खेल समसामयिकी 1(20-June-2022)
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय योग ओलंपियाड 2022 का उद्घाटन किया
(Education Minister Dharmendra Pradhan inaugurates National Yoga Olympiad 2022)

Posted on June 20th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

नई दिल्ली में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा राष्ट्रीय योग ओलंपियाड 2022 और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया गया।

 

राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

 

इस वर्ष के आगामी राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों के प्रदर्शन बहुउद्देशीय स्कूलों के लगभग छह सौ छात्र भाग लेंगे।

 

श्री प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि स्वस्थ विकल्पों को प्रोत्साहित करने और लोगों को करीब लाने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष की थीम को योग फॉर ह्यूमैनिटी के रूप में चुना है। मंत्री ने कहा, योग अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लक्ष्य को पाने के लिए दुनिया को एकजुट कर रहा है।

 

मंत्री ने जोर देकर कहा कि एनईपी 2020 छात्रों और शिक्षकों दोनों के शारीरिक और भावनात्मक कल्याण पर विशेष जोर देता है। श्री प्रधान ने यह भी सुझाव दिया कि एनसीईआरटी योग के प्राचीन ज्ञान को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करे। शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत योग को लोकप्रिय बनाना है।