अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी 2 (6-Apr-2021)
चीन की डिजिटल मुद्रा
(China digital currency)

Posted on April 6th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

चीन द्वारा फरवरी माह में, अपनी नई डिजिटल मुद्रा के प्रयोगिक परीक्षणों का नवीनतम दौर शुरू किया गया है। खबरों के अनुसार, चीन के द्वारा इस वर्ष के अंत तक तथा फरवरी 2022 में होने वाले बीजिंग विंटर ओलम्पिक से पहले इस नई डिजिटल मुद्रा को व्यापक स्तर पर शुरू करने की योजना है।

 

 

आधिकारिक तौर पर ‘डिजिटल मुद्रा इलेक्ट्रॉनिक भुगतान’ (Digital Currency Electronic Payment–DCEP) के रूप में घोषित, डिजिटल RMB अथवा रॅन्मिन्बी (Renminbi), चीन की मुद्रा का एक डिजिटल संस्करण है। ज्ञातव्य है, रॅन्मिन्बी या RMB चीन की मुद्रा को कहा जाता है।

 

इसे, चीन के केंद्रीय बैंक, ‘पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना’ (PBOC) द्वारा अधिकृत ‘एप्लिकेशन’ के माध्यम से डाउनलोड और एक्सचेंज किया जा सकता है।

 

यह केंद्रीय बैंक द्वारा प्रत्याभूत एक ‘वैध मुद्रा’ (legal tender) है, न कि किसी थर्ड-पार्टी ऑपरेटर द्वारा गारंटीकृत भुगतान।

 

इसमें कोई थर्ड-पार्टी लेनदेन नहीं होता है, और इसलिए, इस पर कोई लेनदेन शुल्क नहीं लगता है।

 

ई-वॉलेट के विपरीत, डिजिटल मुद्रा को इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। इसके द्वारा ‘नियर-फील्ड कम्युनिकेशन’ (NFC) तकनीक के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

 

गैर-बैंक भुगतान प्लेटफार्मों, जिन पर उपयोगकर्ताओं को बैंक खातों को लिंक करने की आवश्यकता होती है, के विपरीत, ‘डिजिटल मुद्रा’ संबंधी खातों को एक ‘निजी पहचान संख्या’ के साथ खोला जा सकता है।