आकाशवाणी सार (08-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने संगरोध के लिए निजी होटलों, लॉज और सर्विस अपार्टमेंट में ठहरने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

* विभिन्न राज्यों में फंसे लगभग दो लाख प्रवासी कामगारों और विद्यार्थियों को दो सौ श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से वापस लाया गया।

* राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल ने विशाखापत्‍तनम के संयंत्र में गैस रिसाव की दूसरी घटना की रिपोर्ट का खंडन किया।

* कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर 29 दशमलव 36 प्रतिशत हुई। पिछले चार सप्‍ताह में 42 जिलों में कोई नया मरीज नहीं।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड लॉकडाउन के कारण स्‍थगित दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक से पन्‍द्रह जुलाई के बीच करायेगा।

* भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने पचास करोड डॉलर की कोविड-19 आपात कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तैयारी परियोजना पर हस्‍ताक्षर किये।

 

समाचार विस्तार से- 


* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में निवेश आकर्षित करने और मौजूदा तथा नई औद्योगिक इकाइयों की सहायता करने के लिए अनेक श्रमिक कानून तीन वर्ष के लिए स्‍थगित कर दिये हैं। राज्‍य सरकार ने जापानी कंपनियों से निवेश हासिल करने के लिए जापानी हेल्‍प डेस्‍क स्‍थापित करने और उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश में व्‍यापार शुरू करने में मदद करने का भी फैसला किया है।

 

उत्तर प्रदेश को निवेश का प्रमुख केंद्र बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार हाल ही में अधिनियम लेकर आई है जिसके तहत कई प्रमुख श्रम कानूनों से 1000 दिनों के लिए अस्थाई तौर पर छूट दी गई है। श्रम नियमों में सहूलियत को दिए जाने के बाद प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग तथा निर्यात मामलों के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कल जापान के भारत में जापान के राजदूत सतोशी सुजुकी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और कहा कि उत्तर प्रदेश में नए उद्योगों की स्थापना के लिए पर्याप्त संख्या में भूमि और कुशल श्रमिक मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि जापान के उद्यमियों की मदद के लिए प्रदेश में जापान हेल्पडेस्क की स्थापना की जाएगी। श्री सुजुकी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड प्रोसेसिंग, इंडस्ट्रियल पार्क मेडिकल उपकरण और ऑटोमोबिल के क्षेत्र में विशेष रुचि जाहिर की और कहा कि जापान की सरकार ने चीन से अपना व्यवसाय दूसरी जगह स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों की मदद के लिए 2 बिलियन डॉलर से अधिक की राशि की मदद देने का फैसला किया है। 

---------

* कोरोना वायरस पूर्णबंदी के कारण विदेशों में फंसे करीब 14 हजार, आठ सौ भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने का सबसे बड़ा अभियान वंदे भारत मिशन कल से शुरू हो गया है। इस दौरान 13 मई तक 64 उड़ानें संचालित की जाएगी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने फंसे हुए लोगों से संबंधित देशों के भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहने की अपील की है।पहले सप्ताह में सबसे अधिक उड़ानों के माध्यम से खाड़ी के देशों से भारतीय नागरिक वापस आएंगे।

 

वंदे भारत मिशन के दूसरे दिन खाड़ी देशों से लगभग साढे छह सौ भारतीयों को स्वदेश भेजने की तैयारी की जा रही है। लगभग साढे तीन सौ भारतीय दुबई से चेन्नई जाएंगे। 155 लोग रियाद से कोझिकोड और बहरीन से डेढ सौ से भी ज्यादा लोगों को कोच्चि वापस भेजने की संभावना है। मुश्किल में फंसे श्रमिकों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और अन्य लोगों को भेजने में प्राथमिकता दी जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए यात्रियों की मेडिकल स्क्रिनिंग की जाएगी और उन्हें ही भेजा जाएगा जो ऐज सिंटेमेटिक होंगे।

---------
* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने विदेश से लौटने वाले व्‍यक्तियों, संदिग्‍ध या संक्रमण की पुष्टि वाले लोगों के संगरोध के लिए निजी होटल, सर्विस अर्पाटमेंट और लॉज के उपयोग के बारे में अतिरिक्‍त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोविड-19 के असर के कारण होटल, सर्विस अपार्टमेंट और लॉज बड़ी संख्‍या में खाली पड़े हैं और जिन लोगों के पास घर में रहने की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था नहीं है वे ऐसे केन्‍द्रों में रह सकते हैं। इससे परिवार पर दबाव कम होगा, संबंधित व्‍यक्ति को सहूलियत होगी तथा परिवार के सदस्‍यों और आस-पड़ोस की संक्रमण से सुरक्षा होगी।

दिशा-निर्देशों के अनुसार पृथकवास और आइसोलेशन केन्‍द्र, एक साथ नहीं होंगे। केन्‍द्र के मालिक के पास विकल्‍प होगा कि वह अपना स्‍थल इन दोनों व्‍यवस्‍थाओं में से किसी एक के लिए दे सकेगा। इन केन्‍द्रों में अटैच्‍ड वाशरूम के साथ एक कमरे की व्‍यवस्‍था होगी। राज्‍य सरकार के परामर्श से इसका किराया और सेवा प्रभार तय किया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के आरम्भिक या हलके लक्षणों वाले लोगों को आइसोलेशन केन्‍द्र में रखा जाएगा। इन केन्‍द्रों को संदिग्‍ध और संक्रमण की पुष्टि वाले लोगों को अलग-अलग रखने की व्‍यवस्‍था रखनी होगी तथा सुनिश्चित करना होगा कि इन दोनों श्रेणियों में कोई आपसी सम्‍पर्क न हो।

संघरोध केन्‍द्र के मालिक को चौबीसों घंटों के लिए प्रशिक्षित डॉक्‍टर और नर्स की व्‍यवस्‍था रखनी होगी। संबंधित डॉक्‍टर जिला निगरानी अधिकारी को इन केन्‍द्रों में रखे गए लोगों की सूची तथा उनके स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति की जानकारी उपलब्‍ध कराएंगे। ऐसे केन्‍द्रों को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार नमूनों के परीक्षण के लिए स्‍वीकृत प्रयोगशाला से सम्‍पर्क रखना होगा। पृथकवास और आइसोलेशन में रखे गए लोगों को किसी भी आगन्‍तुक से मिलने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि वे फोन पर बातचीत कर सकते हैं। उन्‍हें वाई-फाई सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि वे अपने मोबाइल पर आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड करें।

---------

* रेलवे ने पहली मई से दो सौ श्रमिक विशेष रेलगाडि़यां संचालित की हैं, जिनसे लॉकडाउन के कारण विभिन्‍न राज्‍यों में फंसे लगभग दो लाख प्रवासियों को वापस लाया गया है।

चालीस विशेष रेलगाडि़यां कल रवाना हुईं। इनमें नई दिल्‍ली से रवाना हुई पहली रेलगाड़ी भी शामिल है, जिससे बारह सौ प्रवासी कामगारों को मध्‍य प्रदेश के छतरपुर पहुंचाया जा रहा है। रेलवे ने बताया कि 56 श्रमिक विशेष रेलगाडियां बुधवार को रवाना की गई थीं।

प्रत्‍येक विशेष रेलगाड़ी में 24 डिब्‍बे और प्रत्‍येक डिब्‍बे में 72 सीट, लेकिन सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए प्रत्‍येक डिब्‍बे में केवल 54 लोगों को बिठाया जा रहा है। बीच की बर्थ किसी यात्री को नहीं दी जा रही है।

श्रमिक विशेष रेलगाड़ी सेवा शुरू होने के बाद से गुजरात से सबसे अधिक प्रवासी कामगारों को भेजा गया है। इसके बाद केरल का स्‍थान है। गंतव्‍य राज्‍यों में बिहार और उत्‍तर प्रदेश शीर्ष पर हैं।

 

---------
* केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश 70 लाख टन अनाज ले चुके हैं। यह तीन महीने के लिए आवंटित कुल अनाज का लगभग 58 प्रतिशत है। योजना के तहत देशभर में करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने के लिए पांच किलोग्राम अनाज मुफ्त दिया जा रहा है। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि प्रत्‍येक राज्‍य अप्रैल 2020 का कोटा ले चुका है और पांच केन्‍द्रशासित प्रदेश पूरे तीन महीने का अनाज कोटा ले चुके हैं।

---------

* केंद्र सरकार ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है कि उसके कर्मचारियों को सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक काम करना होगा। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है और न ही ऐसा कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन है।

---------

* सोशल मीडिया पर खबर में दावा किया गया है कि सरकार ने जूम ऐप के विकल्प रूप में वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए नमस्ते ऐप का बीटा वर्जन आरम्भ किया है। यह खबर फर्जी है। इलेक्ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यह खबर बिल्कुल झूठी और निराधार है। सरकार ने ऐसा कोई ऐप जारी नहीं किया है। नागरिकों से अपील की जाती है कि ऐसी भ्रामक खबरों पर ध्यान न दें।

---------
* भारतीय स्‍टेट बैंक ने रेपो दर से जुड़े आवास ऋण की दरों में तीस आधार अंकों की वृद्धि की है। कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए उधार लेने वालों तथा रियल्‍टी कंपनियों के बढ़े ऋण जोखिमों को लेकर बाजार संकेतों के बीच यह कदम उठाया गया है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बैंक ने अचल संपत्ति के एवज में लिये जाने वाले व्‍यक्तिगत ऋण पर भी ब्‍याज दर 30 आधार अंक तक बढ़ा दी है। स्‍टेट बैंक के इस कदम के बाद अन्‍य बैंक भी इसी प्रकार का कदम उठा सकते हैं।

स्‍टेट बैंक ने वृहस्पतिवार को अपनी उधारी दर में 15 आधार अंकों की कटौती की थी। बाद में, कोष की सीमांत लागत आधारित ब्‍याज दर-एमसीएलआर से जुड़ी आवास ऋण की दरें भी कम हो गईं। ज्‍यादातर आवास ऋण रेपो दर या एमसीएलआर के आधार पर दिये जाते हैं।

---------

* रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने केरल में कोच्चि अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर अल्‍ट्रा वायलेट कीटाणुनाशक चेम्‍बर स्‍थापित किया है। डीआरडीओ ने कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयु‍र्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में सात अप्रैल को कीटाणुनाशक चेम्‍बर लगाया था।

---------
* संयुक्त राष्ट्र ने गरीब देशों में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए दुनियाभर के देशों, व्यक्तियों और संगठनों से छह अरब सत्तर करोड़ डॉलर की मदद की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता प्रमुख मार्क लोकॉक ने कल यह अपील जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 से पृथ्वी पर अब हर व्यक्ति प्रभावित है। उन्होंने कहा कि इसका सबसे अधिक प्रभाव गरीब देशों पर हुआ है।

उन्होंने कहा कि 25 मार्च को संयुक्त राष्ट्र की ओर से की गई दो अरब डॉलर की शुरुआती अपील को इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि अब मानवीय सहायता की जरूरत बढ़ गई है। पहले यह सहायता 54 देशों को दी जाने वाली थी जिसे अब बढ़ाकर 63 कर दिया गया है।
-----

* सोशल मीडिया पर चल रही फर्जी खबरों और अफवाहों से आपको सावधान करने के लिए अब प्रस्‍तुत है तथ्‍य सत्‍यापन समाचार। सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो का आज खंडन किया जिसमें दिखाया जा रहा है कि एयर इंडिया की एक विदेशी उडा़न में यात्री इस बात पर बहस कर रहे हैं कि एयरलाइन्‍स ने तीन गुणा किराया भी लिया और बिना सामाजिक दूरी का ध्‍यान रखे बिना जहाज को यात्रियों से भर दिया। पत्र सूचना कार्यालय ने एक ट्वीट में इस वीडियो को फर्जी बताया है। नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि यह वीडियो एक पड़ोसी देश की एयरलाइन्‍स का है।
-----
* इस बीच, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इन खबरों का खंडन किया है कि विशाखापत्तनम में एक और बड़ा गैस रिसाव हुआ है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि यह रिसाव बहुत मामूली था और उस पर नियंत्रण पा लिया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम जिला प्रशासन की मदद के लिए मौके पर पहुंच गई है।
-----
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (8 May) गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा है कि प्रतिभा के धनी गुरुदेव ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होने कहा कि टैगोर के विचार और अभिव्यक्ति सदैव उत्कृष्ट स्तर के रहे।
-----

* देश में कोविड-19 से अब तक कुल 16 हजार 540 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि देश के 216 जिलों में अब तक संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया।


कंट्री में अगर हम देखें तो पाते हैं कि 216 जिले एैसे हैं जहां पर कि कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। 42 एैसे जिले हैं जहां पिछले 28 दिन से कोई केस नहीं आया है। 29 एैसे जिले हैं जहां पर पिछले 21 दिन से कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। 36 एैसे जिले हैं जहां पर कि पिछले 14 दिन से कोई केस नहीं आया है। और 46 एैसे जिले हैं जहां पिछले 7 दिनों से कोई केस नहीं आया है। हमारा एफर्ट हैं कि हम फील्‍ड पर कन्‍टेन्‍मेन्‍ट और फिजि़कल डिस्‍टेन्सिंग का पालन करते हुए इन जिले की संख्‍याओं को बढ़ायें।


देशभर में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 56 हजार 342 हो गई है। इनमें से एक हजार 886 रोगियों की मृत्‍यु हुई है। 37 हजार 916 लोगों का इलाज चल रहा है।


पिछले 24 घंटे में अगर हम देखें तो पाते हैं कि कन्‍फर्म केसेज़ की संख्‍या में 3390 केसेज़ का इ्रन्‍क्रीज़ नोट किया गया है। और साथ ही 1273 पेशेन्‍ट्स क्‍यौर भी हुए हैं। इस तरीके से हम देखते हैं कि क्‍यौर पेशेन्‍ट्स की संख्‍या में लगातार वृद्धि हो रही है। जो कि एक पॉजि़टिव न्‍यूज़ है। हमारी रिकवरी पर्सेन्‍टेज देखें तो वह अभी 29.36 पर्सेन्‍ट हो चुकी है। यानि कि अब तक हॉस्पिटलाइज़ड हुए पेशेन्‍ट्स में से लगभग हर तीन में से एक पेशेन्‍ट रिकवर - क्‍यौर हो चुका है और यह रिकवरी रेट जैसे कि हम बताते रहे हैं लगातार बढ़ रहा है।


अधिकारी ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने विदेशों से लौटने वाले लोगों या उनके संपर्क में आये लोगों अथवा संदिग्‍ध मामलों या संक्रमण की पुष्टि वाले रोगियों को होटलों, सर्विस अपार्टमेंट्स और लॉज जैसे निजी केंद्रों में आइसोलेट करने या क्‍वारंटीन करने के लिए अतिरिक्‍त दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। अपने मूल राज्‍यों में लौट रहे श्रमिकों के लिए यह आवश्‍यक है कि संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में सभी दिशा निर्देशों और सावधानियों का पालन किया जाए। अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों के दौरान संक्रमित लोगों में वृद्धि हुई है इसलिए इस पर नियंत्रण के प्रयासों को मजबूत करने की आवश्‍यकता है।


अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने पांच हजार 231 डिब्‍बों को कोविड केयर सेंटर में परिवर्तित किया है। जो चिन्हित किये गये 215 रेलवे स्‍टेशनों पर खडे किए जाएंगे। डिब्‍बे के एक केबिन में अधिकतम दो रोगी रखे जाएंगे। 85 स्‍टेशनों पर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी की तैनाती रेलवे करेगी जबकि 130 स्‍टेशनों पर राज्‍य सरकारें, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी और आवश्‍यक दवाई उपलब्‍ध करायेंगी।


अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 राष्‍ट्रीय नैतिक समिति ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई०सी०एम०आर० के प्रोजेक्‍ट प्‍लेसिड-फेस-टू ओपन-लेबल रेंडोमाइज्‍ड कंट्रोल्‍ड ट्रायल को स्‍वीकृति दे दी है।


गृह मंत्रालय की अधिकारी ने बताया कि रेलवे अलग-अलग जगहों पर फंसे लोगों के आवागमन के लिए 222 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन चला रहा है।


देश के विभिन्‍न राज्‍यों में फंसे श्रमिकों, छात्रों, श्रद्धालुओं, पर्यटक आदि के लिये बस एवं ट्रेनों को चलाने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है। सभी तक रेलवे ने 222 विशेष रेलगाडि़यां चलाई हैं और लगभग ढाई लाख से अधिक यात्रियों ने इस सुविधा का उपयोग किया है।

--------------

* मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि केन्‍द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई लॉकडाउन के कारण स्थगित दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं एक से पंद्रह जुलाई के बीच कराएगा। श्री निशंक ने यह जानकारी आज वीडियो संदेश में दी।

 

उत्तर-पूर्व दिल्ली में हिंसा के कारण परीक्षाओं में न बैठ सकने वाले विद्यार्थियों की दसवीं कक्षा की परीक्षा भी कराई जाएगी। इस बारे में सीबीएसई जल्द ही विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा।

--------------


* स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने आज 50 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में भारत के साथ इस बैंक का यह पहला समझौता है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस सहयोग से देश के सभी राज्‍यों में संक्रमित लोगों, संक्रमण की आशंका वाले लोगों, चिकित्‍सा और आपातकर्मियों तथा सेवा प्रदाताओं, चिकित्‍सा और जांच केंद्रों तथा राष्‍ट्रीय और पशु स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों की जरूरतें पूरी होंगी।

 

आर्थिक कार्य विभाग में अपर सचिव समीर कुमार खरे ने बताया कि बैंक की सहायता से सरकार को कोरोना संकट का मुकाबला करने और देश के स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इससे एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम को बेहतर बनाना और संक्रामक रोग वाले अस्‍पतालों का जीर्णोद्धार भी संभव होगा।

--------------

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने धारचुला से लिपुलेख तक सड़क निर्माण कार्य पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन के प्रयासों की सराहना की है। यह सड़क कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग के नाम से भी प्रसिद्ध है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज इस मार्ग का शुभारंभ किया। उन्‍होंने विडियो कांफ्रेंस के जरिये पिथौरागढ़ से वाहनों के पहले काफिले को रवाना किया।


श्री गडकरी ने कहा कि सीमावर्ती गांव आखिरकार पहली बार सड़क मार्ग से जुड गये। अब कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों को इस 90 किलोमीटर लम्‍बे रास्‍ते की कठिनाई से राहत मिलेगी और वाहन चीन की सीमा तक जा सकेंगे।


धारचुला-लिपुलेख मार्ग,पिथौरागढ़-तवाघाट-घाटियाबागढ़ मार्ग का विस्‍तार है। यह मार्ग घाटियाबागढ़ से शुरू होकर लिपुलेख दर्रे पर समाप्‍त होता है जो कैलाश मानसरोवर का प्रवेश द्वार है।

--------------

 

* केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज और दाल उपलब्‍ध कराने की एक बड़ी योजना पर काम चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सभी राज्‍यों में जरूरत के अनुसार वितरण के लिए अनाज उपलब्‍ध रहें। श्री पासवान ने कहा कि भारतीय खा़द्य निगम के पास लगभग 74 लाख टन अनाज है, जो 24 मार्च से अब तक की अवधि के लिए एक रिकॉर्ड है। उन्‍होंने यह भी कहा कि योजना के तहत 41 करोड़ 35 लाख लाभार्थियों को अप्रैल महीने के लिए 21 राज्‍य 90 प्रतिशत से अधिक का वितरण कर चुके हैं।

 

अनाज के अलावा सरकार लगभग 19 करोड़ 50 लाख परिवारों को तीन महीने के लिए एक किलो दाल भी मुफ्त दे रही है।


श्री पासवान ने कहा कि एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत पांच राज्‍यों - उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दादरा और नागर हवेली तथा दमण और दीव को राष्‍ट्रीय क्‍लस्‍टर से जुड़ने को कहा गया है।

--------------

* सोशल मीडिया पर चल रही फर्जी खबरों और अफवाहों से आपको सावधान करने के लिए अब प्रस्‍तुत है तथ्‍य सत्‍यापन समाचार।


सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो का आज खंडन किया जिसमें दिखाया जा रहा है कि एयर इंडिया की एक विदेशी उडा़न में यात्री इस बात पर बहस कर रहे हैं कि एयरलाइन्‍स ने तीन गुणा किराया भी लिया और सुरक्षि‍त दूरी का ध्‍यान रखे बिना जहाज को यात्रियों से भर दिया। पत्र सूचना कार्यालय ने एक ट्वीट में इस वीडियो को फर्जी बताया है। नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि यह वीडियो एक पड़ोसी देश की एयरलाइन्‍स का है।

--------------

* सरकार ने व्‍हाट्सएप पर किये जा रहे इस दावे का खंडन किया है कि कल से मुंबई में दस दिन का मिलिट्री लॉकडाउन लागू हो जाएगा। पत्र सूचना कार्यालय ने कहा है कि यह फर्जी संदेश है। यह स्‍पष्‍ट किया जाता है कि शहर में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिए सेना या नौसेना का कोई भी जवान तैनात नहीं किया जा रहा है।

--------------

* पश्‍चिम बंगाल के पश्चिम बर्धमान जिले में चितरंजन रेल कारखाने में अधिकतर काम रेल इंजनों के निर्माण का होता है। लेकिन अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस कारखाने में स्‍वचालित मेडिकल ट्रॉली का निर्माण किया गया है जो अस्‍पतालों में बिना मानवीय संपर्क के रोगियों तक पहुंच सकती है। इस ट्रॉली में रिमोट कंट्रोल के जरिये रोगियों तक दवाईयां और अन्‍य जरूरी वस्‍तुएं पहुंचाई जा सकती है।


ट्रॉली में एक कैमरा और मोबाइल फोन भी जुडा़ है जिसके माध्‍यम से डॉक्‍टर रोगियों और उनके संबंधियों से बात कर सकते हैं। चितरंजन रेल कारखाने के जन संपर्क अधिकारी अवतार सिंह ने इस ट्रॉली के निर्माण को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्‍वपूर्ण पहल बताया है।

--------------

* दुनियाभर में, कोविड-19 की वैक्‍सीन बनाने का कार्य चल रहा है। इटली के वैज्ञानिकों ने एक वैक्‍सीन विकसित की है जिसने चूहों में एंटीबाडी उत्‍पन्‍न कर दी है। इन एंटीबाडीज से मनुष्‍य की संक्रमित कोशिकाओं में वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।


उधर, इस्राइल ने दावा किया है कि उसके वैज्ञानिकों ने मोनोक्‍लोनल एंटीबाडी बना लिये हैं। ये संक्रमण फैलाने वाले व्‍यक्ति के शरीर में नोवेल कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर सकते हैं।


ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपनी वैक्‍सीन के मनुष्‍यों पर पहले चरण के क्‍लीनिक परीक्षण शुरू कर दिये हैं।


भारतीय वैज्ञानिक भी कोविड-19 की वैक्‍सीन बनाने पर काम कर रहे हैं। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव डॉक्‍टर रेनु स्‍वरूप ने कहा कि वैक्‍सीन बनाने में अभी समय लगेगा लेकिन फिलहाल सुरक्षित दूरी ही सबसे अच्‍छी सामाजिक वैक्‍सीन है।

--------------

 

* कोरोना संक्रमण के इस दौर में भारत की ओर से की जा रही मानवीय पहल से जुड़ी खबर।


भारत ने कोरोना संक्रमण से उबरने में कई अफ्रीकी देशों की मदद की है। भारत 25 से अधिक अफ्रीकी देशों को दवाएं भेज रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामफोसा के साथ फोन पर वार्ता की थी। श्री रामफोसा अफ्रीकी यूनियन के मौजूदा अध्‍यक्ष भी हैं। प्रधानमंत्री ने श्री रामफोसा से कहा था कि दक्षिण अफ्रीका को को कोरोना से उबारने में भारत पूरा सहयोग देगा। श्री मोदी ने युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी कागुता मुसेवेनी के साथ भी फोन पर चर्चा की थी। उन्‍होंने इथियोपिया के प्रधानमंत्री से भी इस सप्‍ताह बुधवार को बातचीत की है। पिछले महीने विदेश मंत्री ने भी कई अफ्रीकी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा में कोरोना सहयोग के प्रति आश्‍वस्‍त किया था।


एम्‍स रायपुर के सहयोग से विदेश मंत्रालय द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और अन्‍य के लिए आयोजित कोरोना संबंधी पाठ्यक्रम को अब अफ्रीका के सभी स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए उपलब्‍ध करा दिया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज प्रकाशित अधिकतर अखबारों ने वंदे भारत योजना के तहत दूसरे देशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी के व्यापक अभियान को सुर्खियों में दिया है। हिंदुस्तान ने महा अभियान शीर्षक के साथ लिखा है - सात दिन के अभियान में 12 देशों से 64 विमानों द्वारा चौदह हजार आठ सौ लोग भारत वापस आएंगे।

* कोरोना संक्रमण के चलते आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के बंद रासायनिक संयंत्र को चालू करते ही हुए गैस रिसाव से हुए बड़े हादसे की खबर सभी अखबारों ने विस्तार से दी है।

* जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है कि देश आज प्रत्येक भारतवासी के जीवन को बचाने और संकट में घिरे लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है।

* संक्रमण के चलते सरकार सिर्फ एमएसएमई ही नहीं, बल्कि सभी सेक्टरों के लिए व्यापक राहत पैकेज देने पर विचार कर रही है। यह खबर दैनिक जागरण के मुखपृष्ठ पर है।

* स्वास्थ्यकर्मियों पर रोग प्रतिरोधी क्षमता के लिए आयुष और आयुर्वेदिक दवाओं के प्रयोग पर परीक्षण की खबर भी अखबारों में है।

* अमर उजाला ने लिखा है महाराष्ट्र और गुजरात में बढ़ रही है मृत्यु दर। बंगाल में संक्रमण के मुकाबले मौतों की संख्या ज्यादा।

* दिल्ली में अब तक के सर्वाधिक 448 नए मामले पिछले 24 घंटे में सामने आए, लिखता है दैनिक जागरण।

* राष्ट्रीय सहारा ने विशेष आलेख में आंकड़ों के साथ लिखा है - तापमान के तराजू पर नहीं तौला जा सकता कोरोना का व्यवहार। डब्‍ल्यूएचओ के अध्ययन में कहा गया है कि गर्मी के बढ़ने से कोरोना वायरस के मरने की पुष्टि नहीं होती, हालांकि इस वायरस के व्यवहार पर शोध अभी जारी है।

* देश के सभी आईआईटी और एनआईटी में दाखिले की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 23 अगस्त को आयोजित होगी। अखबार लिखते हैं - छह सितम्बर को परिणाम और नया सत्र 19 अक्तूबर से शुरू होगा।

* 17 मई के बाद केंद्रीय विद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया और ग्रीन ज़ोन में स्कूली गतिविधियां शुरू करने की गतिविधियां गर्मी की छुट्टियों के बाद शुरू करने के मंत्रालय के विचार को भी अखबारों ने दिया है।