आकाशवाणी सार (13-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 13th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* जापान की नाओमी ओसाका ने अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता का महिला सिंगल्स खिताब जीता। 

* श्री मोदी ने कहा - प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत 8 करोड लोगों को गैस कनेक्‍शन दिए गए।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं, कहा - गैस आधारित उद्योग और पेट्रो कनेक्टिविटी से पूर्वी भारत में और विकास होगा।

* देश में कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 77 दशमलव आठ-आठ प्रतिशत हुई।

* देशभर में नीट की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्‍न हुई।

* पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त किया।

 

समाचार विस्तार से- 


* सरकार परिवहन वाहनों में उत्‍सर्जन और सुरक्षा के अंतरराष्‍ट्रीय मानक लागू करने की परिवर्तनकारी योजना पर कार्य कर रही है। सरकार वाहन उद्योग की वृद्धि और सकल घरेलू उत्‍पाद में इसका योगदान बढ़ाने के लिए दूरगामी रूपरेखा तैयार कर रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में बताया कि भारत के वाहन उद्योग को विकसित देशों के समकक्ष लाने के लिए नये नियम बनाने पर विचार चल रहा है। मंत्रालय ने बताया कि वह वाहनों में उत्‍सर्जन और सुरक्षा मानकों में सुधार के लिए पहले ही कई विनियम अधिसूचित कर चुका है। इनमें वाहनों की एंटी लॉक प्रणाली, एयर बैग, गति सीमा चेतावनी, रिवर्स पार्किंग सुरक्षा उपकरण जैसे उपाय शामिल हैं। मंत्रालय अगले दो वर्षों में इलेक्‍ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण प्रणाली और ब्रेक एसिस्‍ट प्रणाली के मानकों को अंतिम रूप देने पर भी काम कर रहा है।

----
* प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्‍टर पी.के. मिश्रा ने कोविड-19 के प्रबंधन और उपायों की व्‍यापक समीक्षा के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। यह बैठक राज्‍यों में कोविड संक्रमण प्रबंधन के अनुभवों पर केंद्रित थी। बैठक में वैक्‍सीन तैयार होने की स्थिति और इसके वितरण के बारे में भी चर्चा हुई। कोविड के विभिन्‍न पहलुओं के दीर्घावधि प्रबंधन के लिए जिला स्‍वास्‍थ्‍य कार्य योजना की आवश्‍यकता पर भी विचार-विमर्श हुआ।

डॉक्‍टर मिश्रा ने सभी संबंधित अधिकारियों को राज्‍यों की सक्रिय भागीदारी से कोविड-19 के सभी पहलुओं से निपटने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने देश में कोविड की स्थिति, जारी तैयारियों और भविष्‍य की चुनौतियों के बारे में एक प्रस्‍तुतीकरण दिया। उन्‍होंने कोविड की वैक्सीन उपलब्‍ध होने पर उसकी आपूर्ति श्रृंखला, लाभार्थी नामांकन और डिलिवरी प्रणाली पर केंद्रित ई-विन प्‍लेटफॉर्म के बारे में भी चर्चा की।

नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर विनोद पॉल ने वैक्‍सीन संबंधित राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह के प्रयासों के बारे में भी बताया। भारत में और विश्‍व में वैक्‍सीन अनुसंधान की समग्र प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई।

बैठक में कोविड संक्रमण कम करने के बारे में आयुष कार्यक्रमों पर भी बातचीत हुई।

डॉक्‍टर पी.के. मिश्रा ने दो मीटर की दूरी बनाए रखने, मास्‍क पहनने और हाथ साफ रखने जैसे ऐहतियाती उपायों पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि समन्वित व्‍यवहार परिवर्तन अभियान फिर चलाया जाएगा और इस बात पर बल दिया जाएगा कि अनलॉक का मतलब संक्रमण के विरुद्ध अपनी सुरक्षा कम करना नहीं है।

----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने  बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाएं वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्र को समर्पित कीं। इनमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का विस्‍तार करने वाला दुर्गापुर-बांका खंड और पूर्वी चंपारण तथा बांका में रसोई गैस सिलेंडर भरने वाले दो एलपीजी संयत्र शामिल हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि गैस आधारित उद्योग और पेट्रोलियम पदार्थों की आसान उपलब्‍धता से पूर्वी भारत और बिहार के विकास को बढ़ावा मिलेगा।


नये भारत, नये बिहार की इसी पहचान, इसी कार्य संस्‍कृति को हमें और मजबूत करना है। मुझे विश्‍वास है कि ऐसे ही निरंतर काम करके हम बिहार और पूर्वी भारत के विकास पथ पर ले जा सकते हैं। हमारे शास्‍त्रों में कहा गया है कि सामर्थ्य मूलं स्वातंत्र्यम्, श्रम मूलं वैभवम् यानी सामर्थ्‍य स्‍वतंत्रता का स्रोत है और श्रम शक्ति किसी भी राष्‍ट्र की प्रगति का आधार होती है।


श्री मोदी ने कहा कि नौ सौ करोड़ रूपए की इन परियोजनाओं से बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। उन्‍होंने कहा कि गैस उपलब्‍ध हो जाने से इस इलाके में नए उद्योग धंधे खुलेंगे। श्री मोदी ने कहा कि बांका और पूर्वी चंपारण के रसोई गैस भरने वाले संयंत्रों में हर साल सवा करोड़ गैस सिलेंण्‍डर भरे जा सकेंगे।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार पैकेज के तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की दस परियोजनाओं में से सात परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं।


बिहार के लिए जो प्रधानमंत्री पैकेज दिया गया था उसमें पेट्रोलियम और गैस के जुडे दस बडे प्रोजेक्‍ट थे। इन प्रोजेक्‍ट्स पर करीब-करीब 21 हजार करोड रुपये खर्च किए जाने थे। आज ये सातवां प्रोजेक्‍ट है, जिसमें काम पूरा हो चुका है, जिसे बिहार के लोगों को समर्पित किया जा चुका है। इससे पहले पटना एलपीजी प्‍लांट के विस्‍तार और स्‍टोरेज कैपेसिटी बनाने का काम हो, पूर्णिया के एलपीजी प्‍लांट का विस्‍तार हो, मुजफ्फरपुर में नया एलपीजी प्‍लांट हो, ये सारे प्रोजेक्‍ट पहले ही पूरे किये जा चुके हैं।


श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के अंतर्गत सात राज्‍यों को तीन हजार किलोमीटर लंबी गैस पाइप लाइनों से जोड़ा जाएगा।


प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत पूर्वी भारत को पूर्वी समुद्र तट के पारादीप और पश्चिमी समुद्री तट के कांडला से जोडने का भागीरथ प्रयास शुरू हुआ। करीब तीन हजार किलोमीटर लंबी पाईपलाइन से सात राज्‍यों को जोडा जा रहा है, जिसमें बिहार का भी प्रमुख स्‍थान है। पारादीप-हल्दिया से आने वाली लाईन अभी बांका तक पूरी हो चुकी है। इसको आगे पटना-मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार दिया जा रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के अंतर्गत आठ करोड़ लोगों को रसोई गैस कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों को मुफ्त दिए गए गैस सिलेंण्‍डर गरीबों के लिए एक वरदान साबित हुए हैं।


उज्‍ज्‍वला योजना की वजह से आज देश के आठ करोड गरीब परिवारों के पास भी गैस कनेक्‍शन मौजूद है। इस योजना से गरीब के जीवन में क्‍या परिवर्तन आया है, ये कोरोना के दौरान हम सभी ने फिर एक बार महसूस किया है। आप कल्‍पना कीजिए जब घर में रहना जरूरी था, तब अगर इन आठ करोड परिवारों के साथियों को, हमारी बहनों को लकडी या दूसरा ईंधन जुटाने के लिए घर से बाहर निकलना पडता, तो क्‍या स्थिति होती। कोरोना के इस दौर में उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थी बहनों को करोडों सिलेंडर मुफ्त में दिए गए हैं।


प्रधानमंत्री ने 193 किलोमीटर लंबी जिस दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया वह छह सौ 79 किलोमीटर लंबी पारादीप-हल्‍दिया-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन परियोजना का ही हिस्‍सा है। प्रधानमंत्री ने कहा इस पाईपलाइन को पूरा करने में कई चुनौतियों का सामना करना पडा है।


इस परियोजना की आधारशिला पिछले साल 17 फरवरी को प्रधानमंत्री ने रखी थी।

----------------------

* पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का आज निधन हो गया है। श्री सिंह कोरोना संबंधी परेशानियों के इलाज के लिए एक सप्‍ताह पहले दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान - एम्‍स में भर्ती हुए थे। श्री सिंह ने राष्‍ट्रीय जनता दल से हाल ही में इस्‍तीफा दे दिया था। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

 

राष्ट्रपति ने कहा कि ग्रामीण भारत के बारे में उनकी समझ असाधारण थी। श्री कोविंद ने यह भी कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपने सरल जीवन के माध्यम से सार्वजनिक जीवन को एक विशेष गरिमा प्रदान की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री सिंह के निधन से बिहार और देश की राजनीति में एक शून्‍य पैदा हो गया है।


बिहार के दिग्‍गज नेता रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्‍य पैदा हुआ। जमीन से जुडा व्‍यक्तित्‍व, गरीबी को समझने वाला व्‍यक्ति पूरा जीवन बिहार के संघर्ष में बिताया। जिस विचारधारा में वो पले बढे जीवनभर उसको जीने का उन्‍होंने प्रयास किया।

----------------------

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्‍य को कोरोना संकट से उबारने के लिए आम जनता की भागीदारी आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि लोगों को घर-घर जाकर स्‍वास्‍थ्‍य जांच करने वाली टीम को सही जानकारी देकर सहयोग करना चाहिए।


इस महीने की 15 तारीख से शुरू हो रहे मेरा परिवार, मेरी जिम्‍मेदारी मिशन के बारे में उन्‍होंने कहा कि महीने भर चलने वाले इस कार्यक्रम की रूपरेखा चेज द वायरस कार्यक्रम जैसी ही होगी।

----------------------

* महात्मा गांधी सत्य और अहिंसा के प्रबल समर्थक थे।


महात्मा गांधी ने अपने अहिंसक आंदोलन को सत्‍याग्रह का नाम दिया। सत्याग्रह शब्द दो शब्दों सत्य और आग्रह से बना है जिसका अर्थ है - सत्य में दृढ़ रहना। सत्याग्रह शब्द और इसका प्रयोग पहली बार महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के अधिकारों की रक्षा के लिए हुए संघर्षों के दौरान और बाद में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में किया। गांधी जी ने कहा था कि सत्याग्रह, सत्य का लगातार अन्वेषण और इस कार्य में दृढ़ रहने का संकल्प है। गांधी जी ने बल दिया था कि सत्याग्रही को सत्य की दिशा में लगातार प्रयास करना होगा और कभी भी किसी को विचार, शब्द या कर्म से आहत नहीं करने का संकल्प लेना होगा। बापू के शब्दों में सत्याग्रह समाज को राजनीतिक, आर्थिक और नैतिक बुराइयों से मुक्ति दिला सकता है। 

----------------------

* अमरीकी ओपन टेनिस ग्रैंड स्‍लैम का महिला सिंगल्स खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने  जीत लिया। इसके साथ ही वे तीन ग्रेंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी बन गई हैं।

----------------------

* वेनिस फिल्‍म समारोह में, फिल्‍म निर्देशक चैतन्‍य तम्‍हाणे को मराठी फिल्‍म 'द डिसाइपल' के लिए सर्वोत्‍तम पटकथा का पुरस्‍कार मिला है। 2001 में मॉनसून वेडिंग के लिए मीरा नायर को पुरस्‍कृ‍त किए जाने के बाद यह पहला मौका है जब किसी भारतीय निर्देशक ने इस समारोह में कोई पुरस्‍कार जीता है।


समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* मध्य प्रदेश में ग्रामीणों के लिए आवास योजना के लोकार्पण की खबर अखबारों में पहले पन्ने पर दी है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है कोरोना काल में बने 18 लाख घर।

 

* अखबारों ने एक सौ 74 दिन बाद शताब्दी और वंदे भारत रेलगाड़ियों के दोबारा पटरी पर दौड़ने की खबर के साथ लिखा है - पहले दिन 25 प्रतिशत से कम यात्रियों के साथ सफर शुरू हुआ।

 

* कोविड के संक्रमितों की संख्या पर सभी अखबारों ने आंकड़ों के साथ राज्यों की स्थिति की विवेचना पहले पन्ने पर दी है। दिल्ली में नए मामलों में रिकार्ड बढोत्तरी पर जनसत्ता ने लिखा है - दिल्ली में सर्वाधिक चार हजार तीन सौ 21 मामले, देश में संक्रमितों की संख्या 47 लाख पार पहुंची। अखबार लिखता हैं - हताशा नहीं, चिन्ता जरूरी। अमर उजाला ने लिखा है - कोरोना पर पीएम मोदी बोले- दवाई नहीं तो ढिलाई भी नहीं बरते।

 

* नागर विमानन महानिदेशालय के कड़े निर्देशों पर अखबार लिखते है- विमान में फोटोग्राफी की तो उस मार्ग पर उड़ान दो सप्ताह की अवधि के लिए निलंबित कर दी जाएगी। यात्रियों के लिए दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोरोना जांच सुविधा के प्रबंध भी अखबारों में है।

 

* जनसत्ता ने पहले पन्ने पर वैचारिक आलेख का शीर्षक दिया है - कोरोना की काली छाया से मुक्त है अंटार्कटिका।

 

* बंगाल की खाड़ी में आने वाले दिनों में लगातार कम दबाव वाले क्षेत्र बनने की संभावना के कारण मॉनसून की विदाई में देरी हो सकती है। इससे खरीफ की फसलों के लेकर कृषि विशेषज्ञों की चिन्ता को राजस्थान पत्रिका ने पहले पन्ने पर दिया है।