खेल समसामियिकी 1 (16-Sept-2019)
इंग्लैंड ने पांचवां टेस्ट जीतकर एशेज श्रृंखला ड्रा की
(England win the fifth Test and draw the Ashes series)

Posted on September 16th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

इंग्लैंड ने पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट के चौथे दिन आस्ट्रेलिया को 135 रन से हराकर श्रृंखला 2-2 से बराबर की और घरेलू सत्र का सकारात्मक अंत किया जिसमें टीम विश्व कप भी जीतने में सफल रही।

 

ओवल में मेजबान टीम की जीत के साथ 1972 के बाद पहली बार कोई एशेज श्रृंखला ड्रा रही। आस्ट्रेलिया हालांकि एशेज ट्राफी अपने पास बरकरार रखेगा क्योंकि उसने दोनों देशों के बीच पिछली एशेज श्रृंखला जीती थी।

 

इंग्लैंड के 399 रन के मुश्किल लक्ष्य पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम मैथ्यू वेड (117) के शतक के बावजूद 77 ओवर में 263 रन पर ढेर हो गई।

 

इंग्लैंड की ओर से बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 49 जबकि तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड ने 62 रन देकर चार-चार विकेट चटकाए। कामचलाऊ स्पिनर और कप्तान जो रूट ने भी 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

 

आस्ट्रेलिया की टीम हालांकि इस हार से निराश होगी क्योंकि टीम 2001 के बाद पहली बार इंग्लैंड में एशेज श्रृंखला जीतने के प्रयास में जुटी थी।

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। ब्राड ने सलामी बल्लेबाजों मार्कस हैरिस (09) और डेविड वार्नर (11) को जल्द पवेलियन भेजा।

 

लीच ने मार्नस लाबुशेन (14) को स्टंप कराया। ब्राड ने अच्छी फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ (23) को लेग स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया की उम्मीदों को करारा झटका दिया। सात पारियों में 774 रन बनाने वाले स्मिथ मौजूदा श्रृंखला में पहली बार 50 रन से कम के स्कोर पर आउट हुए। इस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 85 रन था।

 

वेड ने इंग्लैंड के जीत के इंतजार को बढ़ाते हुए शतक जड़ा लेकिन रूट ने जब उन्हें जानी बेयरस्टा के हाथों कैच कराया तो मेजबान टीम की जीत लगभग तय हो गई।

 

लीच ने इसके बाद लगातार गेंदों पर नाथन लियोन (01) और जोश हेजलवुड (00) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को जीत दिलाई।

 

इससे पहले इंग्लैंड की टीम सुबह के सत्र में आठ विकेट पर 313 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 16 रन जोड़कर 329 रन तक अपने बाकी बचे दो विकेट भी गंवा दिए।