अर्थव्यवस्था समसामियिकी 1 (7-Oct-2020)
मांग में सुधार के बाद भी जुलाई-सितंबर में आवासीय इकाइयों की बिक्री 35 प्रतिशत घटी: रिपोर्ट
(Despite improvement in demand, sales of residential units declined by 35 percent in July-September: report)

Posted on October 7th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

लॉकडाउन हटाये जाने के बाद मांग में सुधार होने के बावजूद भी जुलाई से सितंबर के दौरान देश के सात प्रमुख शहरों में आवासीय इकाइयों की बिक्री सालाना आधार पर 35 प्रतिशत घट कर 50,983 इकाइयों पर आ गयी है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

 

डेटा का विश्लेषण करने वाली कंपनी प्रॉप इक्विटी ने कहा कि साल भर पहले इसी अवधि के दौरान देश के सात प्रमुख शहरों ‘दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे’ में 78,472 इकाइयों की बिक्री हुई थी।

 

हालांकि, अप्रैल-जून तिमाही की तुलना में आवासीय इकाइयों की बिक्री में दो गुना से अधिक तेजी आयी है। इस साल की अप्रैल-जून तिमाही में इन शहरों में 24,936 इकाइयों की बिक्री हुई थी।

 

प्रॉपर्टी परामर्शदाता कंपनी एनारॉक ने पिछले सप्ताह कहा था कि इन सात शहरों में जुलाई से सितंबर के दौरान सालाना आधार पर आवायीय इकाइयों की बिक्री 46 प्रतिशत कम होकर 29,520 पर आ गयी है।

 

प्रॉप इक्विटी के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) समीर जसुजा ने कहा, ‘‘भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में कुछ सुधार दिख रहा है। पिछली तिमाही में कई परियोजनाएं शुरू हुई हैं।’’

 

उन्होंने कहा कि त्योहारों के समय डेवलपर अधिक छूट तथा भुगतान के आकर्षक विकल्पों जैसी पेशकश करेंगे, जिनके कारण आगे भी ग्राहकों के आकर्षित होते रहने की उम्मीद है।