 1800 में फ्रिगेट कॉर्नवालिस, 1806 में एचएमएस कैमल और 1808 में एचएमएस सीलोन। सन् 1827 की लड़ाई के दौरान नवारिनो में एचएमएस एशिया ने एडमिरल कॉड्रिंग्टान के नेतृत्वय में कदम बढ़ाए – यह युद्ध पूरी तरह से समुद्री इलाके में लड़ा गया।

 

दो भारतीय निर्मित जहाजों ने इसके निर्माण का इतिहास देखा : 1842 में एचएमएस कॉर्नवालिस में ऑनबोर्ड नानकिंग, सीडिंग हांगकांग के साथ ब्रिटिश की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, जबकि अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय गान "स्टार स्पेंरगल्डत बैनर" गाया गया जिसे ऑन बोर्ड एचएमएस मिंडन में ‘फ्रांसिस की’ ने उस समय रचा, जब ब्रिटिश जहाज युद्ध में संलग्न थे और बाल्टीमोर, मेरीलैंड में फोर्ट मैकहेनरी को गिराने के प्रयास कर रहे थे।

 

कई अन्य जहाजों का भी निर्माण किया गया, जिसमें सबसे प्रसिद्ध जहाज है एचएमएस ट्रिंकोमाली, जो 19 अक्टूबर 1817 को उतारा गया था, जिसमें 46 बंदूकें ले जाई गईं और 1065 टन विस्थासपित करने की क्षमता वाला था। इस जहाज को बाद में फोड्रोयांट नाम दिया गया था, और यह भारत में निर्मित सबसे पुराना जहाज माना जाता है।

 

बंबई डॉक का निर्माण कार्य 1735 जुलाई में पूरा किया गया था और यह आज भी उपयोग में है। इसलिए यह लोथल और बंबई डॉक के बीच 4000 वर्षों की अवधि के बावजूद राष्ट्र के पास समुद्री यात्राओं के कौशल के स्पईष्ट साक्ष्य उपलब्ध कराता है। इस प्रकार, सत्रहवीं सदी की शुरुआत में, जब ब्रिटिश नौसैनिक जहाज भारत आए थे, उन्होंरने जहाज निर्माण और मरम्मत के अनेक कौशलों और एक मल्लाह के अस्तित्व की खोज की, जो युद्ध बल का समर्थन करने के लिए एक आदर्श संयोजन है।