आकाशवाणी सार (31-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 31st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* सरकार ने चरणबद्ध तरीके से पूर्णबंदी हटाने की घोषणा की। तीस जून तक कंटेनमेंट जोन पूरी तरह बंद रहेंगे।

* अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल और जिम बंद रहेंगे।

* गृह मंत्रालय ने सभी सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर कोविड-19 प्रबंधन के दिशा-निर्देश जारी किए।

* अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जी-7 समूह के विस्तार की अपील की। भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को शामिल करने को कहा।

* अमरीका ने जी-7 शिखर सम्‍मेलन सितंबर तक स्‍थगित किया।

* प्रधानमंत्री ने वर्षा जल संचयन की आवश्‍यकता पर बल दिया, देशवासियों से पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाने का आह्वान।

* देश में कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 47 दशमलव सात छह प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

* गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के इलाकों में प्रतिबंधित गतिविधियां चरणबद्ध तरीके से फिर खोलने के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कंटेनमेंट क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन तीस जून तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन, दिशा निर्देशों में कहा गया है कि इन क्षेत्रों से बाहर चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने की अनुमति होगी। नए दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पहले चरण के दौरान आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल, रेस्त्रां और अन्य आवभगत सेवाओं तथा शॉपिंग मॉल्स में लोगों के प्रवेश की अनुमति होगी।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सम्बद्ध केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों तथा अन्य हितधारकों के परामर्श से इन गतिविधियों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी करेगा। इनका उद्देश्य सुरक्षित दूरी बनाए रखना और कोविड-19 का फैलाव रोकना है।


दूसरे चरण में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सलाह मशविरा करने के बाद स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को खोलने पर विचार किया जाएगा।
----------

* गृह मंत्रालय ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ये दिशा-निर्देश सभी सार्वजनिक स्थलों और कार्यस्थलों पर लागू होंगे। इसके तहत, मास्क लगाना या चेहरा ढकना अनिवार्य होगा और सार्वजनिक स्थलों पर थूकना जुर्माने के साथ दण्डनीय अपराध होगा।


इस दिशा-निर्देश के तहत शादियों में 50 से ज्यादा और दाह संस्कार के समय 20 से अधिक लोगों के जमा होने पर रोक लगाई गई है। सार्वजनिक स्थलों पर शराब, पान, गुटखा और तंबाकू के सेवन पर भी पाबंदी होगी। जितना संभव हो, घर से कार्य करने और कार्यालय और वेबसाइट प्रतिष्ठानों में काम की अवधि को बांटने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सभी प्रवेश और निकास द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। दफ्तरों में कर्मियों और कार्य अवधि के बीच पर्याप्त अंतर रखने का भी निर्देश दिया गया है। लोगों से सार्वजनिक जगहों पर दो गज की दूरी का ख्याल रखने को भी कहा गया है। 
----------

* सरकार ने कल से राष्‍ट्रव्यापी पूर्णबंदी खोलने के पहले चरण की घोषणा कर दी है। पूर्णबंदी का चौथा चरण आज समाप्‍त हो रहा है। राज्‍य सरकारों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासन द्वारा निर्धारित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर देश के अन्य क्षेत्रों में कल से पूर्णबंदी खोलने का पहला चरण शुरु होगा। ग्रीन और ऑरेंज जोन में सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी। शेष गति‍विधियां 8 जून से चरणबद्ध ढंग से खोली जाएंगी।


केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार नागरिकों द्वारा अंतर-राज्यीय और राज्य के अंदर सामान्य नागरिक परिचालन के लिए कल से कोई अलग अनुमति या परमिट लेने की आवश्यकता नहीं होगी। आठ जून से मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोलने की घोषणा भी कर दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार 75 दिनों के बाद होटल, रेस्टोरेंट, आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल भी आठ जून से आगंतूकों से जीवंत हो उठेंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान सहित शैक्षणिक संस्थान तीस जून तक बंद रहेंगे और उनके पुन: खुलने पर निर्णय सभी हितधारकों के परामर्श के बाद ही लिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिनमेजियम, स्वीमिग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम और धार्मिक सहित अन्य सभी बड़ी सभाएं देशभर में अग्रिम आदेश तक निषिद्ध रहेंगे। हालांकि केंद्र द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश से इतर राज्य सरकारें अपनी मूल्यांकन के अनुसार कोरोना के रोकथाम के लिए अन्य अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकती हैं। 
----------

* नागरिक उडड्यन महानिदेशालय ने कहा है कि निर्धारित अन्तरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानें 30 जून की मध्यरात्रि तक निलंबित रहेंगी। राष्ट्रव्यापी पूर्णबंदी को लेकर गृह-मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों के बाद यह घोषणा की गई है। महानिदेशालय ने कहा कि विदेशी विमानन कंपनियों को भारत आने-जाने वाली उड़ानों का संचालन शुरू करने के बारे में समय पर सूचना दे दी जाएगी।
----------

* कोविड-19 के प्रबंधन के लिए गृहमंत्रालय से जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप दिल्ली मेट्रो सेवा अगली सूचना तक बंद रहेगी। गृहमंत्रालय ने राष्ट्रव्यापी पूर्णबंदी के मद्देनज़र मेट्रो रेल संचालन पर पाबंदी जारी रखने का निर्देश दिया है।
----------

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने विकसित देशों के समूह जी-7 की बैठक स्‍थगित करने की घोषणा करते हुए समूह की सदस्‍यता का विस्‍तार किए जाने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि इस संगठन में भारत, रूस ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को शामिल किया जा सकता है। श्री ट्रंप ने संवादाताओं से कहा कि अभी इसके लिए कोई अंतिम तारीख तय नहीं की गई है लेकिन बैठक सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र के वार्षिक सम्‍मेलन के आसपास हो सकती है। दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्तियों की बैठक अमरीका में जून में होनी थी। श्री ट्रंप ने कहा कि जी-7 समूह का स्‍वरूप पुराना पड़ चुका है और यह विश्‍व की मौजूदा वास्‍तविकता का प्रतिनिधित्‍व करने वाली संस्‍था नहीं रह गई है।

 

फिलहाल जी-7 के सदस्‍य देशों में अमरीका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और ब्रिटेन शामिल हैं।

 

----------

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 के मरीजों के स्वस्थ होने की दर 47 दशमलव सात छह प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान चार हजार छह सौ चौदह मरीज स्वस्थ हुए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने कोविड-19 से बचाव और इसके प्रकोप को रोकने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से कई कदम उठाएं हैं। इन कदमों की उच्‍च स्‍तरीय निगरानी में लगातार समीक्षा की जा रही है।

---------------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल एक लाख 25 हजार 4 सौ 28 नमूनों का परीक्षण किया गया। अब तक इस महामारी के 37 लाख 37 हजार 27 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

---------------------

* भारत सरकार ने इस खबर का खंडन किया है कि व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और मास्‍क मानकों के अनुरूप नहीं होने की वजह से एम्‍स के 50 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने तथ्‍यों की जांच के बाद इस खबर को गलत बताया है कार्यालय की ओर से एक ट्वीट में कहा गया है कि एम्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को जो मास्‍क और व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण दिए गए हैं वे स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानकों क अनुरूप हैं। इन्‍हें एम्‍स की समिति द्वारा जांचा और प्रम‍ाणित किया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* कंटेनमेंट क्षेत्रों में 30 जून तक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और प्रतिबंधित गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के बारे में जारी दिशा-निर्देशों के समाचार आज प्रकाशित अखबारों में प्रमुखता से हैं। दैनिक भास्कर का शीर्षक है 68 दिन के बाद कल से देश अनलॉक। तीन चरणों में खुलेगा देश का ताला। एक जून से देश में कहीं भी आ-जा सकेंगे-अमर उजाला में है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- आठ जून से खुलेंगे मॉल, होटल और धर्मस्थल। आवाजाही से बंदिशे हटी। हिन्दुस्तान की टिप्पणी है- दिल्ली में मेट्रो सफर के लिए अभी इंतजार। पहले दौर की रियायतों से लौटेगी रौनक-जनसत्ता में है।


* राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- कोविड-19, 24 घंटे तीन रिकॉर्ड। 265 मौत, सात हजार 964 संक्रमित, 11 हजार 264 ठीक हुए।


* तीन भारतीय कंपनियों को नासा से वेंटिलेटर का लाइसेंस-दैनिक ट्रिब्यून की प्रमुख खबर है।


* विश्व स्वास्थ संगठन से अमरीका ने रिश्ते खत्म किए। राष्ट्रपति ट्रंप ने संबंध समाप्त करने की घोषणा की-जनसत्ता में है।


* पंजाब केसरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस बयान को प्रमुखता दी है-विजयपथ पर हैं हम। अपना वर्तमान और भविष्य हम खुद तय करेंगे।

* अमर उजाला की खबर है- साहसिक फैसलों वाला रहा मोदी सरकार-टू प्वाईंट जीरो का पहला साल।

* भाजपा 10 करोड़ घरों में बांटेगी पीएम की चिट्ठी- इस खबर को दैनिक ट्रिब्यून ने प्रकाशित किया है।

* राजस्थान पत्रिका ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का यह बयान सचित्र प्रकाशित किया है कि- घर-घर हो सकेगी पेट्रोल और सीएनजी की सप्लाई। मोबाईल डिस्पेंसर के जरिए होगा उपलब्ध।

* जनसत्ता की खबर है- कुलगाम में मुठभेड़, दो आतंकी ढेर। पत्र लिखता है- घेराबंदी करने के बाद सेना ने आत्मसमर्पण करने को कहा, नहीं मानने पर मुठभेड़ में मार गिराया।