व्यक्ति विशेष समसामयिकी 1(20-Mar-2023)
डॉ. मारियो मोलिना
(Dr. Mario Molina)

Posted on March 20th, 2023 | Create PDF File

hlhiuj

गूगल आज दुनिया के प्रसिद्ध रसायनज्ञ और पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. मारियो मोलिना (Dr. Mario Molina) को एक डूडल के माध्यम से याद कर रहा है, जिन्होंने ओजोन लेयर के क्षरण में रसायनों के प्रभाव के बारें में बताया था।

 

नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मारियो मोलिना की आज 80वीं जयंती है, उनके वैज्ञानिक खोज को सम्मान देने के लिए गूगल ने आज यह पहल की है। 

 

ओजोन क्षरण पर किया शोध :

 

रसायनज्ञ डॉ. मारियो मोलिना ने ओज़ोन लेयर डिप्लीशन (ह्रास) पर एक महत्वपूर्ण खोज की थी। 

 

उन्होंने समताप मंडल में स्थित ओजोन परत के क्षरण में रसायनों के प्रभाव के बारें में बताया था, जो ओजोन के संरक्षण के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण खोज थी। 

 

आज गूगल, अपने डूडल की मदद से पूरी दुनिया को, पृथ्वी का सुरक्षात्मक कवच कहें जाने वाले ओज़ोन लेयर के संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहा है।

 

ओजोन परत पृथ्वी से 15 किमी और 30 किमी के ऊपर समताप मंडल में स्थित एक लेयर है जो हमारी पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी विकिरण से बचाता है।

 

नोबेल पुरस्कार :

 

रसायनज्ञ डॉ. मारियो मोलिना को क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFCs) गैसों से पृथ्वी की ओजोन परत में हो रहे नुकसान के बारें में पता लगाने के लिए, वर्ष 1995 में रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

 

साथ ही उन्होंने अंटार्कटिक ओजोन छिद्र (Antarctic ozone hole) का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

मोलिना रसायन विज्ञान में नोबेल अवार्ड प्राप्त करने वाले पहले मेक्सिकन मूल के वैज्ञानिक थे और नोबेल अवार्ड प्राप्त करने वाले मेक्सिकन मूल के तीसरे व्यक्ति थे।

 

डॉ. मारियो मोलिना :

 

मारियो जोस मोलिना हेनरिकेज़ एक मैक्सिकन रसायनज्ञ थे, उनका जन्म 19 मार्च 1943 को मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में हुआ था। 

 

उनके पिता पेशे से एक वकील और राजनयिक थे, जिन्होंने इथियोपिया, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में राजदूत के रूप में कार्य किया था।

 

उन्होंने नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की उन्होंने अपनी मास्टर्स जर्मनी के फ्रीबर्ग विश्वविद्यालय से पूरी की। 

 

मोलिना को 1993 में यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए चुना गया था।

 

मारियो मोलिना ने 1968 में बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई शुरू की, जहां उन्होंने अपनी पीएच.डी. भौतिक रसायन विज्ञान में पूरी की, बाद में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में पोस्टडॉक्टोरल शोध किया।

 

1975 में, उन्हें कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में मेम्बर ऑफ़ फैकल्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। 

 

मोलिना की 77 वर्ष की आयु में, 7 अक्टूबर, 2020 को निधन हो गया था।

 

शोध की शुरुआत :

 

सिंथेटिक रसायन पर मारियो ने 1970 के दशक में अपनी रिसर्च शुरू की थी और सबसे पहले यह पता लगाया की हानिकारक केमिकल कैसे हमारे ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रहे है। 

 

साथ ही ओजोन लेयर पर क्लोरोफ्लोरोकार्बन के हो रहे विपरीत प्रभावों के बारें में भी बताया था।

 

मोलिना ने साथी साइंटिस्ट रोलैंड के साथ मिलकर सीएफसी के समान यौगिकों पर अपनी खोज की. साथ में उन्होंने कंप्यूटर मॉडलिंग के साथ ओजोन, सीएफसी और वायुमंडलीय स्थितियों को जोड़कर सीएफसी

ओजोन रिक्तीकरण सिद्धांत का प्रतिपादन किया था।