आकाशवाणी सार (18-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 18th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस वर्ष जून में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- देश के 27 शहरों में एक हजार किलोमीटर लम्‍बी मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्‍होंने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी।

* भारत से कुशल श्रमिकों के जापान जाने को बढावा देने के लिए दोनों देशों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

* चीन में फंसा भारतीय पोत एम वी जग आनंद 23 भारतीय चालक दल को लेकर जापान पहुंचा। चालक दल का पहला जत्‍था आज रात स्‍वदेश के लिए रवाना होगा।

 

समाचार विस्तार से-

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले सप्‍ताह 534 किलोमीटर लंबे राजमार्गों का निर्माण कर रिकॉर्ड बनाया है। मंत्रालय का कहना है कि चालू वित्‍त वर्ष में आठ हजार 169 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया। इसकी रफ्तार लगभग 28 दशमलव एक छह किलोमीटर प्रतिदिन है।

पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में सात हजार 573 किलोमीटर लंबी सडकों का निर्माण किया गया। मंत्रालय ने आशा व्‍यक्‍त की है कि इस साल 31 मार्च तक 11 हजार किलोमीटर सडकों के निर्माण का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा।

--------

* कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि हाल में लागू इलेक्ट्रॉनिक “पेंशन पेमेंट आर्डर” (पीपीओ) से वरिष्ठ नागरिकों का जीवन आसान हो जायेगा।

डॉ0 सिंह ने मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए कुछ महत्‍वपूर्ण सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों की शिकायतें मिलती थीं कि उनके पेंशन भुगतान आदेश की मूल प्रतियां गायब हो गई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में, पेंशनभोगियों, विशेष रूप से वृद्ध पेंशनभोगियों को काफी मुश्क‍िलें होती थीं।

डॉ0 सिंह ने पेंशन विभाग के उन अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक "पेंशन पेमेंट आर्डर" को सफलतापूर्वक शुरू किया। यह प्रणाली कई पेंशन भोगियों के लिए वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण पेंशनभोगियों को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर पूरी प्रक्रिया तय समयसीमा से बहुत पहले पूरी हो गई थी।

--------

* ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक इस वर्ष जून में होगी। ब्रिटेन के उच्चायोग ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी जी-7 शिखर बैठक से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। इससे पहले श्री जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण भारत की यात्रा रद्द कर दी थी।

जी-7 में ब्रिटेन, कनॉडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमरीका और यूरोपीय संघ शामिल है और यह एक मात्र ऐसा मंच है जहां विश्‍व के सबसे अधिक प्रभावशाली, विकसित और महत्‍वपूर्ण देश एकत्रित होते हैं और विभिन्‍न विषयों पर गंभीर चर्चा करते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन इस अवसर का उपयोग प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित अन्‍य नेताओं से कोरोना वायरस के बाद स्थिति को बेहतर करने और भविष्‍य को अधिक समृद्ध बनाने के बारे में विचार-विमर्श के लिए करेंगे।

--------

* सूडान में पश्चिम डार्फुर के अशांत क्षेत्र में जनजातीय हिंसा में मृतकों की संख्‍या 83 हो गई है। कल हिंसा की छिटपुट घटनाएं होती रही। इन घटनाओं में एक सौ 60 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें सैनिक भी शामिल हैं।

पश्चिम डार्फुर की राजधानी अल जेनि‍ना में शनिवार को संघर्ष शुरू हुआ जिसमें एक व्‍यक्ति की चाकू घोंपकर हत्‍या कर दी गई।

पूरे राज्‍य में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है और प्रधानमंत्री अब्‍दल्‍ला हमदोक ने जांच के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजा है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की शांति सेना और अफ्रीकी संघ ने 13 वर्ष बाद सूडान को सुरक्षा जिम्‍मेदारी सौंप दी थी। इसके तीन से भी कम हफ्तों के बाद हिंसक घटनाएं शुरू हुई।

--------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के दो प्रमुख आर्थ‍िक केन्‍द्रों--सूरत और अहमदाबाद को उत्‍तरायण के ठीक बाद 17 हजार करोड़ रुपये का उपहार मिला है।

 

देश के दो बड़े व्‍यापारिक केन्‍द्रों अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो इन शहरों में कनैक्टिविटी को और मजबूत करने का काम करेगी। आज 17 हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का काम शुरू हो रहा है। 17 हजार करोड़ रूपये ये दिखाता है कि कोरोना के इस काल में भी नये इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि इन दो मेट्रो परियोजनाओं की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन्‍हें जनता की भविष्‍य की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर बनाया जा रहा है।

 

अब आज से अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण पर काम शुरू हो रहा है। इसका लाभ शहर के लाखों लोगों को होगा। अहमदाबाद के बाद सूरत, गुजरात दूसरा बड़ा शहर है जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क तो एक प्रकार से पूरे शहर के महत्‍वपूर्ण व्‍यापारिक केन्‍द्रों को आपस में कनेक्‍ट करेगा। मेट्रो के इन प्रोजेक्‍ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये आने वाले वर्षों की जरूरतों का आंकलन करते हुए भी बनाये जा रहे हैं। यानि जो आज इंवेस्‍टमेंट हो रहा है उससे हमारे शहरों को आने वाले कई सालों तक बेहतर सुविधायें मिलेगी।

 

श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों और वर्तमान सरकार के कामकाज के तौर-तरीकों के बीच अन्‍तर यह भी है कि वर्तमान सरकार देश भर में मैट्रो रेल नेटवर्क का विस्‍तार कर रही है।

 

पहले की सरकारों की जो एप्रोच थी, हमारी सरकार कैसे काम कर रही हैं, इसका बेहतरीन उदाहरण क्‍या फर्क था, ये बहुत भलीभांति देश में मेट्रो नेटवर्क के विस्‍तार से पता चलता है। 2014 से पहले के दस-बारह साल में सिर्फ सवा दो सौ किलोमीटर मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं, बीते छह साल में साढ़े चार सौ किलोमीटर से ज्‍यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है। इस समय देश के 27 शहरों में एक हजार किलोमीटर से ज्‍यादा के नए मेट्रो नेटवर्क पर काम चल रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार मेट्रो परियोजनाओं पर समन्वित परिवहन प्रणाली दृष्टिकोण से अमल कर रही है और इनके विकास में परिवहन के अन्‍य साधनों के साथ तालमेल का भी ध्‍यान रखा गया है।

 

एक समय था जब हमारे देश में मेट्रो के निर्माण को लेकर कोई आधुनिक सोच नहीं थी, देश की कोई मेट्रो पॉलिसी भी नहीं थी। नतीजा ये हुआ कि अलग-अलग शहरों में, अलग-अलग तरह की मेट्रो, अलग-अलग तकनीक और व्‍यवस्‍था वाली मेट्रो बनने लगी। दूसरी दिक्‍कत ये थी कि शहर के बाकी ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम का मेट्रो के साथ कोई तालमेल ही नहीं था। आज हम शहरों के ट्रांसपोटेशन को एक इंटीग्रेटिड सिस्‍टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं। यानि बस, मेट्रो, रेल सब अपने-अपने हिसाब से नहीं दौड़ें बल्कि एक सामूहिक व्‍यवस्‍था के तौर पर काम करें। एक-दूसरे के पूरक बनें।

 

सूरत और अहमदाबाद में हो रहे तेज आर्थिक विकास का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने इन दो शहरों को आत्‍मनिर्भर भारत का शक्ति केन्‍द्र बताया।

 

बीते कुछ दिनों में ही देश भर में हजारों करोड़ रूपये के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट का या तो लोकापर्ण किया गया है या फिर नये प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू हुआ है। साथियों अहमदाबाद और सूरत दोनों गुजरात और भारत की आत्‍मनिर्भरता को सशक्‍त करने वाले शहर हैं। मुझे याद है जब अहमदाबाद में मेट्रो की शुरूआत हुई थी, तो वो कितना अद्भुत पल था। लोग छत पे, ढाबे पर खड़े थे। लोगों के चेहरों पर जो खुशी थी, वो शायद ही कोई भूल पायेगा। मैं ये भी देख रहा हूं कि अहमदाबाद के सपनों ने यहां की पहचान ने कैसे खुद को मेट्रो से जोड़ लिया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरत शहर इस समय सबसे तेजी से विकसित हो रहा दुनिया का चौथा शहर है, जो एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है।

 

शहर को भीड़-भाड़ से मुक्‍त करने के लिए बेहतर ट्रैफिक मैनजमेंट से लेकर अनेक दूसरे कदम उठाये हैं। आज सूरत में करीब एक दर्जन सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट हैं। सीवेज ट्रीटमेंट से ही सूरत को आज करीब सौ करोड़ रूपये की आय प्राप्‍त हो रही है। बीते सालों में सूरत में बेहतरीन, आधुनिक अस्‍पतालों का निर्माण किया गया है। इन सभी प्रयासों से सूरत में ईज़़ ऑफ लिविंग बेहतर हुई। आज हम देखते हैं कि सूरत एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत का कितना बेहतर उदाहरण है।

 

श्री मोदी ने कहा कि अहमदाबाद भारत का पहला धरोहर शहर है। इसे भी साबरमती रिवर फ्रंट, कांकरिया लेक फ्रंट और बीआरटीएस जैसी विकास परियोजनाएं मिली हैं। उन्‍होंने कहा कि अहमदाबाद और सूरत जैसे शहरी आर्थिक केन्‍द्रों के बुलेट ट्रेन परियोजना के माध्‍यम से देश की वाणिज्यिक राजधानी मुम्‍बई से जुड़ जाने से इन शहरों के विकास को और भी बढ़ावा मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि कभी गांधीनगर को सरकारी कर्मचारियों और वरिष्‍ठ नागरिकों का शहर माना जाता था। लेकिन आज कई महत्‍वपूर्ण शिक्षा और टैक्‍नोलॉजी संस्‍थानों के कारण यह शहर देश की नई पीढ़ी के निर्माण में लगा है।

 

गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवब्रत, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी सहित अनेक गण्‍यमान्‍य लोगों ने समारोह में हिस्‍सा लिया।

 

इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि आज का दिन अहमदाबाद और सूरत के लोगों के लिए एतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि इन शहरों में मैट्रो परियोजनाओं से पर्यावरण में सुधार होगा।

 

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा गुजरात के लोगों के कल्‍याण के बारे में सोचते हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सूरत और अहमदाबाद की मैट्रो परियोजनाओं से दोनों शहरों को पर्यावरण के अनुकूल तेज रफ्तार, जन परिवहन प्रणाली उपलब्‍ध हो जाएगी।

 

अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन संम्पन करने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा की हमारी सरकार शहरों की परिवहन सुविधा को एकीकृत प्रणाली की तरह विकसित कर रही है। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाहने अहमदाबाद और सूरत के लोगो के लिए आज का दिन ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा की अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स से लोगो को पर्यावरण सानुकूल, अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम उपलब्ध हो पाएगी। गुजरात के मुख्य मंत्री विजय रुपाणी ने इस अवसर पर कहा की प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी हमेशा गुजरात के लोगो के कल्याण के लिए सोचते रहते है। उन्होंने कहा की पिछले कुछ समय में राज्य में अनेक नए प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके है या तो शुरू किये गए है, जिसमे राजकोट में नयी एम्स, स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी और केवडिया में अनेक विकास कार्य, और सी-प्लेन सुविधा जैसे प्रोजेक्ट शामिल है।

 

अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना का दूसरा चरण करीब 28 किलोमीटर लंबा होगा और इसके दो गलियारे होंगे। दूसरे चरण के पहले गलियारे की लम्‍बाई 22 किलोमीटर से अधिक होगी और यह मोटेरा स्‍टेडियम को महात्‍मा मंदिर से जोड़ेगा। इसका निर्माण जमीन से ऊपर किया जाएगा।

 

सूरत मैट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के अंतर्गत दो गलियारों वाले कुल 40 किलोमीटर से अधिक मैट्रो रेल मार्ग का निर्माण किया जाएगा। 

---------

* देश में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान शुरु होने के बाद विभिन्न देशों के नेताओं से भारत को बधाई संदेश मिल रहे हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी।

 

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष ने कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को बधाई दी।

 

मॉलदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार को बधाई दी है।

 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस वैक्सीन के उत्पादन में भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि भारत पहले से ही विश्व के 50 प्रतिशत से अधिक टीकों की आपूर्ति करता है और ब्रिटेन और भारत ने महामारी के दौरान मिलकर काम किया है।

 

भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञावली ने भी श्री मोदी और भारत के लोगों को कोविड टीकाकरण अभियान की ऐतिहासिक शुरूआत के लिए बधाई दी है। 

---------

* वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को छह हजार करोड़ रुपये की 12 वीं साप्ताहिक किस्त जारी की है। इसमें से 23 राज्‍यों को पांच हजार 516 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की गई है, जबकि तीन केंद्रशासित प्रदेशों दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और पुद्दुचेरी के लिए 483 करोड़ 40 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। बाकी पांच राज्यों, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और सिक्किम में जीएसटी को लागू करने के कारण राजस्‍व में कोई अंतर नहीं आया है।


वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि 65 हजार 582 करोड़ रुपये से अधिक की राशि राज्यों को जारी की गई है और छह हजार 417 करोड़ रुपये से अधिक राशि विधानसभा वाले केंद्रशासित प्रदेशों को जारी की गई है। इसके साथ ही अनुमानित जीएसटी क्षतिपूर्ति की 65 प्रतिशत राशि जारी की जा चुकी है।

----------

* उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने आज सभी कॉरपोरेट को सुझाव दिया कि वे जागरूक होकर सचेतक-व्हीसल ब्लोइंग व्यवस्था को प्रोत्साहित करें और सचेतकों को पर्याप्त संरक्षण प्रदान करें।

 

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि कॉरपोरेट शासन के सभी मामलों में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी है ताकि सभी साझेदारों का विश्वास बढ़ाया जा सके।


सार्वजनिक धन की रक्षा करने की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री नायडु ने कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमितता को कम करने के लिए व्यवस्था विश्वसनीय और सरल होनी चाहिए। उपराष्ट्रपति ने युवा कंपनी सचिवों से आग्रह किया कि वे कॉरपोरेट शासन में नैतिकता और जवाबदेही सुनिश्चित करें।


श्री नायडू ने आने वाले महीनों में अर्थव्यवस्था में तेजी की उम्मीद जताते हुए कॉरपोरेट से आग्रह किया कि वे अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से मजबूत करने के काम में तत्‍पर रहें।


उन्‍होंने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष में विकसित देशों सहित अनेक अन्य देशों की तुलना में बहुत अच्छा काम करते हुए अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए कदम उठाए।

----------

* भारत और जापान ने आज एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह विशिष्‍ट कुशल श्रमिकों के लिए भागीदारी के बुनियादी ढांचा से संबंधित है। इसके तहत भारत के कुशल श्रमिकों को जापान में काम करने का मौका मिलेगा। इसमें विशिष्‍ट कौशल की 14 श्रेणियों को शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत जापानी भाषा की परीक्षा में पास कुशल श्रमिक अनुबंध पर जापान जाकर रोजगार पा सकेंगे। इसमें नर्सिंग देखभाल, भवन की सफाई, सामग्री प्रसंस्करण, औद्योगिक मशीनरी विनिर्माण, बिजली और इलेक्ट्रॉनिक, निर्माण, जहाज निर्माण और जहाज से संबंधित उद्योग, ऑटोमोबाइल रखरखाव, विमानन, आवास, कृषि, मत्स्य पालन, खाद्य और पेय पदार्थ निर्माण तथा खाद्य उद्योग शामिल हैं। जापान इन श्रमिकों को कुशल श्रमिकों का दर्जा देगा।

----------

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के 148 वें सत्र की अध्यक्षता की। उन्‍होंने कहा कि कई देशों में कोविड-19 के टीके सफलतापूर्वक बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 विज्ञान वर्ष के रूप में मनाया गया और अब वर्ष 2021 वैश्विक एकजुटता और अस्तित्व का वर्ष होगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम वैज्ञानिक जानकारी और सर्वोत्तम परम्‍पराओं का पालन करते हुए महामारी को रोकने, इसे कम करने और पराजित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कर रहे हैं।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड टीकों की सफलताएं आशा जगाने वाली हैं और हमें कोविड टीकों का उचित और समान वितरण सुनिश्चित करना होगा।

----------

* भारतीय पोत एम. वी. जग आनन्‍द 23 सदस्‍यीय चालक दल की अदला-बदली के लिए आज जापान पहुंच गया है। यह दल पिछले साल जून से ही चीन के जिंगतांग बंदरगाह में फंसा हुआ था। चालक दल के सभी 23 सदस्‍य अगले 36 घंटों में विमान से भारत लौट आएंगे। पोत के मालिक ने प्रसार भारती समाचार को बताया कि दल के करीब एक दर्जन सदस्‍य आज रात स्‍वदेश रवाना हो जाएंगे जबकि अन्‍य सदस्‍यों के कल तक लौटने की संभावना है।

----------

* भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को दो मोबाइल हार्बर क्रेन- एमएचसी की पहली खेप की आपूर्ति की है। समझौते के तहत छह एमएचसी की आपूर्ति के लिए ढाई करोड डॉलर से अधिक का अनुबंध किया गया था। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चाबहार बंदरगाह एक महत्वपूर्ण रणनीतिक बंदरगाह है।

----------

* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 470 अंक गिरकर 48 हजार 564 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 152 अंक के नुकसान से 14 हजार 281 पर आ गया।----------

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* टीकाकरण अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- हमारे टीके सबसे सुरक्षित, देश में दो दिन में दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों को लगे टीके, इनमें सिर्फ दशमलव दो प्रतिशत में दिखे मामूली साइडइफेक्ट। राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है- पहले दिन टीकाकरण में भारत दुनिया में अव्वल। नवभारत टाइम्स का कहना है- टीका लगने के बाद केवल तीन लोगों को देना पड़ा इलाज। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन के हवाले से हिंदुस्तान लिखता है- जून तक 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण, अग्रिम मोर्चे पर तैनात सभी लोगों को फरवरी तक टीका लगेगा।

 

* नए कृषि कानूनों पर सरकार और कुछ किसान संगठनों के बीच गतिरोध पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का उल्लेख करते हुए राष्ट्रीय सहारा लिखता है- कानूनों का विकल्प दें किसान, कल की वार्ता में छोड़े हठधर्मिता।

 

* उधर जनसत्ता का कहना है- कृषि कानूनों पर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति की पहली बैठक कल। कृषि कानूनों से जुड़ी याचिकाओं और किसान प्रदर्शन पर सर्वोच्च न्यायालय आज करेगा सुनवाई।

 

* दैनिक जागरण की खबर है- चीन को चुनौती देकर अमरीका ने तिब्बत पर बनाया कानून। टीपीएसए अधिनियम बनाकर तिब्बत में चीन के उत्पीड़न को रोकने की शुरुआत की।

 

* राजस्थान पत्रिका की बड़ी खबर है- चीन का इंस्टेंट लोन वायरस हमारी बैंकिंग साइबर सुरक्षा में सेंध, कोरोना काल में फैला तुरंत कर्ज का जाल। चीन की ऐप आधारित कंपनियों की घुसपैठ।

 

* उधर अमर उजाला की सुर्खी है- साइबर ठगी के अंतर्राष्ट्रीय रैकेट का खुलासा, 14 गिरफ्तार, मिनटों में खाता खोलकर लाखों रुपए जमा करते और सेकेंडों में निकाल लेते थे।