आकाशवाणी सार (29-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 29th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* राजधानी श्रेणी की 30 विशेष रेलगाडियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि मौजूदा 30 दिन से बढाकर 120 दिन की गई।

* उत्‍तर प्रदेश सरकार दस लाख प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए उद्योग संघों के साथ समझौता करेगी।

* सरकार ने कहा- भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा तनाव के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्‍यवस्‍था कायम की।

* रेलवे ने अपील की है कि रोगग्रस्‍त व्‍यक्ति, गर्भवती महिलाएं, दस वर्ष से छोटे बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग रेल यात्रा से बचें।

* राज्‍यों ने मई और जून माह के लिए दो लाख मीट्रिक टन से अधिक अनाज उठाया।

* राजस्‍थान के 20 जिले टिड्डी हमले से प्रभावित। राज्‍य प्रशासन इनपर नियंत्रण के उपाय कर रहा है।

* कोविड-19 के मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर करीब 43 प्रतिशत हुई। लगभग 71 हजार लोग अब तक स्‍वस्‍थ हुए।

* जनजातीय कार्य मंत्रालय ने 23 लघु वन उत्‍पादों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य सूची में शामिल किया।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरीका के रक्षा मंत्री से बातचीत में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग समझौते की प्रगति की समीक्षा की।

* नागर विमानन महानिदेशालय ने टिड्डी दलों से निपटने के लिए पायलट और विमान इंजीनियरों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* पंचगव्य से बनाई गई कोविड-19 की आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण गुजरात में राजकोट से शुरू होगा। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभ कथीरिया ने कहा कि एलोपैथिक दवा के परीक्षण के लिए निर्धारित नियमों का पालन करते हुए इस आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण शीघ्र शुरू होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आयुर्वेदिक दवा के परीक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


गायों से प्राप्‍त पांच मुख्‍य उत्‍पाद, दुध, मक्‍खन, घी, गोबर और गोमूत्र का वेदों में भी पंचगव्‍य के रूप में उल्‍लेख किया गया है। अब इन पांच तत्‍वों के नैदानिक परीक्षण से कोविड 19 के उप्‍चार में इसको दवाई के रूप में प्रमाणित करने में मदद मिलेगी। भारत में यह पहली बार है कि किसी भी आयुर्वेद दवा के क्‍लीनिकल परीक्षण को अंजाम दिया जायेगा। राजकोट के बाद इस पंच .. चिकित्सा का सूरत और अहमदाबाद में भी नैदानिक परीक्षण किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार क्लिनिकल परीक्षण की सफलता के बाद कोविड-19 के उपचार में आयुर्वेद को एक बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। 
------------

* उत्‍तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों के लिए जारी रोजगार सृजन के क्रम में दस लाख श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। इस सिलसिले में कई उद्योग संगठनों ने राज्‍य सरकार के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जिससे राज्‍य में लघु, सूक्ष्‍म और मध्‍यम उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आज प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग और विभिन्न औद्योगिक तथा व्यापारिक संगठनों के बीच 10 लाख कामगार मुहैया कराये जाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होंगे। राज्य के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से हो रहे इस समझौते के जरिये लाखों मजदूरों के सपने पूरे होंगे। इस समझौते के तहत इंडियन इंडस्ट्रीज असोसिएशन ने पांच लाख राष्ट्रीय रीयल स्टेट विकास परिषद ने 2.5 लाख औऱ भारतीय उद्योग परिसंघ सीआईआई ने दो लाख मजदूरों की मांग की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथा ने प्रवासी मजदूरों के लिए हर हाथ को काम और हर घर में रोजगार मिशन शुरू किया है। प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार सृजन के मकसद से एक विशेष सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है जिसमें हर मजदूर की कुशलता और औद्योगिक इकाइयों की जरूरतों का जिक्र होगा। 
------------

* सरकार ने कहा है कि भारत और चीन ने बातचीत के ज़रिये वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव की स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर व्यवस्था कायम की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय सेना ने सीमा प्रबंधन को लेकर बहुत ही उत्तरदायी रुख अपनाया है। उन्होंने कहा कि भारत देश की सम्प्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित रखने के लिए प्रतिबद्ध है।
------------

* उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वैंकैया नायडू ने राज्यसभा के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमपी वीरेंद्र कुमार के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री नायडू ने एक ट्वीट में कहा कि श्री एमपी वीरेंद्र कुमार बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। एक समर्थ पत्रकार और लेखक के रूप में साहित्य, मीडिया और पत्रकारिता जगत में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।
------------

* कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र-सीसीएमबी ने प्रयोगशालाओं में कोरोना मरीजों के नमूनों से कोरोना का स्टेबल कल्चर विकसित किया है। सीसीएमबी के विषाणु विज्ञानियों ने कई अलग-थलग पडे़ मरीजों से संक्रमित वायरस को पृथक किया है। प्रयोगशालाओं में इस वायरस को विकसित करने की क्षमता से वैज्ञानिक कोविड-19 के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने और संभावित औषधियों की परीक्षण की दिशा में काम कर पाएंगें।

 

सीसीएमबी के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा ने बताया कि सीसीएमबी विभिन्न क्षेत्रों से वायरल स्ट्रेन अलग करने की स्थिति में पहुंच गया है और हम बडी संख्या में वायरस पैदा करने की दिशा में काम कर रहे हैं। बाद में इनको निष्क्रिय करके वैक्सीन बनाने और इलाज के लिए रोग प्रतिरोधी दवा विकसित करने के उपयोग में लाया जा सकता है।

 

सीसीएमबी ने वायरल कल्चर का उपयोग करके रक्षा अनुसंधान विकास संगठन जैसे सहयोगियों के साथ संभावित औषधियों का परीक्षण भी शुरू किया है। श्री मिश्रा ने आशा व्यक्त की कि इस पद्धति से कई शोध संस्थाओं और निजी कंपनियों में इस वायरस का प्रतिरूप तैयार किया जाएगा ताकि यह इस महामारी से निपटने और भविष्य़ की तैयारियों की दिशा में एक उपयोगी संसाधन बन सके।

 

वैज्ञानिकों ने कहा है कि यदि हम वायरस को बड़ी संख्या में विकसित करके इसे निष्क्रिय करें तो इसे निष्क्रिय वैक्सीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब निष्क्रिय वायरस को शरीर में डाला जाता है तो यह शरीर में रोग प्रतिरोधक प्रणाली एंटीबॉडी कीटाणु उत्पन्न करता है लेकिन इससे मनुष्य बीमार नहीं होता है क्योंकि ये कीटाणु दोबारा उत्पन्न नहीं होते।

--- 

* रेल मंत्रालय ने अपील की है कि रोगग्रस्‍त व्‍यक्ति, गर्भवती महिलाएं, दस वर्ष से छोटे बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग जरूरी होने पर ही रेल यात्रा करें। यह अपील यात्रा के दौरान हुई कुछ मौतों को देखते हुए की गई है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि प्रवासियों को अपने घर भेजने के लिए भारतीय रेलवे पूरे देश में रोजाना श्रमिक रेलगाडियां चला रहा है। यह देखा गया है कि इस सेवा का लाभ उठा रहे वे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं उनमें कोविड-19 महामारी का जोखिम बढ जाता है।

 

रेलवे ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है और प्रत्येक नागरिक से इस संबंध में सहयोग की अपेक्षा की जाती है। मंत्रालय ने कहा है कि किसी भी आपातकाल में यात्री रेलवे की हेल्पलाइन 139 और 138 पर फोन कर सकते हैं।

---
* भारतीय रेल ने 12 मई से चल रही राजधानी श्रेणी की सभी 30 विशेष रेलगाडियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है। यह फैसला उन सभी 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस रेलगाडियों पर भी लागू होगा, जिनका परिचालन अगले महीने की पहली तारीख से शुरू होगा ।

 

रेल मंत्रालय ने कहा कि यह बदलाव 31 मई को सुबह 8 बजे से लागू होंगे। इसके अनुसार इन सभी 230 रेलगाडियों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति दी जाएगी।

---
* केंद्र ने मई और जून महीने के लिए 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 8 लाख मीट्रिक टन अनाज का आवंटन किया है। भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई के अनुसार इस आवंटन में से राज्यों ने अब तक 2 लाख मीट्रिक टन अनाज ले लिया है। उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने एफसीआई से कहा है कि वह राज्यों से अनाज लेने का कार्य शीघ्र पूरा करे।उन्होंने  एफसीआई के मंडल कार्यकारी निदेशकों और क्षेत्रीय महाप्रबंधकों के साथ अनाज के वितरण और खरीद के बारे में वीडियो कांफ्रेंस से हुई बैठक की अध्यक्षता की।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्य़ाण योजना के अंतर्गत केंद्र ने अप्रैल, मई और जून के महीनों के लिए राज्यों को 120 लाख मीट्रिक टन अनाज का आवंटन किया है।

श्री पासवान ने फंसे मजदूरों के लिए आत्म निर्भर भारत पैकेज के अंतर्गत अनाज के आवंटन की समीक्षा करते हुए कहा कि एफसीआई को राज्य सरकारों के साथ समन्वय करके उन्हें अनाज की नवीनतम स्थिति के बारे अवगत कराना चाहिए।

---

* राजस्थान में टिड्डी हमले से बीस जिले प्रभावित हैं।अब तक टिड्डी हमले से लगभग 90 हजार हेक्टेयर इलाके प्रभावित हुए हैं।

 

राजस्थान में टिड्डी दलों के हमले पश्चिमी जिलों के सीमावर्ती इलाकों तक सीमित होते थे। लेकिन इस बार टिड्डी दलों ने राजस्थान की सीमा को पार कर पड़ोसी राज्यों के कई जिलों को भी प्रभावित किया है। वर्षों बाद राजधानी जयपुर में भी लाखों टिड्डियों के झुंड देखे गये। कृषि आयुक्त डॉ. ओम प्रकाश ने बताया कि टिड्डी चेतावनी संगठन और स्थानीय प्रशासन टिड्डी नियंत्रण कार्य में जुटे हैं। अब तक करीब 70 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण की कार्यवाही की गयी है। इस काम के लिए पहली बार ड्रोन का उपयोग भी शुरू किया गया है। पिछले साल टिड्डियों ने करीब 12 जिलों में साढे सात लाख हैक्टेयर क्षेत्र को प्रभावित किया था। लेकिन इस बार संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने पिछले साल से दो गुना बड़े हमले की आशंका जताई है। 

---

* जनजातीय कार्य मंत्रालय ने 23 लघु वन उत्‍पादों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य सूची में शामिल किया है। इनमें वन तुलसी के बीज, वन जीरा, मशरूम, काला चावल और जोहर चावल जैसी वस्‍तुएं शामिल हैं। कोविड-19 महामारी के कारण इन 23 वन उत्‍पादों को सूची में शामिल करने का फैसला किया गया है और जिससे इस सूची में शामिल इन वस्‍तुओं की संख्‍या 73 हो गई है।


जनजातीय कार्य मंत्रालय ने कहा है कि नई वस्‍तुओं में से 14 का देश के पूर्वोत्‍तर भागों में वाणिज्यिक उत्‍पादन नहीं किया जाता, लेकिन ये जंगलों में अपने आप उगते हैं। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रालय ने इन वस्‍तुओं को लघु वन उपज सूची में शामिल करने का फैसला किया।

----------------------

* उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम के पास 751 लाख टन से अधिक अनाज का भंडार उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि इस समय निगम के भंडारों में 272 लाख टन चावल और 479 लाख टन गेहूं उपलब्‍ध है जो लॉकडाऊन के दौरान देश की अनाज की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त है। श्री पासवान ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान उनके मंत्रालय का मुख्‍य जोर सार्वजनिक वितरण प्रणाली और इससे इतर राशन कार्ड-धारकों, प्रवासी मजदूरों और केंद्र या राज्‍य सरकारों की किसी भी खाद्यान्‍न योजना के अंतर्गत न आने वाले लोगों को अनाज और दलहन उपलब्‍ध कराना है। श्री पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत अगले तीन महीनों में 104 लाख टन चावल और 15 लाख टन से अधिक गेहूं की आवश्‍यकता होगी जिसमें से 83 लाख टन चावल और 12 लाख टन गेहूं विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने उठा लिया है।

----------------------

* नेशनल करियर सर्विस - एन सी एस ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान करीब 76 ऑन-लाइन रोजगार मेले आयोजित किए। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के मेलों का आयोजन नौकरी चाहने वालों और नियोक्‍ताओं को एक दूसरे के संपर्क में लाना है और इन मेलों में उम्‍मीदवार के आवेदन करने से लेकर चयन और नियुक्ति तक की सारी प्रक्रियाएं ऑन-लाइन पूरी की जाती हैं। नेशनल करियर सर्विस ने नि:शुल्‍क ऑन-लाइन रोजगार कौशल प्रशिक्षण का कार्य भी शुरू किया है और इसमें टाटा कन्‍सलटेंसी सर्विस - टी सी एस की मदद ली जा रही है।

----------------------

* मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना महामारी के कराण इंडियन स्कॉलस्टिक एसेसमेंट यानि इंड-सैट परीक्षा 2020 स्थगित कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि परीक्षा की नई तिथियों की जल्द ही घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण यह फैसला लिया गया है क्योंकि विदेशों से कईं विद्यार्थियों से परीक्षा स्थगित करने के अनुरोध मिल रहे थे। इंड-सैट भारत में छात्रवृत्ति के साथ अध्ययन करने के लिए विदेशी छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा है।

----------------------

* नागर विमानन महानिदेशालय - डी जी सी ए ने आज विमान संचालन से जुड़े पायलटों और इंजीनियरों आदि के लिए टिड्डी दलों के निपटने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। डी जी सी ए ने कहा है कि विमानों के उडान भरते और उतरते समय टिड्डी दल खतरे का कारण बन सकते हैं इससे इनसे सावधान रहना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि टिड्डी दलों की उडान से पायलटों को विमान के संचालन में बाधा आ सकती है। विमानन नियामक ने यह भी कहा है कि बडे टिड्डी दलों से पायलटों को जमीन पर दृश्‍यता संबंधी बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है इसलिए उन्‍हें इस बारे में सावधान रहने का निर्देश दिया गया है।


राजस्थान में टिड्डी हमले से बीस जिले प्रभावित हैं। अब तक टिड्डी हमले से लगभग 90 हजार हेक्टेयर इलाके प्रभावित हुए हैं।

----------------------

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए अमरीका के रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर के साथ द्विपक्षीय सहयोग के बारे में चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने इस संबंध में समन्वित प्रयास जारी रखने का संकल्‍प लिया और एक दूसरे के साथ टेलीफोन पर अपने अनुभवों को साझा किया।


उन्‍होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग संबंधी विभिन्‍न व्‍यवस्‍थाओं में प्रगति की भी समीक्षा की और भविष्‍य में भारत अमरीका रक्षा साझेदारी बढाने की वचनबद्धता व्‍यक्‍त की। श्री एस्‍पर ने भारत यात्रा का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का निमंत्रण स्‍वीकार किया।

----------------------

* सरकारी सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के बीच हाल में कोई बातचीत नहीं हुई है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने चीन के साथ सीमा विवाद मुद्दे पर श्री मोदी से बात की है। इसके बाद ही यह स्पष्टीकरण आया है। श्री ट्रम्प ने सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच मध्यस्थता की भी पेशकश की है।


सूत्रों ने कहा है कि दोनों नेताओं के बीच अंतिम बार बातचीत इस साल 4 अप्रैल को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के मुद्दे पर हुई थी।

----------------------

* थल सेना के कमाण्‍डरों के सम्‍मेलन का पहला चरण आज नई दिल्‍ली में संपन्‍न हो गया। पिछले तीन दिनों में थल सेना के शीर्ष अधिकारियों ने सुरक्षा संबंधी मौजूदा और नई उभरती चुनौतियों के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मानव संसाधन प्रबंधन संबंधी मुद्दों, गोली-बारूद के प्रबंधन संबंधी अध्‍ययन, एक ही स्‍थान पर स्थित प्रशिक्षण संगठनों का विलय करने और सैन्‍य प्रशिक्षण निदेशालय के मुख्‍यालय सेना प्रशिक्षण कमान में विलय के बारे में भी सम्‍मेलन में चर्चा हुई। सम्‍मेलन का दूसरा चरण 24 से 27 जून तक आयोजित किया जाएगा।

----------------------

* छत्‍तीसगढ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का आज दोपहर निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। उन्‍हें दिमाग में सूजन और दिल का दौरा पड़ने के कारण नौ मई को रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। वर्तमान में श्री जोगी छत्‍तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे। मध्‍य प्रदेश से अलग होकर छत्‍तीसगढ़ राज्‍य बनने के बाद नवंबर 2000 में वे राज्‍य के पहले मुख्‍यमंत्री बने थे और दिसंबर 2003 तक इस पद पर बने रहे।


श्री जोगी ने जून 2016 में कांग्रेस छोड़ दी थी और जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ के नाम से नई क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया था। राज्‍य में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने पांच सीटें जीती थीं।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजीत जोगी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि अजीत जोगी जन सेवा के प्रति समर्पित थे और इसी समर्पण की भावना से उन्‍होंने एक नौकरशाह और राजनेता के रूप में बडी मेहनत से कार्य किया। प्रधानमंत्री ने कहा है कि अजीत जोगी ने गरीबों खासतौर पर जनजातीय समुदाय के लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाने के लिए प्रयास किया।

----------------------

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ग्‍यारह राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खोले गए छप्‍पन सीएनजी स्‍टेशन आज राष्‍ट्र को समर्पित किए। ये स्‍टेशन गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, नई दिल्‍ली, पंजाब, राजस्‍थान, तेलंगाना और उत्‍तर प्रदेश में हैं।


श्री प्रधान ने कहा कि जल्‍द ही देश की 72 प्रतिशत आबादी तक गैस की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि देश में पीएनजी स्‍टेशनों की संख्‍या 25 लाख से बढकर साठ लाख हो चुकी है और सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्‍या भी 22 लाख से बढ़कर 34 लाख पर पहुंच गई है।


उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही उपभोक्‍ताओं को एक ही स्‍थान पर पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, एलएनजी और एलपीजी उपलब्‍ध हो जाएगी।

----------------------

* पश्चिम बंगाल में आठ जून से कर्मचारियों की सौ फीसदी उपस्थिति के साथ सभी सरकारी और निजी कार्यालय फिर से खुल जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ममता बेनर्जी ने आज कहा कि अगले सोमवार से चाय बागान और जूट मिल भी पूरी तरह से काम करना शुरू कर देंगे। उन्‍होंने कहा कि एक जून से राज्‍य में मंदिर, मस्जिद और गुरूद्वारे भी खोल दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि रेहडी, पटरी वाली दुकानों के साथ ही सभी तरह की दुकानें भी जल्‍दी ही खोली जाएंगी।

 

----------------------

* महाराष्ट्र सरकार ने आज संविदा और बांड भरने वालों सहित सभी चिकित्सा अधिकारियों के वेतन में 15 हजार रूपये प्रति माह की वृद्धि की है। इस फैसले से राज्य के आदिवासी इलाकों में काम करने वाले डॉक्टरों को फायदा होगा।


इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि 31 मई से आगे लॉकडाउन बढ़ाया जाता है, तो इससे राज्य की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। श्री ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले अपने चरम पर पहुंचने के करीब हैं।

----------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* पुलवामा में कार बम विस्‍फोट का प्रयास कुछ अखबारों की बड़ी खबर है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- आतंकी पुलवामा में फिर ले आये 50 किलो आई.ई.डी. से लदी कार, 400 जवान थे निशाने पर। पंजाब केसरी की टिप्‍पणी है- पुलवामा की दूसरी साजिश के उड़े परखचे।


* कोविड-19 महामारी के कारण पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों के मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय का निर्देश अधिकतर अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- प्रवासी मजदूरों का यात्रा खर्च वहन करें राज्‍य। मजदूरों को खाना और पानी मुहैया कराने की जिम्‍मेदारी सम्‍बद्ध राज्‍य की होगी, ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे को उपलब्‍ध कराना होगा भोजन-पानी।


* अमर उजाला की सुर्खी है- राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में एक हजार से ज्‍यादा कोरोना संक्रमित। साढ़े छह हजार नए केस के साथ भारत कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में नौवें और एशिया में पहले स्‍थान पर। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- देश में 23 लाख लोग पृथकवास में। महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक छह लाख से ज्‍यादा लोग क्‍वारंटीन किए गए।

 

* नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- लॉकडाउन के पांचवें चरण की चाबी अब 13 शहरों के पास, इन्‍हीं पर फोकस 70 प्रतिशत कोरोना के केस 13 शहरों में, बाकी जगहों पर बढ़ सकती हैं रियायतें।


* दैनिक जागरण की खबर है- अर्थव्‍यवस्‍था पर चर्चा। आज जारी होंगे जी.डी.पी. के आंकड़ें। पिछली तिमाही और वर्ष 2019-20 के वृद्धिदर के आंकडे आज जारी होंगे। वित्‍त मंत्री निर्मला सीमारामन की अध्‍यक्षता में वित्‍तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था की समग्र समीक्षा की गई।


* जनसत्‍ता की सुखी है- चीन की संसद में हांगकांग सुरक्षा विधेयक पास, विवादास्‍पद सुरक्षा कानून को दी मंजूरी।