राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (7-Feb-2019)
‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग’ के गठन की मंजूरी
( Constitution of National Kamdhenu Commission approves)

Posted on February 7th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

गोवंश के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए ‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग’ के गठन के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने को मंजूरी दे दी।उल्लेखनीय है कि इस आयोग के गठन का प्रस्ताव अंतरिम बजट 2019-20 में किया गया था।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।



बयान में कहा गया है, ‘‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के गठन से देश में गोवंश के संरक्षण, सुरक्षा और संवर्द्धन के साथ उनकी संख्या बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें स्वदेशी गायों का संरक्षण भी शामिल है।’’ 



सरकार का मानना है कि इससे पशुधन क्षेत्र की वृद्धि होगी। इसके समावेशी होने के कारण इससे महिलाओं और छोटे एवं सीमांत किसानों को फायदा होगा।



यह आयोग पशुपालन, पशु विज्ञान और कृषि से जुड़े केंद्र एवं राज्य सरकारों के विश्वविद्यालयों, विभागों और संगठनों के साथ मिलकर करेगा।



वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में पेश 2019-20 के अंतरिम बजट में इस आयोग के गठन का प्रस्ताव किया था। इसका उद्देश्य देश में गोवंश के विकास एवं संरक्षण के लिए नीतिगत व्यवस्था एवं दिशा प्रस्तुत करना है। आयोग यह भी देखेगा कि देश में गो-कल्याण के लिए नियमों और कानूनों का किस तरह से समुचित अनुपालन सुनिश्चित किया जा सकता है।

 

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के गठन से देश में गोवंश के संरक्षण, सुरक्षा और संवर्द्धन के साथ उनकी संख्या बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। इनमें देशी नस्लों का विकास और संरक्षण करना भी शामिल है।सरकार का मानना है कि इससे पशुधन क्षेत्र में वृद्धि होगी। इसके समावेशी होने के कारण इससे महिलाओं तथा छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ होगा।राष्ट्रीय कामधेनु आयोग पशुचिकित्सा, पशु विज्ञान या कृषि विश्वविद्यालय या केंद्र/राज्य सरकार के विभागों या संगठनों के सहयोग से काम करेगा, जो गायों के प्रजनन, पालन, जैविक खाद निर्माण, बायोगैस आदि के कार्य में लगे हैं,इसका उद्देश्य देश में गोवंश के विकास एवं संरक्षण के लिये नीतिगत व्यवस्था एवं दिशा प्रस्तुत करना है।आयोग यह भी देखेगा कि देश में गौ-कल्याण के लिये नियमों और कानूनों का किस तरह से समुचित अनुपालन सुनिश्चित किया जा सकता है।गायों के संरक्षण और विकास तथा उनकी संतति के लिये राष्ट्रीय कामधेनु आयोग देश में गौ संरक्षण और विकास कार्यक्रमों को नीतिगत ढाँचा और दिशा प्रदान करेगा, साथ ही गायों के कल्याण से संबंधित कानूनों का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा।