विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1 (6-June-2021)
‘क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रियल – इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनीशियेटिव’
('Clean Energy Ministerial - Industrial Deep Decarbonization Initiative')

Posted on June 6th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारत ने यूनाइटेड किंगडम के साथ मिलकर, ऊर्जा प्रमुखों की 12 वीं बैठक में ‘क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रियल (CEM) – इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनीशियेटिव’ (IDDI) के तहत औद्योगिक ऊर्जा दक्षता को प्रोत्साहन देने के लिये नई कार्य-प्रक्रियाओं की शुरुआत की है।

 

इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बोनाइजेशन इनिशिएटिव (IDDI) क्या है?

IDDI, सार्वजनिक और निजी संगठनों का एक वैश्विक गठबंधन है, जो निम्न-कार्बन वाली औद्योगिक सामग्री की मांग को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करता है।

 

राष्ट्रीय सरकारों के सहयोग से, आईडीडीआई कार्बन आकलन को मानकीकृत करने, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के महत्वाकांक्षी खरीद लक्ष्यों को निर्धारित करने, निम्न-कार्बन उत्पाद विकास में निवेश को प्रोत्साहित करने और उद्योग दिशानिर्देशों को डिजाइन करने के लिए कार्य करता है।

 

यह संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) द्वारा समन्वित होता है।

 

आईडीडीआई का नेतृत्व, यूनाइटेड किंगडम और भारत द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है और जर्मनी और कनाडा इसके वर्तमान सदस्यों में शामिल हैं।

 

क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रियल (CEM):

‘क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रियल’ की स्थापना दिसंबर 2009 में कोपेनहेगन में आयोजित पार्टियों के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन पर संयुक्त राष्ट्र के फ्रेमवर्क कन्वेंशन में की गई थी।

 

यह, स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने वाली नीतियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देने, अनुभव और सर्वोत्तम पद्धतियों को साझा करने तथा वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था में पारगमन करने को प्रोत्साहित करने हेतु एक उच्च स्तरीय वैश्विक मंच है।

 

भारत सहित 29 देश क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रियल (CEM) में शामिल हैं।