आकाशवाणी सार (19-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 19th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* संसद का बजट सत्र इस महीने की 29 तारीख से शुरू होगा।

* सरकार ने व्‍हाट्सअप से हाल में अपनी निजता नीति में बदलाव को वापस लेने को कहा। एकतरफा बदलावों को सरकार ने अनुचित और अस्‍वीकार्य बताया।

* नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष का सालभर चलने वाला उत्‍सव 23 जनवरी से शुरू होगा।

* भारत ने ब्रिस्‍बेन क्रिकेट टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रृंखला दो-एक से जीतकर इतिहास रचा। बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी भी बरकरार रखी।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष को आश्‍वासन दिया है कि भारत कोविड-19 महामारी के साथ सामूहिक रूप से लड़ने में पड़ौसी देशों को प्राथमिकता देने की नीति जारी रखेगा।

श्री मोदी इस महीने की 16 तारीख को भारत में कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत पर पड़ौसी देशों से आए शुभकामना संदेशों का जवाब दे रहे थे।

इससे पहले एक ट्वीट में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष ने कोविड-19 वैक्‍सीन के सफलतापूर्वक जनता तक पहुंचाने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी और पडौसी देशों के प्रति उनकी उदारता की सराहना की।

भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि अब इस विनाशकारी महामारी के अंत की शुरूआत नजर आने लगी है।

मॉलदीव के प्रधानमंत्री इब्राहिम सोलिह के शुभकामना संदेश का उत्‍तर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी योद्धाओं ने अपने दायित्‍व का पालन किया है और भारत में बनी वैक्‍सीन से न केवल हमारे देश की जनता को मदद मिलेगी बल्कि सम्‍पूर्ण मानवता को कोविड-19 से मुक्ति मिलेगी। इससे पहले मॉलदीव के राष्‍ट्रपति ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने पर बधाई दी। श्री सोलिह ने कहा कि उन्‍हें पूरा विश्‍वास है कि भारत का यह अभियान सफल होगा।

भारत में कोविड-19 के टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि यह अभियान कोविड महामारी के दौरान दुनियाभर में आए संकट से मुक्ति दिलायेगा।

................

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को सर्वसम्मति से श्री सोमनाथ मंदिर न्‍यास का अगला अध्‍यक्ष चुना गया है। यह न्‍यास गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन नगर में स्थित विश्‍व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन करता है। श्री मोदी को श्री सोमनाथ न्‍यास की वर्चुअल माध्‍यम से हुई बैठक में अध्‍यक्ष पद के लिए चुना गया। प्रधानमंत्री भी इस बैठक में मौजूद थे। बैठक में न्‍यासियों ने न्‍यास के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। बैठक में सुविधाओं, वर्तमान गतिविधियों और परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई।

................

* अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित जो बाइडेन के सत्‍ता संभालने के कार्यक्रम के पहले वहां कैपिटल हिल के पास एक पुल के नीच आग लगने से अस्थायी तौर पर लॉकडाउन लगा दिया गया गया।

अमरीका में 20 जनवरी को जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कैपिटल हिल और आसपास के इलाकों छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

................

* अमरीका की नव निर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कल सीनेट की सीट से चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अपना इस्‍तीफा कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम को सौंप दिया है।

हैरिस कल पहली महिला, पहली अश्‍वेत और पहली दक्षिण एशियाई महिला के रूप में अमरीका के उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगी।

................

* केंद्र सरकार ने हर वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयन्‍ती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नेताजी के अतुल्‍य योगदान और राष्‍ट्र के प्रति उनकी नि:स्‍वार्थ सेवा की याद में ऐसा किया गया है।


नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंन्‍ती पर 23 जनवरी से इस पराक्रम दिवस को शुरू करने का निर्णय लिया गया है जिससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके योगदान को याद किया जा सके।

-------------

* शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 2021 के लिए संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा - जेईई और राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा - नीट के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, इस वर्ष उम्मीदवारों के पास जेईई और नीट परीक्षाओं में सवालों के जवाब देने के लिए विकल्प होंगे।

 

जेईई मुख्‍य परीक्षा का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की तरह ही होगा, लेकिन छात्रों को 90 प्रश्‍नों में से 75 प्रश्‍नों के जवाब देने का विकल्प दिया जाएगा। पिछले वर्ष 2020 में, 75 प्रश्न पूछे गए थे, सभी के उत्‍तर उम्मीदवारों को देने थे।


नीट 2021 का स्‍वरूप अभी घोषित नहीं किया गया है। हालाँकि, देश भर के कुछ बोर्डों द्वारा पाठ्यक्रमों में कमी करने के मद्देनजर नीट -2021 प्रश्न पत्र में जेईई मेन की तरह विकल्प भी होंगे।

-------------

* संसद का बजट सत्र इस महीने की 29 तारीख से शुरू होगा। आज नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि सत्र का पहला भाग 15 फरवरी को सम्पन्न होगा जिसमें 12 बैठकें होंगी।


यह सत्र दो चरण में चलेगा। पहले चरण के अंदर बारह बैठकें होंगी और दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल, जिसमें सदन की इक्कीस बैठकें होंगी। सदन के अंदर भी कोविड गाइडलाइन के अनुसार हमने बैठने की व्यवस्था की है। राज्यसभा का सदन नौ बजे से दो बजे तक चलेगा। लोकसभा चार बजे से नौ बजे तक चलेगी। प्रश्नकाल, शून्यकाल जो सामान्य रूप से सदन की जितनी भी कार्यवाही हैं, वो सम्पूर्ण कार्यवाही इस बार सत्र में चलेगी।


बजट सत्र की शुरूआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगी। आम बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा।

----------

* सरकार ने व्‍हाट्सऐप कंपनी से कहा है कि वह अपनी निजता यानी प्राइवेसी नीति में हाल में किए गए बदलावों को वापस ले ले। सरकार ने यह भी कहा है कि एकतरफा तरीके से किए गए कोई भी बदलाव अनुचित और अस्‍वीकार्य हैं। इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना टेक्‍नोलॉजी मंत्रालय ने कठोर शब्‍दावली वाला एक पत्र व्‍हाट्सऐप के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी विल कैथकार्ट को लिखा है, जिसमें कहा गया है कि व्‍हाट्सऐप की सेवा-शर्तों और निजता नीति में उपयोगकर्ताओं को छोडने का विकल्‍प दिए बिना किए जा रहे प्रस्‍तावित बदलाव, गंभीर चिंताएं पैदा करते हैं। इनसे भारतीय नागरिकों की स्‍वायत्‍तता और उनके चुनने की स्‍वतंत्रता को लेकर कई दुष्‍परिणाम उत्‍पन्‍न हो सकते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत में व्‍हाट्सऐप का उपयोग करने वालों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक है और यह व्‍हाट्सऐप की सेवाओं के लिए सबसे बडा बाजार भी है। सूचना टेक्‍नोलॉजी मंत्रालय ने व्‍हाट्सऐप से कहा है कि वह प्रस्‍तावित बदलावों को वापस ले ले और सूचना संबंधी निजता, चुनने के विकल्‍प और डाटा सुरक्षा के बारे में अपनी नीति पर पुनर्विचार करे।

------------

* सरकार ने कहा है कि पांच राज्यों में घरेलू पक्षियों और दस राज्यों में कौओं, प्रवासी और जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने आज कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि केरल में अल्लापुझा जिले और महाराष्ट्र के नांदेड़, सतारा, लातूर, नागपुर, गढ़चिरौली, मुंबई और बीड जिलों में मुर्गी के नमूनों में की गई है। उत्तर प्रदेश और पंजाब में कौआ, प्रवासी और जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है।


महाराष्ट्र के परभणी जिले और मुम्‍बई सीपीडीओ के केंद्रों में रोकथाम और स्‍वच्‍छता अभियान का काम चल रहा है। अन्य सभी प्रभावित उपकेंद्रों में रैपिड रिस्पांस टीम-आरआरटी ​​को तैनात किया गया है। उन स्थानों पर निगरानी का काम जारी है जहां संक्रमण के मामले सामने आए हैं। मध्य प्रदेश में मुर्गियों को मारने का अभियान पूरा कर लिया गया है। छत्तीसगढ़ में मुर्गी पालन स्‍थानों के लगभग एक किलोमीटर के दायरे में घरेलू पक्षियों को पालने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम​​ तैनात की गई है। हरियाणा में मुर्गी पालन केन्‍द्रों में जांच का काम जारी है। केंद्रीय दलों ने प्रभावित स्थलों का दौरा किया है और स्थिति पर निगरानी के लिए महाराष्ट्र के रायगढ़ और पुणे जिले का दौरा किया है।

------------

* भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में तीन विकेट से हराकर इतिहास रचते हुए श्रृंखला 2-1 से जीत ली है। इस मैदान पर 32 साल में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली हार है। भारत की एतिहासिक जीत पर एक रिपोर्ट।


भारत को आज जीत के लिए 328 रन का लक्ष्‍य को पार करना था, जिसे भारत ने शानदार बल्लेबाजी की बदौलत हासिल किया और इतिहास रच दिया। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया कल दूसरी पारी में 294 रन बनाकर आउट हो गई थी मैच के आखिरी दिन आज भारतीय टीम को 100 ओवर में जीत के लिए 324 रन बनाने थे। लेकिन टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने आज बिना किसी नुकसान के चार रन से आगे खेलना शुरू किया। 328 रन के लक्ष्य को शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा की 114 रन की साझेदारी ने आसान कर दिया। शुभम्म ने 91 और पुजारा ने 56 रन की पारी खेली। वहीं ऋषभ पंत आखिर तक डटे रहे और उन्होंने 89 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया।

कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 24 रन बनाए। चार विकेट लेकर पैट कमिंस प्लेयर ऑफ द सीरिज रहे। इस जीत के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार जीतकर हैट्रिक लगाई है।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए बधाई दी है। श्री कोविंद ने कहा कि भारतीय टीम ने शानदार इतिहास रचा है और राष्ट्र को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीम ने जोश और क्षमता का प्रदर्शन किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सभी खिलाडियों ने पूरी तत्‍परता से खेल भावना का प्रदर्शन किया। भारत टेस्‍ट चैंपियनशिप में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गया है।

---------

* घरेलू शेयर बाजार में पिछले दो सत्रों से जारी गिरावट के रूख को पलटते हुए बाम्‍बे स्‍टाक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 834 अंक बढ़कर 49 हजार 398 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी 240 अंक बढ़कर 14 हजार 521 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 11 पैसे मजबूत होकर 73 रूपये 17 पैसे पर पहुंच गया और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 55 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर बनी रही।

----------

* सरकार ने सोशल मीडिया में किये जा रहे इस दावे का खंडन किया है कि वर्ष 2021 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 33 प्रतिशत की बजाय 23 प्रतिशत अंक ही प्राप्‍त करने आवश्‍यक होंगे। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने इस खबर को फर्जी बताया है और स्पष्ट किया गया कि शिक्षा मंत्रालय ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में आशंकाओं पर राष्‍ट्रीय सहारा ने एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के इस बयान को दिया है- टीके से नहीं होगी किसी की मौत। वहीं दैनिक जागरण की सुर्खी है देश में गति पकड़ रहा कोरोना टीकाकरण अभियान। अबतक करीब चार लाख लाभार्थियों को दी जा चुकी है वैक्‍सीन।

 

* राजधानी में दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल फिर खुलने को नवभारत टाइम्‍स सहित कई अखबारों ने प्रमुख्‍ता दी है। मास्‍क, सेनि‍टाइजर, डिस्‍टेंसिंग, फूल.... दिल्‍ली में खुले स्‍कूल। बकौल हिदुस्‍तान- दस महीने बाद स्‍कूलों में लौटी रौनक।

 

* गणतंत्र दिवस पर किसानों की प्रस्‍तावित ट्रैक्‍टर रैली पर रोक लगाने संबंधी याचिका पर उच्‍चतम न्‍यायालय की टिप्‍पणी भी समाचार पत्रों के मुख्‍य पृष्‍ठ पर है। सुप्रीम कोर्ट के हवाले से अमर उजाला ने लिखा है कि रैली कानून-व्‍यवस्‍था का मामला, पुलिस करे फैसला। मामले की अगली सुनवाई बीस तारीख को।

 

* व्‍हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्‍ली हाई कोर्ट की टिप्‍पणी हरिभूमि सहित कई अखबरों ने दी है। व्‍हाट्सएप को नोटिस जारी करने से इंकार करते हुए न्‍यायालय ने कहा कि यह प्राईवेट एप, यदि आप की नि‍जता प्रभावित होती है तो कर दीजिए डिलीट।

 

* गणतंत्र दिवस परेड पर दिखेगी रफाल की रोमांचक कलाबाजी। इसे देते हुए जनसत्‍ता ने लिखा है कि फ्लाईपास्‍ट का समापन इस लड़ाकू विमान के करतब से होगा। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है गणतंत्र दिवस पर पहली बार महिला फाइटर पाइलट हिस्‍सा लेंगी। लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भावना होंगी झांकी का हिस्‍सा।

 

* आईआईटी भिलाई के छात्र आनंद पंचभाई की सक्‍सेस स्‍टोरी को दैनिक भास्‍कर ने देते हुए लिखा है। सरकार से मिली ग्रांट को अवसर में बदलते हुए पंचभाई ने बनाई स्‍टार्टअप कंपनी। यह कंपनी मलेरिया, कैंसर जैसी बीमारियों को एआई तकनीक से करती है आइडेंट‍िफाई।