राष्ट्रीय समसामियिकी 2 (26-Feb-2021)
शहरी नवाचार सूचकांक - सीआईएक्स प्लेटफॉर्म
(City Innovation Exchange (Cix) Platform)

Posted on February 26th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारत के नवाचार इकोसिस्टम को मजबूती देने के लिए आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने शहरी नवाचार सूचकांक (CiX) लॉन्च किया है।यह प्लेटफॉर्म एक ‘मुक्त नवाचार’ प्रक्रिया के माध्यम से नवाचारकर्ताओं को बढ़ती शहरी चुनौतियों से जुड़े समाधानों पर डिजाइन-परीक्षण-डिलीवर से जोड़ने में सक्षम होगी।

 


शहरी नवाचार सूचकांक (City Innovation Exchange-CiX) के बारे में-


शहरी नवाचार सूचकांक (City Innovation Exchange-CiX) शहरों में बढ़ती चुनौतियों के लिए नवीन समाधान तैयार करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर शहरों के साथ नवाचारकर्ताओं को जोड़ेगा।यह प्लेटफॉर्म एक मजबूत, पारदर्शी और उपभोक्ता केन्द्रित प्रक्रिया के माध्यम से समाधानों की खोज, डिजाइन और सत्यापन को आसान बनाएगा।‘मुक्त नवाचार’ की अवधारणा पर बना यह प्लेटफॉर्म ‘बाहर से भीतर और भीतर से बाहर’ विचारों के प्रवाह में सहायक होगा, स्मार्ट शहरी शासन के लिए जरूरी कौशल और क्षमता में बढ़ोतरी करेगा।‘हर कोई नवाचारकर्ता है’ के सिद्धांत पर तैयार किए गए प्लेटफॉर्म से नागरिक संगठन, शिक्षाविद्, उद्यम और सरकार भविष्य में एक पारदर्शी और टिकाऊ शहरी भारत के निर्माण के लिए एक साथ आएंगे।

 

स्मार्ट सिटी मिशन, भारती नवाचार इकोसिस्टम में स्टार्टअप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, अग्नि और अन्य पहलों के लिए भागीदारी और प्रभावी रूप से सहयोग करेंगे।यह प्लेटफॉर्म शिक्षाविदों और उद्यमों/ स्टार्टअप्स के साथ परामर्श के माध्यम से, प्रयोगशालाओं से वास्तविक माहौल में विचारों के हस्तांतरण में शहरों को लाभान्वित करेगा।इसी प्रकार, नागरिकों के साथ संवाद से शहरी स्थानीय सरकारों द्वारा जांचे परखे समाधानों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगा। इसके तहत प्रभावी और टिकाऊ समाधान लागू किए जाएंगे।आने वाले समय में यह प्लेटफॉर्म हमारे शहरों में समाधानों को लागू कराने में मददगार होगा। इससे वहां के नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता बेहतर होगी और कारोबारी सुगमता में भी सुधार होगा।