राष्ट्रीय समसामयिकी 1(18-June-2022)
सरकार ने अग्निवीरों के लिए 10% कोटा स्थापित किया, ऊपरी आयु सीमा में भी बदलाव किया
(Government sets 10% quota for Agniveers, also changes upper age limit)

Posted on June 19th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

अग्निपथ योजना के व्यापक विरोध के बाद, केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की।

 

गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों को तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया, जिनकी उम्र 17.5 और 21 के बीच है।

 

विशेष रूप से, भर्ती के प्रारंभिक वर्ग को अधिकतम आयु सीमा पर पांच साल का विस्तार दिया जाएगा।

 

केंद्र द्वारा सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ अल्पकालिक भर्ती रणनीति की घोषणा पहले की गई थी। योजना, जिसका उद्देश्य सुधारात्मक कदम है जो तीनों सेवाओं में और अधिक जवानों को डालने का प्रयास करती है।

 

अग्निपथ कार्यक्रम 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए अग्निशामक के रूप में सेना की तीन सेवाओं में से एक में शामिल करने की अनुमति देगा।

 

अग्निपथ ने कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन किया है। उम्मीदवारों द्वारा हिंसक प्रदर्शन के दौरान केंद्र सरकार ने एकमुश्त छूट में योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी।

 

रक्षा नौकरी के उम्मीदवारों ने अपने अगले कदम पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि योजना के माध्यम से भर्ती किए गए सैनिकों में से केवल 25% को चार साल बाद पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के लिए रखा जाएगा।

 

जिन युवाओं को अग्निपथ पहल के माध्यम से भर्ती किया गया था, लेकिन उन्हें एकीकृत नहीं किया गया था, उन्हें पेंशन लाभ प्राप्त किए बिना उनके दायित्वों से मुक्त कर दिया जाएगा।