आकाशवाणी सार (21-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


* दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 रोगियों को पांच दिन के अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन में रखने का आदेश वापस लिया।

* भारत ने कहा, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन का अनुचित दावा स्वीकार्य नहीं।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा योग लोगों को एकजुट करता है और ये नस्‍ल, रंग, लिंग, धर्म और राष्‍ट्रों से ऊपर है।

* रक्षामंत्री ने प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष और तीनों सेना अध्‍यक्षों के साथ लद्दाख की स्‍थि‍ति पर चर्चा की।

* देश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 55 दशमलव चार-नौ प्रतिशत हुई।

* भारत के कई भागों में दहकती आग के गोल छल्‍ले जैसा वलयाकार सूर्यग्रहण देखा गया।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कहा है कि कुशल भारत मिशन के तहत 96 हज़ार लोगों को योग अनुदेशक और प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि इन लोगों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लघु अवधि प्रशिक्षण और विशेष परियोजनाओं के तहत विभिन्न कौशल पहल के ज़रिये प्रशिक्षित किया गया। कुशल प्रशिक्षकों की संख्या उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओड़िसा, केरल और पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक है। मंत्रालय ने छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कल वेबिनार का आयोजन किया था।


देश में योग अनुदेशकों और प्रशिक्षकों की आवश्यकता पर बल देते हुए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉक्‍टर महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने कहा कि योग विश्व को भारत का अनमोल उपहार है और इसकी बुनियाद हमारी प्राचीन वैदिक परंपराओं में है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय योग क्षेत्र में करियर संभावनाओं के बारे में जागरुकता लाने और युवाओं को उज्जवल भविष्य की ओर प्रोत्साहित करने के लिये सौंदर्य और आरोग्य क्षेत्र कौशल परिषद के साथ काम कर रहा है। राष्ट्रीय योग विकास निगम के तहत परिषद ने योग क्षेत्र में रोज़गार तलाशने वाले युवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिये अनेक संगठनों के साथ समन्वय किया है। 

----------------

* दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राजधानी में कोविड-19 रोगियों को पांच दिन के लिए अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन में रखने का आदेश वापस ले लिया है। श्री बैजल ने ट्वीट संदेश में कहा है कि कोविड से संक्रमित केवल उन्हीं मरीजों को संस्थागत आइसोलेशन में जाने की जरूरत होगी जिन्हें नैदानिक आकलन के अनुसार अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है और जिनके घरों में आइसोलेशन में रहने की पर्याप्त सुविधा नहीं है। उपराज्यपाल ने कल मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण ने दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोविड के उपचार के लिए रियायती दर तय करने की उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है।

----------------

* भारत ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर चीन के अनुचित दावे उसे स्वीकार्य नहीं हैं। गलवान घाटी क्षेत्र के बारे में भारत की स्थिति ऐतिहासिक तौर पर स्पष्ट है। चीन के प्रवक्ता द्वारा गलवान घाटी क्षेत्र की घटनाओं के बारे में जारी किए गए बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस तरह के दावे खुद चीन के अतीत की स्थिति के अनुरूप नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों को गलवान घाटी सहित भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में समूची वास्तविक नियंत्रण रेखा-एल ए सी की पूरी जानकारी है। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिकों ने एलएसी का हमेशा सम्मान किया है और भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कभी कोई उल्लंघन नहीं किया। वास्तव में भारतीय सैनिक लम्बे समय से वहां गश्त करते रहे हैं और कभी कोई घटना नहीं हुई।


प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने इस वर्ष मई के शुरू से भारत की सामान्य परम्परागत सैन्य गश्त में रुकावटें डालना शुरू कर दिया था, जिसके परिणाम स्‍वरूप झड़पें हुई, जिनका समाधान द्विपक्षीय समझौतों और नियमों के प्रावधानों के अनुसार ग्राउंड कमांडरों की बैठक में निकाला गया। प्रवक्ता ने कहा कि भारत यह दलील स्वीकार नहीं कर सकता कि उसने यथास्थिति को एकतरफा बदलने की कोशिश की, बल्कि इसके विपरीत भारत ने हमेशा इसे बनाए रखने का प्रयास किया है। प्रवक्ता ने कहा कि अब दोनों देश एक दूसरे के नियमित सम्पर्क में हैं और सैन्य तथा राजनयिक स्तर पर बैठकों के जरिए विचार-विमर्श कर रहे हैं।

----------------

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन की कड़ी निंदा करते हुए उसे गैर-जिम्मेदार देश बताया है। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत के साथ सीमा पर तनाव बढ़ाया है। डेनमार्क के कोपेनहेगन में लोकतंत्र के बारे में आयोजित ऑनलाइन सम्मेलन में श्री पोम्पियो ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबलेशन आर्मी ने विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ सीमा पर तनाव बढ़ाया है। श्री पोम्पियो ने कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण कर रहा है और वहां के अधिक क्षेत्रों पर अवैध दावा कर रहा है जिससे प्रमुख समुद्री मार्गों पर खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि विश्व के लोकतंत्र और स्वतंत्रता प्रेमी लोगों को चीन से निपटने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता है।

 

आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक बादल घिर आने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

----------------

* आयुष राज्य मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व्यापक जन स्वास्थ्य आंदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि अब दुनिया का हर देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाता है और लोगों ने इस आयोजन को भारतीय संस्कृति और परंपरा के पर्व के रुप में अपना लिया है। श्री नाइक ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस स्वास्थ्य आपातकाल के बीच मनाया जा रहा है इसलिए आयुष मंत्रालय पिछले तीन महीने से विभिन्न ऑनलाइन और हाइब्रिड-ऑनलाइन पहल के जरिए घर में ही योगाभ्यास करने को प्रोत्साहन दे रहा है। श्री नाइक ने कहा कि मेरा जीवन मेरा योग वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता योगाभ्यास के बारे में व्यापक जागरुकता फैलाने के लिए ही आयोजित की गई इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।


आयुष मंत्रालय ने माई लाइफ माई योगा नाम से अंतरराष्‍ट्रीय वीडियो ब्‍लॉग की प्रतियोगिता शुरू की है। भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लोग इस प्रतियोगिता में हिस्‍सा ले सकते हैं। इसमें हिस्‍सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा।

-------------

* आज (21 June) विश्‍व संगीत दिवस है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री जावड़ेकर ने एक ट्वीट में कहा है कि जीवन में संगीत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विश्व संगीत दिवस को फेटे डे ला म्यूजिक भी कहा जाता है। वर्ष 1981 में जैक लांग और मॉरिस फ्लीयूरेट ने सालाना आयोजन के रुप में 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाने की शुरुआत की थी। इस अवसर पर हर साल दुनिया भर में फ्री कनसर्ट आयोजित किए जाते हैं।

-------------

* छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज मनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश के साथ हुई। टेलीविजन पर संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि योग लोगों को एकजुट करता है और वैश्विक भाइचारे का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि योग एकता की शक्ति के रूप में उभरा है। यह किसी से भेदभाव नहीं करता तथा नस्ल, रंग, लिंग, धर्म और देश जैसी किसी भी विभिन्नता से ऊपर है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि योग धरती को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने की दिशा में सशक्त प्रयास है। यह हमारा श्‍वसनतंत्र और रोग प्रतिरोधी क्षमता को मज़बूत करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में विश्व योग की शक्ति और क्षमता को बेहतर ढंग से समझ रहा है।


कोरोना पैंडेमिक के कारण आज दुनिया योग की जरूरत को पहले से भी अधिक गंभीरता से महसूस कर रही है। अगर हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग हो तो हमें इस बीमारी को हराने में बहुत मदद मिलती है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम से श्‍वसन तंत्र मज़बूत होता है।


कोविड-19 वायरस खासतौर पर हमारे श्‍वसन तंत्र यानि कि रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम पर अटैक करता है। हमारे रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम को स्‍ट्रॉंग करने में जिससे सबसे ज्‍यादा मदद मिलती है, वो है प्राणायाम। सामान्‍य तौर पर अनुलोम-विलोम-प्राणायाम एक प्रकार से पापुलर भी है। ये प्रभावी भी हैं। योग की ये सभी विधाएं हमारे रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम और इम्‍युनिटी सिस्‍टम दोनों को मजबूत करने में बहुत मदद करता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस का विषय है - घर पर योग, परिवार के साथ योग। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्यों के साथ योगाभ्यास करने से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। उन्होंने लोगों से योग को दैनिक गतिविधि के रूप में अपनाने की अपील की।


श्री मोदी ने कहा कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ करता है बल्कि मानसिक आरोग्य और भावनात्मक संतुलन भी प्रदान करता है जिससे चुनौतियों से निपटने की क्षमता बढ़ती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग हमें आत्मविश्वास देता है और जीवन की चुनौतियों पर विजय पाने की शक्ति के साथ-साथ मन की शांति भी प्रदान करता है।

---------------------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज लद्दाख की स्थिति पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और तीनों सेनाध्‍यक्षों के साथ उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। बैठक के बाद सशस्‍त्र सेनाओं को वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एलएसी पर चीन की सेना के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए पूरी आजादी दी गई। बैठक में चीन के साथ सीमा पर चौकसी के अलग-अलग रणनीतिक तरीके अपनाने पर भी चर्चा हुई। सेना के शीर्ष अधिकारियों से जल, थल और वायु सीमा पर चीनी गतिव‍िधियों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।

---------------------

* देशभर में कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 55 दशमलव चार नौ प्रतिशत हो गई है। कोरोना वायरस से अब तक दो लाख 27 हजार सात सौ 55 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि ठीक हुए लोगों की संख्‍या उपचार करवा रहे रोगियों की संख्‍या से लगभग 58 हजार अधिक है। पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 14 हजार कोविड-19 रोगी उपचार के बाद ठीक हुए। इस समय लगभग एक लाख 69 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है । देश में कोरोना वायरस की जांच के काम में भी तेजी लाई गई है। पिछले 24 घंटे में एक लाख 90 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। अब तक 68 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी हैं। इस समय सात सौ 22 सरकारी और दो सौ 59 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं में कोरोना की जांच की जा रही है।

---------------------

* सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम, उसका फैलाव रोकने और प्रबंधन के लिए राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कई कदम उठाए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि महामारी से निपटने के लिए विभिन्न दिशानिर्देशों, सलाह और उपचार के तौर-तरीकों की जानकारी राज्‍यों को दी गई है ताकि एकजुट होकर कोविड-19 से निपटा जा सके। कई राज्यों ने महामारी से निपटने के इन उपायों पर अमल किया है और इसके अच्‍छे परिणाम भी सामने आये हैं।


महाराष्ट्र सरकार और बृहन्मुंबई नगर निगम--बीएमसी के प्रयासों के उत्साहजनक परिणाम दिखाई दिये हैं। इन प्रयासों के अन्‍तर्गत उन्होंने वायरस का फैलाव का पता लगाने के जोरदार प्रयास किये हैं और संदिग्‍ध रोगियों का पता लगाया है। मुंबई के घनी आबादी वाले धारावी में अप्रैल में संक्रमित लोगों की संख्‍या 491 थी और 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी से 18 दिनों में रोगियों की संख्‍या दोगुनी हो रही थी। बीएमसी द्वारा अपनाए गय उपायों से मई में महामारी की वृद्धि दर घटकर 4 दशमलव 3 प्रतिशत और जून में लगभग एक प्रतिशत हो गयी। मंत्रालय ने कहा इन उपायों से कोविड मामलों की संख्‍या दोगुनी होने की अव‍धि मई में 43 दिन और जून में 78 दिन हो गयी है। मंत्रालय ने कहा है कि बीएमसी ने चार ''टी'' यानी ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटिंग वाले मॉडल पर कड़ाई से अमल किया है।

---------------------

* देश के विभिन्न भागों में आज वलयाकार सूर्यग्रहण देखा गया। सूर्यग्रहण वलयकार तब होता है जब चंद्रमा पृथ्‍वी से इतनी दूर हो जाता है कि उसका आकार सूर्य को पूरी तरह नहीं ढक पाता और सूर्य का केवल बाहरी हिस्‍सा ही दिखाई देता है। सूर्यग्रहण सवेरे दस बजकर तीन मिनट पर शुरू हुआ और दोपहर एक बजकर 32 मिनट पर पूरा हुआ।


इस अद्भुत खगोलीय घटना के दौरान सूर्य दहकती आग के गोल छल्‍ले की तरह दिखाई देता है। देश के विभिन्‍न भागों में सूर्य की इस आकृति का नजारा किया गया। सूर्यग्रहण ऐसे समय में हुआ जब आज वर्ष का सबसे लम्‍बा दिन है।

 समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर चीन का अनुचित दावा भारत को स्वीकार नहीं। विदेश मंत्रालय की दो-टूक। आज प्रकाशित अखबारों की प्रमुख सुर्खी है। दैनिक जागरण लिखता है-गलवान घाटी हमारी, चीन का दावा गलत। अमर उजाला की सुर्खी है-एल.ए.सी. पर किसी भी बदलाव की इजाजत नहीं। भारत ने फिर खारिज किया चीनी दावा। यथास्थिति से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं - राष्ट्रीय सहारा में है।


* जनसत्ता ने विदेश मंत्रालय के इस बयान को प्रमुखता दी है-सीमा के उस पार कोई नहीं गया। दैनिक ट्रिब्यून ने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया का बयान भी सचित्र प्रकाशित किया है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने को तैयार।


* साज़िश नाकाम, बी.एस.एफ ने हथियारों से भरा पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया अमर उजाला में है। पंजाब केसरी की सुर्खी है-ना-पाक ड्रोन नेस्तनाबूद। लद्दाख झड़प के बाद चीन पर बरसा अमरीका, कहा-ड्रैगन अपना रहा धूर्त रवैया। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की यह टिप्पणी - वीर अर्जुन ने प्रकाशित की है।


* मुंबई हमले में शामिल पाकिस्तानी मूल का तहव्वूर राणा अमरीका में गिरफ्तार। दैनिक जागरण के बॉक्स में है।


* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बिहार से शुरू किये गए गरीब कल्याण रोजगार अभियान को भी आज अखबारों ने सुर्खी बनाया है। जनसत्ता ने लिखा है - प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए 50 हजार करोड़ देने की योजना।


* वीर अर्जुन लिखता है - प्रवासी श्रमिकों की मदद में जुटी सरकार, योजना छह राज्यों के एक सौ 16 जिलों में लागू होगी।


* कोरोना का कहर शीर्षक से पंजाब केसरी ने लिखा है - चार लाख के करीब पहुंचे संक्रमित। पत्र यह भी लिखता है - दिल्ली में अब होम क्वारंटीन में रह सकेंगे कोरोना संक्रमित। एल.जी. ने वापस लिया फैसला।


* देश में 24 घंटे में 14 हजार 516 नए मामले - दैनिक ट्रिब्यून में है। दैनिक भास्कर ने सुखद खबर शीर्षक से लिखा है - देश में रोज होने वाले टेस्ट की संख्या दो लाख के करीब पहुंची।


* सुप्रीम कोर्ट का कथन - आपातकाल के बराबर नहीं है पूर्णबंदी। जनसत्ता में है। हिन्दुस्तान ने कोर्ट के हवाले से लिखा है - वीडियो सुनवाई में सामान्य शिष्टाचार जरूरी।


* महामारी के बीच डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दैनिक ट्रिब्यून में है।


* आज दुर्लभ सूर्यग्रहण, सुबह दस बजकर 24 मिनट से दिखाई देगा अमर उजाला की न्यूज़ डायरी में है।


* डीयू में नए सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नवभारत टाइम्स में है। पहले फेज में विंडो चार जुलाई तक खोली जाएगी।


* आसार शीर्षक से हिन्दुस्तान ने लिखा है - दिल्ली एनसीआर में बादल छाए रहेंगे। बृहस्पतिवार तक मॉनसून दस्तक दे सकता है।


* राजस्थान पत्रिका की यह खबर ध्यान खींचती है - कोरोना इफेक्ट: वेकेशन की जगह वर्केशन का नया ट्रेंड, परिवार के साथ छुट्टियां मनाते हुए ऑफिस का भी काम।