GKHindiPedia - 25
क्या आप चाय का इतिहास जानते हैं? जिसका सेवन आप रोज़ करते हैं! (Do you know the history of tea? Which you drink everyday!)

Posted on March 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

चाय पीने का इतिहास 750 ईसा पूर्व से है। आम तौर पर भारत में चाय उत्तर-पूर्वी भागों और नीलगिरि पहाड़ियों में उगायी जाती है। आज भारत दुनिया में चाय का सबसे बड़ा उत्पादक है।

 

क्या आप जानते हैं कि हजारों साल पहले भारत में बौद्ध भिक्षुओं ने चाय का इस्तेमाल औषधीय प्रयोजन के लिए किया था । इसके पीछे एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है अर्थात भारत में चाय पीने का इतिहास 2000 साल पहले के एक बौद्ध भिक्षु के साथ शुरू हुआ था। बाद में ये भिक्षु ज़ेन बौद्ध धर्म के संस्थापक बने और इन्होंने सात साल की नींद को त्यागकर जीवन के सत्य को जाना और बुद्ध की शिक्षाओं पर विचार करने का फैसला किया। यह जब चिंतन के अपने पांचवें साल में थे तो इन्होंने बुश के कुछ पत्ते लिये और उन्हें चबाना शुरू कर दिया। इन पत्तियों ने उन्हें पुनर्जीवित रखा और उन्हें जागते रहने के लिए सक्षम बनाया।

 


तो जब भी उन्हें नींद महसूस होती थी, वो इस एक ही प्रक्रिया को दोहराते थे । इस तरह से सात साल के लिए वह अपनी तपस्या को पूरा करने में सक्षम रहे। और आश्चर्यजनक बात यह है कि ये कुछ और नहीं बल्कि जंगली चाय के पौधे की पत्तियाँ थी। इस तरह से चाय भारत में प्रचलित हो गयी और स्थानीय लोगों ने जंगली चाय के पौधे की पत्तियों को चबाना शुरू कर दिया। लेकिन भारत में चाय का उत्पादन भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने शुरू किया और 19 वीं सदी के अंत में असम में चाय की खेती का कार्य संभालने के बाद, पहला चाय का बागान भीं ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा ही शुरू किया गया था।

 

इसके अलावा 16 वीं सदी में यह भी देखा गया कि भारत में लोग चाय का उपयोग एक सब्जी पकाने में भी कर रहे थे जैसे लहसुन तेल और चाय की पत्तियों को मिलाकर या फिर उबली हुई चाय की पत्तियों से एक पेय तैयार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था।


1823 और 1831 में ईस्ट इंडिया कंपनी के एक कर्मचारी रॉबर्ट ब्रूस और उनके भाई चार्ल्स ने यह पुष्टि की थी कि चाय का पौधा वास्तव में असम क्षेत्र के भाग में पैदा हुआ था और उसके बाद कोलकाता में नव स्थापित बॉटनिकल गार्डन के अधिकारियों को इसके बीज और पौधों का नमूना भेजा। लेकिन ईस्ट इंडिया कंपनी के पास चीन के साथ चाय का व्यापार करने का अधिकार था इसलिए उन्होंने चाय उगाने की प्रक्रिया को कार्यान्वित नहीं किया और उस पर समय और पैसा बर्बाद नहीं करने का फैसला किया । लेकिन जब कंपनी ने अपने एकाधिकार को खो दिया तो फिर से एक समिति का गठन किया गया था जिसमे चार्ल्स ब्रूस को चाय की पैदा वार को बढ़ाने का काम दिया गया और पहले नर्सरी स्थापित करने और बाद में चीन से 80,000 चाय के बीज एकत्र करने के लिए कहा गया। साथ में यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया की भारत में ये कृषि योग्य हो भी जाएगा या नहीं। अंत में ये बीज बॉटनिकल गार्डन में लगाये गए और वहाँ पोषित किये गए थे। इस बीच असम में चार्ल्स ब्रूस ने मौजूदा चाय के पेड़ों की छंटाई कर नए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए भूमि में बागानों को तैयार किया और देसी झाड़ियों की पत्तियों के साथ प्रयोग करके काली चाय का निर्माण करने का साहस किया। उन्होंने चीन से दो चाय निर्माताओं की भर्ती की और उनकी मदद से तेजी से सफल चाय उत्पादन के रहस्यों को भी सीखा।

 

आश्चर्यजनक बात यह है कि असम में देसी पौधा निखरा और चीनी बीज से उत्पन्न किया हुआ पौधा तीव्र गर्मी में बच गया।

 

इसके अलावा 19 वीं सदी में जब एक अंग्रेज ने यह गौर किया कि असम के लोग एक काला तरल पदार्थ पीते है जो की एक स्थानीय जंगली पौधे से पीसकर बनता है और इस तरह से चाय एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में प्रचलित होती गयी और अब यह एक आम आदमी का पसंदीदा पेय बन गयी है।

 

जानें चाय के प्रसिद्ध स्थानों के बारे में :

 

1. दार्जिलिंग: 1841 से दार्जिलिंग चीनी (Chinese) किस्मों के चाय के पौधे ऊगा रहा है। यहाँ से चाय अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत उच्च कीमत पर बेची जाती है इसके मुस्केटल स्वाद के कारण इसका कहीं भी उत्पादन नहीं किया जाता है।


2. असम: असम का नाम 'असोम' शब्द से बना है जिसका अर्थ है जो किसी एक के बिना बराबर हो। यह सबसे बड़ी चाय का अनुसंधान केन्द्र है, जो कि जोरहाट में टोकलाई पर स्थित है और चाय के अनुसंधान एसोसिएशन द्वारा प्रबंधित किया जाता है। केवल असम एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ चाय समतल भूमि पर उगायी जाती है और साथ ही दक्षिणी चीन के अलावा एक अकेला ऐसा क्षेत्र है जो की अपने पैदाइश पौधे उगाते हैं। असम की चाय अपने विशिष्ट स्वाद और लिकर (Liquor)के लिए प्रसिद्ध है।


3. डुआर्स और तराई: तराई में चम्पता पहला वृक्षारोपण है जिसको स्थापित किया गया था 1862 में जेम्स व्हाइट द्वारा। नाम 'डुआर्स' लिया गया है शब्द दरवाजे से, जो की पूर्वोत्तर भारत और भूटान के लिए एक प्रवेश द्वार का प्रतीक है। डुआर्स की चाय साफ़, काली और बड़ी गिनती में भारी तथा ताजा वर्जिन स्वाद की होती है और तराई चाय मसालेदार और थोड़ा मीठे स्वाद की होती है।

 

4. काँगड़ा: हिमाचल प्रदेश में काँगड़ा जिला प्रसिद्ध है 1829 में डॉ. जेमेसन के द्वारा उगाई गयी चाय के लिए। मूल रूप से यह क्षेत्र जाना जाता है हरी चाय और काली चाय के लिये उत्तम जायके के साथ।

 

5. नीलगिरि: नीलगिरि चाय का नाम नीलगिरी या नीले पर्वत पर रखा गया है । इन पर्वतों को सक्से-नीले कुरिंजी फूल से इनका नाम मिला, जो हर 12 साल में एक बार खिलते है। इसकी चाय में असाधारण खुशबू और उत्तम स्वाद होता है, साथ ही इसकी शराब पीले रंग की होती है जो मुंह में एक मलाईदार स्वाद प्रदान करती है और गोधूलि बेला के फूल की महक होती है।


6. अन्नामलाई : ये पहाड़ी केरल और तमिलनाडु के बीच मौजूद है और UPSAI द्वारा प्रबंधित चाय अनुसंधान एसोसिएशन के लिए एक घर जैसा है। यहां पर चाय अपनी तेज और मजबूत स्वाद के साथ उज्ज्वल सुनहरी शराब बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह सुबह एक आदर्श रिफ्रेशर के रूप में भी जानी जाती है।

 

नोट: कमाल की बात यह है की भारत चाय का इस्तेमाल अब स्वास्थ्य कैप्सूलों को बनाने के लिए भी कर रहा है । चाय पॉलिनॉइड्स काली चाय, हरी चाय और ऊलांग चाय से प्राप्त किये जाते है और ये न्यूरोडिजेनरेटिव रोगों जैसे अल्जाइमर, पार्किंसन को रोकने में और कैंसर , दिल की बीमारियों का मुकाबला करने में प्रभावी होते है। ये पॉलिनॉइड्स पेय पदार्थ, हलवाई की दुकान, सौंदर्य प्रसाधनो, खाद्य परिरक्षकों आदि में उपयोगी भी होते हैं।


7. कर्नाटक: चाय के बागान सहयाद्री रेंज के बाबा बुदन पहाड़ियों में चिकमंगलूर के आसपास स्थित हैं। यहां चाय एक उचित मात्रा में एक कड़क सुनहरी गेरू शराब पैदा करती है। इस चाय की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसकी सरल और संतुलित गुण की वजह से आप इसे एक दिन में कई बार उपभोग कर सकते है।


8. मुन्नार: मुन्नार 6000 फीट की ऊंचाई पर इडुक्की जिले में स्थित है। पहली बार 1970 के दशक में ए.एच शार्प द्वारा चाय मुन्नार में उगायी गयी थी। 1964 में टाटा समूह और फिनले ने टाटा का एक संयुक्त उद्यम का गठन किया और 2005 में चाय बागानों को कन्नन देवन हिल्स कंपनी को हस्तांतरित कर दिया, जो 16 सम्पदा (estates)का प्रबंधन करती है । यहां पर चाय की पत्तियों से एक तेज़, कड़क चाय और ताज़ा फल के स्वाद के साथ एक सुनहरी पीली शराब भी बनाती है।

 

9. त्रावणकोर: मूल रूप से कॉफी का उत्पादन करता है जिससे 1862 में ज.डी मोनरो द्वारा शुरू किया गया था। लेकिन 1875 में एक खतरनाक बीमारी से कॉफी के पौधों को नुक्सान होंने के कारण बाद में चाय का उत्पादन शुरू कर दिया गया और 1906 तक चाय के बागान 8000 एकड़ जमीन को कवर करते है। इस चाय से लाल शराब और पीले रंग की शराब बनती है और इसमें एक मध्यम खुशबू है।

 

10. वायानाड: पहला चाय बागान एक नई आशा के साथ 1874 में औच्तेर्लोनि घाटी में स्थापित किया गया था। यहाँ चाय अपनी साफ खुशबू के लिए मशहूर है और एक मिट्टी के रंग की लाल शराब का उत्पादन करती है ।


क्या आप जानते हैं कि वहाँ दुनिया में चाय के तीन मुख्य किस्में हैं - भारत चाय (India tea), चीन चाय (China tea) और संकर चाय (hybrid tea)। इन चाय की किस्मों से ही चाय के विभिन्न प्रकार जैसे हरी चाय, सफेद चाय, हर्बल चाय आदि उत्पादित होते है।

 

ग्रीन टी: आम तौर पर चाय की पत्तियों को चुना जाता है, फिर सुखाया जाता है जिसके कारण ऑक्सीकरण होता है। लेकिन जब हरी चाय निर्मित की जाती है तो उसे ऑक्सीडाइज़ नहीं होने दिया जाता है, उन्हें जल्दी सुखाकर और बचाकर रखा जाता है। इस प्रक्रिया में पोलीफेनॉल्स कैटेचिन्स और फ्लेवनॉइड्स बच जाते है जो हरी चाय को एक स्वस्थ पेय बनाने में मदद करते है। हरी चाय के लाभ इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण में है जो कैंसर को रोकने में मदद करते है, चयापचय दर बढ़ाते है, वसा को कम करते है और हृदय रोग की संभावना को रोक देते है।


काली चाय: यह किसी भी अन्य चाय की तुलना में तेज़ और कड़क चाय है। इसमें उच्च कैफीन सामग्री है और दुनिया में इसकी अधिकतम बिक्री होती है। चीनी के बिना सादी काली चाय पीने से एंटीऑक्सीडेंट बनता है और हृदय रोगों को कम करने में फायदेमंद होता है।


सफेद चाय: यह चाय की नायाब किस्म है। इसकी पत्तियों की कलियों के पूरी तरह से खुलने और उसके ऊपर सफ़ेद बाल आने से पहले इसकी पत्तियो को चुना और काटा जाता है। यह चाय कम से कम प्रसंस्करण (processing) से होकर गुजरती है और यह किण्वित (fermented) भी नहीं है। यह चाय ज़ायके में हलकी होती हैं और इसमें कम कैफीन और अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।


हर्बल चाय: पुष्टिकर जोशांदा या क्वाथ एक हर्बल अर्क है, जो या तो सूखे और ताजा फूलों, जड़े, बीज या पत्तों के संयंत्र के भाग से बनती है। इसको स्वादिष्ट और सुगंधित चाय के तौर पर चीन की जास्मिन चाय के साथ जोड़कर तैयार किया जा सकता है। विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए हर्बल चाय का सेवन किया जाता है।


ओलोंग चाय: यह चीन से उत्पन्न होती है और काली और हरी चाय के बीच में इसे माना जाता है और अन्य चाय से इसका स्वाद काफी अलग है। कमाल की बात यह है कि ओलोंग चाय एक विशेष प्रकार के बर्तन गैवां में पीस कर बनती है।