आकाशवाणी सार (24-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने कहा कि कोविड-19 के परीक्षण, उपचार और मृत्‍युदर कम करने पर ध्‍यान केन्द्रित किया जा रहा है।

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमिता मंत्री नितिन गडकरी ने उद्योगों से कार्य स्‍थलों पर कामगारों के आश्रय और भोजन की व्‍यवस्‍था करने को कहा। निवारक उपायों और व्‍यापारिक गतिविधियों पर जोर देने की भी अपील की।

* भारत ने कोरोना के खिलाफ संयुक्‍त अभियान में ज्ञान, विशेषज्ञता और श्रेष्‍ठ कार्य साझा करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

* त्रिपुरा देश में कोरोना मुक्‍त तीसरा राज्‍य बना।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने में ग्रामीण भारत के योगदान की सराहना की। कहा-दो गज की दूरी का मंत्र ग्रामीण भारत की बुद्धिमता को दर्शाता है।

* प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर ई-ग्रामीण स्‍वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।

* दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कोविड-19 से ठीक हुए लोगों से अपना प्‍लाज्‍मा दान करने का आग्रह किया।

* प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायतों से ग्रामीण उत्‍पादों की सही कीमत के लिए डिजिटल प्‍लेटफार्म इस्‍तेमाल करने को कहा।

* सरकार ने कोरोना वायरस को समुदाय में फैलने से रोकने के लिए राज्‍य और जिला स्‍तर पर सामुदायिक निगरानी व्‍यवस्‍था लागू की।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 महामारी के दौरान तपेदिक के मरीजों का इलाज जारी रखने को कहा है।

* उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को लॉकडाउन के बीच चरणबद्ध तरीके से वापस लाए जाने की घोषणा की।

* रमजान का पवित्र महीना आज से शुरू।

 

समाचार विस्तार से--

 

* केन्‍द्रीय स्‍वास्थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि कोविड-19 के प्रकोप से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने में भारत की रणनीति सक्रिय और एहतियाती उपाय करने की रही है। उन्‍होंने कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सदस्‍य देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ वर्चुअल संवाद सत्र में भाग लेते हुए यह बात कही। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि विश्‍व में कोविड-19 पर मौजूदा स्थिति चिंताजनक है और संक्रमित लोगों की संख्‍या कम करने के लिए विशेष उपायों की जरूरत है। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को प्रोत्‍साहित करते हुए कहा कि यह बैठक कठिन समय में हो रही है और कोविड-19 को समाप्‍त करने के लिए हमें अपनी सर्वोत्‍तम प्रक्रियाओं को साझा कर एक साथ काम करना होगा।

-----

* सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कल भारतीय वाणिज्य परिसंघ, विभिन्न उद्यम, मीडिया और अन्य पक्षों से भारत में कोविड-19 की चुनौतियां और नए अवसर विषय पर बातचीत की। वीडियो कांफ्रेस से हुई बैठक में श्री गडकरी ने उद्योगों से कोविड-19 का फैलाव रोकने के आवश्यक उपाय करने को कहा। उन्होंने कार्यालय और व्यवसायिक गतिविधियां शुरू होने पर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के उपयोग और सुरक्षित दूरी बनाए रखने पर बल दिया।

श्री गडकरी ने कहा कि उद्योगों को कामगारों के लिए कार्यस्थल पर रहने की व्यवस्था और भोजन का प्रबंध करना चाहिए तथा व्यवसायिक गतिविधियों के साथ-साथ एहतियाती उपायों पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि राजमार्ग और बंदरगाहों ने काम शुरू कर दिया है और समय के साथ संचालन गतिविधियां सामान्य हो जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को फिर पटरी पर लाने के लिए निर्यात बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि बिजली और अन्य साजो-सामान की लागत में कमी लाना और उत्पादन लागत को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बनाया जाना आवश्यक है। उन्होंने उद्यमों से प्रौद्योगिकी के समुचित उपयोग की अपील करते हुए कहा कि अनुसंधान, नवाचार और गुणवत्ता सुधार औद्योगिक विकास में बड़ी भूमिका निभाएंगे।

-----

* भारत ने कोविड-19 के खिलाफ संयुक्त संघर्ष में जानकारी, विशेषज्ञता और अनुभव साझा करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। भारत ने कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सार्क देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। पाकिस्तान की मेजबानी में इस बैठक का आयोजन कोरोना महामारी से निपटने में क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए किया गया था।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के विशेषज्ञ भी बैठक में शामिल थे। सभी सार्क देश कोरोना महामारी का प्रतिकूल सामाजिक और आर्थिक असर झेल रहे हैं।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान भारतीय पक्ष ने अन्य देशों को महामारी से निपटने के लिए दवा और वैक्सीन पर अनुसंधान सहित औषधि और आवश्यक सामग्री का उत्पादन बढाने के प्रयासों की जानकारी दी।

भारत ने लोगों तक अधिक से अधिक पहुंच के लिए मोबाईल एप आरोग्य सेतु जैसे नवाचारी प्रौद्योगिकी के सफल उपयोग का भी उल्लेख किया।

एक महीना पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सार्क नेताओं को एकजुट किया था।

-----

* पूर्वोत्तर में त्रिपुरा कोरोना संक्रमण से मुक्त दूसरा राज्य और देश में तीसरा राज्य बन गया है। राज्य में कोविड-19 के दूसरे रोगी का नमूना लगातार तीन बार परीक्षण में निगेटिव आया। पहले संक्रमित व्यक्ति को उपचार के बाद सात दिन पहले अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। इससे पहले पूर्वोत्तर में मणिपुर को कोरोना मुक्त घोषित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने एक ट्वीट में चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, सभी कोरोना योद्धाओं और लोगों को त्रिपुरा को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अभी 338 लोग पृथक निगरानी में हैं। चार हजार 38 लोगों के नमूने लिए गए हैं। तीन हजार पांच सौ 12 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है और अन्य की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

-----

* कोविड-19 महामारी से लड़ाई में आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण उपलब्‍ध कराने में विदेश मंत्रालय महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विदेशों में भारतीय दूतावासों के सक्रिय प्रयासों के कारण आगामी सप्‍ताहों में जांच-किट, व्‍यक्तिगत प्रतिरक्षा उपकरण और मास्‍क खरीदे जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि तेज गति से काम करने वाली छह बड़ी मशीनें अमरीका के रोश से लाई जा रही हैं और भारत में अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाएं इस्राइल और जर्मनी की प्रयोगशालाओं के साथ निरंतर संपर्क में हैं।

श्रीवास्‍तव ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने कोविड-19 से संबंधित नियंत्रण कक्ष बनाया है जो 16 मार्च से दिन-रात काम कर रहा है।

-----

* सरकार ने कहा है कि लॉक डाउन की अवधि में लाइफ लाइन उडान के अंतर्गत 339 उडानों के जरिए 587 टन चिकित्‍सा साजो सामान गंतव्‍य तक पहुंचाया गया। इनमें से 204 उडानें एयर इंडिया और अलाइंस एयर द्वारा संचालित की गईं। नागर विमानन मंत्रालय ने कल बताया कि कोविड -19 के खिलाफ देश की लडाई में योगदान के लिए दूर-दराज के हिस्‍सों में आवश्‍यक चिकित्‍सा सामान पहुंचाने के लिए लाइफ लाइन उडान कार्यक्रम के तहत विमान सेवाएं संचालित की जा रही हैं। मंत्रालय के अनुसार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र, द्वीप प्रदेशों और पर्वतीय राज्‍यों पर विशेष ध्‍यान केन्द्रित किया जा रहा है।

-----

* केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि देश में दलहन और आलू की उपज का काम पूरा हो गया है। सरकार ने बताया कि देश में मौजूदा दो हजार 587 मुख्‍य कृषि बाजा़रों में से एक हजार 91 बाजा़र पूर्ण बंदी शुरू होने के बाद से 26 मार्च तक काम कर रहे थे। 21 अप्रैल तक कामकाजी कृषि बाजारों की संख्‍या बढ़कर दो हजार 69 हो गई थी।

कृषि मंत्रालय ने बताया है कि वह पूर्ण बंदी के दौरान किसानों और कृषि गतिविधियों को सक्रिय रखने के लिए अनेक उपाय कर रहा है। 2020 के रबी मौसम में 20 राज्‍यों में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर दलहन और तिलहन की खरीद का काम प्रगति पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गेहूं की खेती वाले प्रमुख राज्‍यों में गेंहू की कटाई भी जोरों पर है।

मध्य प्रदेश में लगभग 99 फीसदी गेहूं की फसल की कटाई हो चुकी है। वहीं, राजस्थान में 90 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 78 फीसदी, हरियाणा में 45 फीसदी, पंजाब में 40 फीसदी और अन्य राज्यों में करीब 84 फीसदी गेहूं की कटाई हुई है। वहीं, रबी प्याज की कटाई लघु किसान इकाइयों के क्षेत्र में लगभग पूरी हो चुकी है, जबकि बड़े किसान भूखंडों में कटाई जारी है। कृषि मंत्रालय के अनुसार गन्ने की कटाई महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पंजाब में पूरी हो चुकी है। वहीं, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड में गन्ने की कटाई लगभग पूरी होने वाली है, जबकि उत्तर प्रदेश में लगभग 85 प्रतिशत गन्ने की कटाई हो चुकी है। 

-----

*मोहाली में जैव प्रौद्योगिकी नवाचार और अनुप्रयुक्त जैव प्रसंस्करण केंद्र कई अनुसंधान परियोजनाएं शुरू करेगा। इन परियोजनाओं का उद्देश्य कोविड-19 की रोकथाम, निदान या उपचार में उपयोगी घटकों का उत्पादन है।

-----

* भारत ने अमरीका में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर अस्‍थायी तौर पर साठ दिन तक आव्रजन निलंबित करने के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के कार्यकारी आदेश पर विचार किया है। सरकारी सूत्रों ने आशा व्‍यक्त की है कि दोनों देशों के बीच रिश्‍तों का आधार लोगों के बीच संपर्क जारी रहेगा। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अमरीका में आव्रजन अस्‍थायी रूप से रोकने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस आदेश की साठ दिन बाद समीक्षा की जायेगी।

-----

* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि पंचायती राज संस्‍थाएं भारत में नियोजन और सत्‍ता के विकेंद्रीकरण का आधार हैं। उन्‍होंने पंचायती राज दिवस के अवसर पर ट्वीट कर कहा है कि इन संस्‍थाओं ने देश में लोकतंत्र की नींव मजबूत करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री नायडू ने कहा कि 73वां संविधान संशोधन कानून लागू होने के बाद से स्‍थानीय स्‍व-प्रशासन के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है, लेकिन अब भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। श्री नायडू ने कहा कि राज्‍यों को, पंचायतों को सशक्‍त बनाने की आवश्‍यकता है। 

------
* केन्‍द्रशासित जम्‍मू कश्‍मीर में केन्‍द्री य पंचायत राज मंत्रालय ने केन्‍द्रीय योजनाओं को ठीक ढंग से लागू करने के लिए बारामूला जिले के तुजार शरीफ ब्‍लॉक की ग्राम पंचायत जालूरा को पुरस्‍कृत करने के लिए चुना गया है।  

------
* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से ठीक हुए लोगों से अपना प्लाज्मा दान करने का आग्रह किया है। एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा की लोकनायक जयप्रकाश नारायण असपताल में चार मरीजों की गई प्लाज्मा थैरेपी के अच्छे नतीजे आए हैं। श्री केजरीवाल ने इससे पहले गंभीर रूप से बीमार कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा संवर्धन तकनीक के नैदानिक परीक्षण की जानकारी दी थी। लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान के निदेशक एस के सरीन ने बताया है कि एल एन जे पी अस्पताल में मरीजों के रक्त और प्लाज्मा के पर्याप्त इंतजाम किये गए है। उन्होंने कहा कि आज रोगियों को प्लाज्मा थैरेपी दी जाएगी।

------
* उत्‍तर प्रदेश सरकार आगामी महीनों में कम से कम 15 लाख लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराएगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वरिष्‍ठ अधिकारियों से कहा है कि वे अगले छह महीनों में लगभग 15 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने और अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू करें। उन्‍होंने लॉकडाउन में अपने गांव वापस लौटने वालों के लिए रोजगार सृजित करने के बारे में प्रस्‍तुति को देखा। मुख्‍यमंत्री ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वे एक सप्‍ताह के भीतर इसी प्रकार की प्रस्‍तुति तैयार करें 

------
* नोवल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित बहुपरीक्षित टीके का मनुष्य पर परीक्षण कल ब्रिटेन में शुरू हुआ। वैज्ञानिकों ने इस टीके को 80 प्रतिशत सफल बताया है।

 

ब्रिटेन सरकार कोरोना वायरस टीका परीक्षण के लिए 200 लाख पाउंड की सहायता देगी।

------
* सरकार ने आज एक निजी टीवी चैनल की उस रिपोर्ट को खारिज किया, जिसमें अलीगढ़ में जैन मेडिकल कॉलेज के पांच डॉक्टर को कोरोना से संक्रमित बताया गया था। एक ट्वीट में, पत्र सूचना कार्यालय जिला अधिकारी के हवाले से स्पष्ट किया गया है कि केवल एक डॉक्टर संक्रमित था।

------
* आयुष मंत्रालय ने कोविड-19 के रोग निरोध और क्‍लीनिकल प्रबंधन में आयुष के उपायों और औषधियों के प्रभाव के आंकलन के लिए लघु अवधि अनुसंधान परियोजनाओं को मदद देने की क्रियााविधि की घोषणा की है। मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार कोविड-19 के प्रबंधन से जुड़े अस्‍पतालों और संस्‍थानों को इसमें शामिल होने को कहा गया है।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने में ग्रामीण भारत के योगदान की सराहना की है। राष्‍ट्रीय पंचायत राज दिवस पर आज देशभर के ग्राम सरपंचों को वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के जरिए बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण भारत का मंत्र - दो गज देह की दूरी बहुत उपयोगी साबित हो रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के संकट ने आत्‍मनिर्भरता की आवश्‍यकता का अनुभव कराया है। उन्‍होंने कहा कि हर ग्रामसभा, ब्‍लॉक और जिले को अपनी मूलभूत आवश्‍यकताओं के लिए आत्‍मनिर्भर बनने की जरूरत है।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एक एकीकृत ई-ग्राम स्‍वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। यह एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की नई पहल है। इससे ग्राम पंचायतों को अपनी विकास योजनाएं बनाने और लागू करने में सहायता मिलेगी। यह निगरानी और जवाबदेही सुनिश्चित करने में भी महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा।


प्रधानमंत्री ने छह राज्‍यों में प्रायोगिक तौर पर स्‍वामित्‍व योजना की भी शुरूआत की। इसके तहत नवीनतम सर्वेक्षण पद्धतियों और ड्रोन का इस्‍तेमाल कर ग्रामीण आवासन भूमि का मानचित्रण किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में नियोजन तथा राजस्‍व संग्रह को सुचारू बनाने और संपदा अधिकारों पर स्‍पष्‍टता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।


स्‍वामित्‍व योजना से गांव के लोगों को एक नहीं, अनेक लाभ होंगे। पहला तो यह कि प्रापर्टी को लेकर जो भ्रम की स्थिति रहती है, वो दूर हो जायेगी। झगड़े खत्‍म हो जायेंगे, दूसरा इससे गांव में विकास योजनाओं की बेहतर प्‍लानिंग में और ज्‍यादा मदद मिलेगी।


महाराष्‍ट्र के एक प्रतिनिधि से बातचीत में उन्‍होंने अच्‍छी कीमत के लिए उत्‍पादों को बड़े बाजारों में बेचने के वास्‍ते ई-नैम और जैम पोर्टल जैसे डिजिटल माध्‍यमों का इस्‍तेमाल करने का आग्रह किया।


श्री मोदी ने बारामूला के एक प्रतिनिधि की प्रशंसा की, जिन्‍होंने सुरक्षित दूरी बनाए रखने और लोगों को लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए स्‍थानीय नारों के जरिए प्रेरित किया।


आपने ह्यूमन रिसोर्सेज़ डेवलप्‍मेंट हों, नियमों का पालन हो, बहुत बढि़या ढंग से किया है और पूरे जम्‍मू कश्‍मीर को भी आपसे सीखना चाहिये। मैं आपको बधाई देता हूं, बहुत उत्‍तम काम किया है, और आपके ब्‍लॉक के सभी नागरिकों को भी मेरी तरफ से मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं। और रमजान का महीना है तो आपने जो मेहनत की है उसके कारण रमजान का त्‍योहार बहुत अच्‍छे ढंग से नागरिक मना पायें। तो आपने सचमुच में बहुत बड़ी सेवा की है।


प्रधानमंत्री ने ग्रामीणों से अपील की कि वे आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड करें। उन्‍होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनकी पंचायत का हर व्‍यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करे।


प्रधानमंत्री ने ग्राम स्‍वराज पर आधारित स्‍वराज की, महात्‍मा गांधी की अवधारणा को स्‍मरण किया। शास्‍त्रों का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने लोगों को याद दिलाया कि सामूहिक शक्ति का स्रोत एकजुटता है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि देशवासी अपनी सामूहिक कोशिशों और एकजुटता से कोरोना को जरूर परास्त करेंगे।

----------------------

* देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 23 हजार 452 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने नई दिल्‍ली में बताया कि पिछले 24 घंटे में एक हजार 684 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।


कल से आज तक में 491 लोग क्‍योर हुए हैं। विच टेक्‍स, हमारी जो टोटल क्‍योर होने वाली संख्‍या को 4748 ले कर जाती है। इसके द्वारा हमारा रिकवरी रेट अब एैप्रोक्‍सीमेटली 20 प्‍वाइंट 5 पर्सेन्‍ट है। यह हम सब लोग के लिये एक बहुत ही पॉजि़टिव न्‍यूज़ है। इसी तरीके से पिछले 28 दिनों में जिन जिलों से कोई केस नहीं आया है, उसकी संख्‍या में भी बढोतरी हुई है। इसके तहत उन जिलों की संख्‍या 15 हो गई है, और नये जो जिले एैड हुए हैं उनमें छत्‍तीसगढ़ से दुर्ग और राजनंद गांव और मध्‍यप्रदेश से शिवपुरी जिला है। अब तक देश में टोटल 80 डिस्ट्रिक्‍ट्स एैसे हैं जहां इससे पहले केस आये थे लेकिन‍ पिछले 14 दिनों से वहां पर कोई केस नहीं आया है।


इस बीच, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने आज विडियो कांफ्रेंस के जरिये सभी राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों, चिकित्‍सा शिक्षा मंत्रियों और स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के साथ कोविड-19 के प्रबंधन पर चर्चा की।


गृह मंत्रालय की अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद और चेन्‍नई के लिए अपर सचिव स्‍तर के अधिकारी के नेतृत्‍व में केंद्र के विभिन्‍न मंत्रालयों की चार अतिरिक्‍त टीम बनाई हैं।


कोविड 19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आज गृह मंत्रालय ने चार और इंटर मिनिस्‍टीरियल सेन्‍ट्रल टीम्‍स का गठन किया है। जो अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद, और चेन्‍नई भेजी जा रही हैं। यह टीमें भी भारत सरकार के एडीशनल सैक्रेटरी लेवल अधिकारियों द्वारा लीड की जा रही हैं। इनमें पब्लिक हैल्‍थ के स्‍पेशलिस्‍ट और डिज़ास्‍टर मैनेजमेन्‍ट के स्‍पेशलिस्‍ट हैं।


मंत्रालय ने इससे पहले, मौके पर जाकर स्थिति का आकलन करने, समस्‍याओं के समाधान के लिए राज्‍य प्राधिकरणों को आवश्‍यक निर्देश देने और आम जनता के व्‍यापक हित में केंद्र सरकार को रिपोर्ट देने के लिए विभिन्‍न मंत्रालयों की छह टीम बनाई थी।


मुंबई में, केंद्रीय टीम ने ऐसे रोगियों के लिए भी चिकित्‍सा सुविधाओं के प्रावधान पर चर्चा की है जो कोविड-19 से संक्रमित नहीं हैं। केंद्रीय टीम ने दो-तीन हजार लोगों के लिए क्‍वांरटीन केंद्र की व्‍यवस्‍था करने तथा जांच क्षमता बढ़ाने का सुझाव दिया है।


गृह मंत्रालय की अधिकारी ने कहा कि मध्‍यप्रदेश के इंदौर में भेजी गई केंद्रीय टीम ने बताया है कि शहर में 171 कंटेनमेंट जोन हैं जिनमें से 20 संवेदनशील हैं।


टीम ने मउ के हॉटस्‍पॉट कन्‍टेन्‍मेन्‍ट ज़ोन का दौरा किया। कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग और एक्‍टिव केस स्‍ट्रीमिंग में जो सर्वे टीम्स कार्यरत हैं उनके साथ विस्‍तृत चर्चा की। टीम ने पाया कि किट्स, पीपीईज़, मास्‍क और अन्‍य सेफ्टी इक्‍वीपमेन्‍ट्स पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध हैं। हैल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर्स और हैल्‍थ प्रोफैश्‍नल्‍स की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा रही है। लॉकडाउन का भी अनुपालन ठीक-ठाक है। इसके अलावा टीम ने दिव्‍यांगजनों के लिये स्‍थापित सेन्‍टर, क्‍वेरेन्‍टाइन सेन्‍टर्स, हैल्‍थ सेन्‍टर, डेडिकेटिड कोविड हॉस्पिटल, पीडीएस की दुकान, माइग्रेन्‍ट कैम्‍प्‍स इत्‍यादि का भी दौरा किया।


राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक ने बताया कि कोविड-19 निगरानी व्‍यवस्‍था के जरिये देशभर में संक्रमण की आशंका वाले नौ लाख से अधिक लोगों की कड़ी निगरानी की जा रही है। अगर किसी व्‍यक्ति में लक्षण नजर आते हैं तो जांच के लिए नमूने लिये जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि निगरानी, कोविड-19 महामारी से लड़ाई में प्राथमिक उपाय है।


आज जो विश्‍व स्‍तर के सभी देशों में जो हमारी इस बीमारी में कारगर हथियार सिद्ध हुआ है वह है कम्‍यूनिटी सर्विलान्‍स। प्रमुख हथियार है इस पर्टिकुलर बीमारी में, जिससे कि हम सर्विलान्‍स के द्वारा जिन भी लोगों में यह बीमारी किसी भी रूप में है, चाहे वो हमको सिम्‍टोमैटिक रूप में मिले, चाहे ए सिमटोमेटिक रूप में मिले, या माइल्‍ड सिम्‍टोमेटिक रूप में मिले, उन सभी संक्रमित लोगों को हम जल्‍दी से जल्‍दी कम्‍यूनिटी सर्विलान्‍स माध्‍यम से चिन्हित कर सकें और उनको क्‍वारेन्‍टाइन या आइसोलेशन में तुरन्‍त एडमिट कर सकें।


नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मामलों के सदस्‍य ने बताया कि लॉकडाउन लागू करने का फैसला सही समय पर किया गया, जो वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी उपाय है।


फास्‍ट रैप्‍लीकेशन पे ट्रांसमिशन हम नहीं रोक पाते तो हमारा रास्‍ता उस तरफ जा रहा था कि जहां पर कि कई देश पहुंच गये और वहां उनमें समस्‍या हुई। तो यह कहना होगा कि हमने जो लॉकडाउन का बड़ा फैसला इस देश ने लिया। प्रधानमंत्री जी ने यह फैसला बडा जा लिया वो एक टाइम्‍ली डिसिज़न था कि हम उस तरफ नहीं गये जहां पर कि बहुत सारी इन्‍फैक्‍शन फैलती और जान का नुकसान होता।

----------------------

* देश में कोविड-19 वायरस के फैलाव की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किये गये लॉकडाउन उपाय के परिणाम अब दिखने लगे हैं। देश में एक महीने के लॉकडाउन से करीब साढे तीन दिन में दुगनी होने वाले संक्रमित लोगों की संख्‍या लगभग दस दिन में दुगनी हो रही है। वायरस के फैलाव को रोकने के लिए 24 मार्च की आधी रात से लॉकडाउन घोषित किया गया था।

----------------------

* केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों से यह सुनिश्‍चित करने को कहा है कि कोरोना महामारी के बावजूद, तपेदिक की पहचान और उसके इलाज का काम अनवरत जारी रहे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय तपेदिक उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सभी सुविधाओं की उपलब्‍धता सुनिश्‍चित की जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि अगर तपेदिक का रोगी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र तक आ पाने में असमर्थ हो, तो उसे घर पर ही दवाएं उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए। मंत्रालय ने यह सुनिश्‍चित करने का निर्देश भी दिया है कि स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में हर टीबी रोगी को दवा अनिवार्य रूप से मिले-- चाहे उसके पास पहचान-पत्र हो या न हो।

----------------------

* कोरोना संकट के कारण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के लिए तो असाधारण परिस्थिति पैदा हुई ही है, साथ ही सरकार का वित्‍तीय बोझ भी काफी अधिक बढ़ गया है।


घातक कोरोना वायरस कई चुनौतियां लेकर आया है। सबसे बड़ी चुनौती है स्‍वास्‍थ्‍य पर खर्च बढ़ाने की चुनौती। इस कारण सरकार ने केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता और पेन्‍शन भोगियों को महंगाई की राहत को इस साल और अगले साल एक जुलाई के बीच रोकने का फैसला किया। डी ए और डी आर की संयुक्‍त बचत वर्तमान और अगले वित्‍तवर्ष 37 हजार 530 करोड़ रूपये होगी। इसके अलावा आम तौर पर राज्‍य भी डी ए और डी आर पर केन्‍द्र सरकार का अनुसरण करते हैं। यह अनुमान है कि राज्‍यों से इस खाते पर बचत 82566 करोड़ रूपये होगी और केन्‍द्र और राज्‍यों की कुल प्रत्‍याशित बचत 120000 करोड़ रूपये होगी। यह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़े पैमाने पर लड़ने में मदद करेगा। यह निर्णय समाज के विभिन्‍न प्रभावित वर्गों के रूप से गरीबों और कमज़ोर लोगों के लिये कल्‍याणकारी उपायों में मदद करेगा। 

----------------------

* सिक्किम में, शिक्षा विभाग राज्‍य से बाहर फंसे विद्यार्थियों को वापस लाने की योजना बना रहा है। राज्‍य में पढ़ रहे बाहर के विद्यार्थियों को भी लाया जाएगा। सिक्किम के एक हजार आठ सौ विद्यार्थियों को अलग-अलग समूहों में वापस लाया जाएगा और रैपिड जांच किट से उनका कोविड-19 परीक्षण किया जाएगा।

----------------------

* चांद दिखने के साथ ही, आज से रमज़ान का महीना शुरू हो गया है। दिल्‍ली की जामा मस्‍जिद के शाही इमाम सय्यद अहमद बुखारी ने आज शाम इसकी घोषणा की। इसके साथ ही देशभर के मुसलमानों का महीने भर चलने वाला रोज़ा कल से शुरू हो जाएगा।


शाही इमाम ने लोगों से घर में ही रहकर इबादत करने और परस्‍पर सुरक्षित दूरी बनाये रखने की अपील की है। उन्‍होंने लोगों से कहा कि वे रमज़ान के दौरान नमाज़ के लिए अपने पड़ोसियों को घर पर न बुलाए और यह भी सुनिश्‍चित करें कि‍ परिवार में भी नमाज अता करते समय एक कमरे में तीन से ज्‍यादा लोग न हों।

----------------------

 

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज विडियो कांफ्रेंस के जरिये सभी मुख्‍य कमांडरों के साथ महामारी से लड़ाई के उपायों और संचालन प्रक्रियाओं की समीक्षा की। रक्षामंत्री ने वायरस से निपटने के उपायों में स्‍थानीय नागरिक प्रशासन को सहायता देने पर सेना की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा स्थिति का अनुचित फायदा उठाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। श्री सिंह ने आर्थिक चुनौती के मद्देनजर बर्बादी से बचने के लिए वित्‍तीय संसाधनों का विवेकपूर्ण ढंग से इस्‍तेमाल करने के निर्देश दिये।


इस दौरान मुख्‍य कमांडरों ने रक्षामंत्री को सेना में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विभिन्‍न उपायों की जानकारी दी।

----------------------

* देश में अब तक साढ़े सात करोड़ लोग आरोग्‍य सेतु ऐप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर चुके हैं। इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे ने लॉकडाउन के दौरान अपने मंत्रालय के विभागों और उपक्रमों की पहलों की समीक्षा करते हुए कहा कि वैश्‍विक संकट के इस दौर में यह ऐप आम लोगों के लिए एक बड़े सहारे के रूप में उभरा है।

----------------------

* अब तक डेढ लाख से ज्‍यादा किसानों और व्‍यापारियों में किसान रथ मोबाइल ऐप पर अपना पंजीकरण कराया है। इस ऐप की सहायता से अनाजों और कृषि उत्‍पादों की आवाजाही आसान हो जाती है क्‍योंकि इससे किसान और व्‍यापारी सही प्रकार के वाहन का चयन कर सकते हैं।

----------------------

* ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस के टीके का मनुष्य पर परीक्षण कल ब्रिटेन में शुरू हुआ। वैज्ञानिकों ने उम्‍मीद जताई है कि ये 80 प्रतिशत तक सफल हो सकता है। यह टीका नुकसान नहीं करने वाले चिम्‍पांजी वायरस से बनाया गया है।

---------------------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* जी हां, सबसे पहले कोविड-19 पर बने अधिकार प्राप्त समूह का यह कहना कि कोरोना को रोकने के लिए देश अब तक कामयाब अमर उजाला में प्रमुखता से है। हिन्दुस्तान ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान को दिया है कि कोरोना कुछ हफ्ते में काबू होने की उम्मीद। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-लॉकडाउन बन गया स्पीडब्रेकर, नहीं बढ़ी नए केस आने की दर। दैनिक भास्कर ने कोरोना से जंग शीर्षक से पहली खबर दी है-आर्थिक बोझ घटाने के लिए केन्द्र सरकार के दो बड़े फैसले। केन्द्रीय कर्मियों और पेंशनरों का डीए डेढ़ साल तक नहीं बढ़ेगा और नये रक्षा सौदों पर रोक लगाई गई।

 

* राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- अच्छी खबर 12 जिलों में 28 तो 78 जिलों में 14 दिन से नहीं मिला कोरोना का कोई नया केस।

 

* आईआईटी की सबसे सस्ती किट को मंजूरी, 300 रुपये में होगी जांच हिन्दुस्तान की पहली खबर है। पत्र आगे लिखता है कि इसे आईसीएमआर की लैब से भी मंजूरी मिल गई है।

 

* उधर अमर उजाला की खबर है- ऑक्सफोर्ड में टीके का इंसान पर परीक्षण शुरू, सफल होने की संभावना 80 प्रतिशत।

 

* स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले में कठोर अध्यादेश लागू जनसत्ता सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने लिखा है- महामारी रोग संशोधन अध्यादेश बुधवार आधी रात से लागू।

 

* उत्तर-भारत में वायु प्रदूषण 20 साल में सबसे निचले स्तर पर। अमरीकी स्पेस एंजेंसी नासा का यह अध्ययन दैनिक भास्कर सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने आगे लिखा है कि नासा ने पिछले तीन साल की तस्वीरों से तुलना की, हवा में मौजूद छोटे ठोस और तरल कण गायब हुए।

 

नवभारत टाइम्स ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के इन शब्दों को प्रमुखता से दिया है कि 2007 के विश्व कप के दौरान हम निराश थे, 2011 में कप जीता और अब कोरोना से जीतेंगे।