आकाशवाणी सार (12-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 12th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से 15 मई तक पूर्णबंदी पर व्यापक रणनीतिक सुझाव देने को कहा। 

* उत्तर प्रदेश में कोरोना से ठीक हो रहे रोगियों की कुल संख्या सक्रिय मामलों से अधिक।

* विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, इस्राइल, जापान, ब्राजील और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों से कोविड-19 चुनौती पर चर्चा की।

* भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में 14 गंतव्‍य स्‍थलों के लिए विशेष यात्री रेल सेवा शुरू की।

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनंसुधान परिषद और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र, चुने हुए जिलों में जनसंख्या आधारित सीरो-सर्वेक्षण करेगा।

* आज (12 May) अंतर्राष्‍ट्रीय नर्स दिवस है।

* राष्‍ट्र को संबोध‍ित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा - कोरोना संकट से निपटने का भारत का विराट संकल्‍प। देश ने आपदा को अवसर में बदला है।

* प्रधानमंत्री ने भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की।

* पहले दिन आठ रेलगाडियां चलाने के साथ यात्री रेल सेवाएं फिर से शुरू हुई।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा देश में कोविड-19 जांच क्षमता बढकर एक लाख परीक्षण प्रति दिन हुई।

* महारष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का राज्‍य विधान परिषद के चुनाव में निर्विरोध चुना जाना लगभग तय।

 

समाचार विस्तार से- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों से अपने राज्‍यों में पूर्णबंदी के बारे में अपने विचारों से 15 मई तक अवगत कराने को कहा है। श्री मोदी ने राज्‍यों से पूर्णबंदी से धीरे-धीरे छूट देने से जुड़ी परेशानियों से निपटने के तौर-तरीकों से भी अवगत कराने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि पूर्णबंदी के पहले चरण में लागू किये गये उपायों की दूसरे चरण में जरूरत नहीं थी। इसी प्रकार तीसरे चरण के उपायों की चौथे चरण में आवश्‍यकता नहीं है। कोरोना संकट से उबरने के लिए राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ चर्चा में प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमण के क्षेत्रों के बारे में हमारे पास स्‍पष्‍ट जानकारी है। पिछले कुछ सप्‍ताह में, जिला स्‍तर तक अधिकारियों ने संचालन प्रक्रिया को अच्‍छी तरह समझ लिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार की जानकारी से अधिक संक्रमित क्षेत्रों पर ध्‍यान केन्द्रित करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार को रोकना होगा।

श्री मोदी ने कहा कि कोरोना के अलग-अलग मामलों से अलग-अलग तरीके से निपटने की आवश्यकता है। उन्‍होंने कहा कि देश के समक्ष, संक्रमण दर में कमी लाने और सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए धीरे-धीरे सार्वजनिक कार्यों में तेजी लाने की दोतरफा चुनौती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था को खोलने के संबंध में राज्‍यों के सुझावों पर समुचित रूप से विचार किया गया है। कांफ्रेंसिंग में मुख्‍यमंत्रियों ने कोरोना से उबरने में प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व-कौशल की प्रशंसा की और देश में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाये जाने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से संघर्ष में सक्रि‍य भूमिका निभाने और व्‍यावहारिक अनुभव साझा करने के लिए मुख्‍यमंत्रियों को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संकट ने दुनिया को बदल दिया है और इसके कारण हमें अपनी कार्यशैली भी बदलनी होगी। श्री मोदी ने कहा कि अब हमें जन से लेकर जग तक के सिद्धांत के साथ जीना होगा। उन्‍होंने कहा कि हमें नई वास्‍तविकता के अनुरूप ही योजना बनानी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के लिए वैक्‍सीन या कोई अन्‍य समाधान मिलने तक सबसे कारगर उपाय यही है कि हम आपसी सुरक्षित दूरी का पालन करें।

श्री मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के बाद भारत के समक्ष कई अवसर भी उपलब्‍ध होंगे जिनका लाभ उठाने की आवश्‍यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मॉनसून आगमन के साथ ही कई अन्‍य रोग भी सामने आयेंगे जिनके लिए हमें तैयार रहना होगा। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक कार्यों को शुरू करना जरूरी है लेकिन फिलहाल सभी रेलमार्गों पर गाडि़यां नहीं चलाई जायेंगी। श्री मोदी ने कहा कि अभी केवल सीमित संख्‍या में ही रेलगाडि़यां चलेंगी। उन्‍होंने नीति-निर्माताओं से शिक्षा क्षेत्र में अध्‍यापन और सीखने के नये तरीकों को विकसि‍त करने के लिए कहा।

 

----

* उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य सरकार को बडी उपलब्‍धि मिली है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की संख्‍या संक्रमित मरीजों से अधिक हो गई है। संक्रमित लोगों की संख्‍या एक हजार 735 है।

प्रदेश में इस समय कुल कोविड पीड़ि‍त मरीजों की संख्‍या से ज़्यादा तादाद में मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। अब तक प्रदेश में 1758 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि वर्तमान में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1735 है। एक दिन पहले मरीजों की संख्या 1884 थी लेकिन अब ये संख्‍या अठारह सौ से भी नीचे चली गई है। प्रदेश में मरीजों के ठीक होने का औसत समय 16 दिन तक पहुंच गया है। मरीजों की पहचान में आरोग्य सेतु ऐप की भी काफी मदद मिल रही है। अब तक दो हज़ार से अधिक ऐसे लोगों का परीक्षण किया जा चुका है, जिनके बारे में आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जारी हुआ था और इसमें से नौ लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मनरेगा कामगारों के बकाए से जुड़ी 225 करोड़ रुपए से अधिक की राशि उनके खातों में सीधे ट्रांसफर करेंगे। 

----
* बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से पूर्णबंदी 31 मई तक बढाने की अपील की है ताकि राज्‍य सरकार देश भर में फंसे प्रवासी कामगारों और अन्‍य लोगों की भारी संख्‍या में आगमन के मद्देनजर समुचित व्‍यवस्‍था कर सके। कोविड-19 की जांच के बाद भारी संख्‍या में प्रवासी कामगार अपने घरों को लौटे हैं।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बड़ी संख्‍या में बिहार में प्रवासी मजदूर आ रहे हैं। लॉकडाउन में उन्‍हें संभालने में सहूलियत होगी। श्री कुमार ने कहा कि इस संबंध में केन्‍द्र जो भी निर्णय लेगा उससे वे सहमत हैं। मुख्‍यमंत्री ने इस बात को स्‍वीकार किया कि राज्‍य में प्रवासियों की संख्‍या बढ़ने के साथ संक्रमितों की संख्‍या और बढ़ेगी। इस बीच, राज्‍य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 749 हो गई है। पटना बीएमसी के आठ जवान सहित राज्‍य में 53 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। 367 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 356 लोगों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। 

----

* विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यू.जी.सी. ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा और शैक्षिक कैलेण्‍डर के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी विश्‍वविद्यालयों से कहा गया है कि अपनी शैक्षिक गतिविधियों को सभी पक्षों की सुरक्षा और हितों को ध्‍यान में रखते हुए तय करें और दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को उच्‍च प्राथमिकता दें।

कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र छात्रों, शिक्षकों और संस्‍थानों के सवालों, समस्‍याओं और पाठ्यक्रमों सहित अन्‍य मुद्दों पर निगरानी के लिए यूजीसी ने कई कदम उठाए हैं। विद्यार्थियों, शिक्षकों और संस्‍थानों की चिंताओं और शिकायतों पर गौर करने के साथ-साथ उनके निवारण के लिए यूजीसी ने एक कार्यबल का गठन किया है। आयोग ने समस्‍याओं के समाधान के लिए एक हेल्‍पलाइन 011-23236374 जारी किया है। इसके अलावा छात्र विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के पोर्टल पर ऑनलाइन भी समस्‍या का समाधान पा सकते हैं। आयोग ने विश्‍वविद्यालयों से भी अनुरोध किया है कि वे इस महामारी के मद्देनज़र परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों की समस्‍या के समाधान के लिए एक प्रकोष्‍ठ का गठन करें और इसकी सूचना छात्रों को भी दें। 

----

* भारतीय रेलवे ने आज (12 May) से विशेष यात्री रेल सेवाएं फिर शुरू कर दी है। शुरू में 15 रेलगाडी चलाई जाएंगी। इन रेलगाडि़यों को नई दिल्‍ली स्‍टेशन से विशेष ट्रेन के रूप में चलायाजा रहा है और ये डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा,पटना, बिलासपुर, रांची,भुबनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्‍नई, तिरूवनन्‍तपुरम,मड़गांव, मुम्‍बई सेंट्रल और जम्‍मू तवी से जुड़ेंगी।

रेलवे द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, यात्रियों को कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि उनकी जांच की जा सके। ट्रेन में सिर्फ उन्हीं लोगों को यात्रा करने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। शुरुआत में केवल वातानुकूलित ट्रेनें हीं चलेंगी और इन ट्रेनों में राजधानी के बराबर ही किराया लिया जाएगा। ट्रेन के किराये में खानपान का पैसा नहीं लिया जाएगा और इसके लिए यात्री को ट्रेन में ही भुगतान करना होगा। इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन में कंबल, चादर और तौलिया नहीं दिया जाएगा। टिकट केवल ऑनलाइन, आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्‍यम से मिलेगी।रेलवे स्‍टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्‍टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सफर के दौरान यात्रियों को फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। ट्रेन के खुलने के समय से कम से कम 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है। टिकट रद्द कराने पर यात्रियों का 50 फीसदी पैसा काट लिया जाएगा।इन स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम सात दिन तक का अडवांस टिकट कटाया जा सकेगा। रेलवे ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर लें। 

इन 15 रेलगाड़िय़ों के शुरू होने के बाद उपलब्ध कोच के आधार पर नए मार्गों पर कुछऔर विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। लेकिन, इससे पहले कोविड-19केयर सेंटर के लिए बीस हजार डिब्बों और फंसे हुए श्रमिकों के आवागमनके लिए रोजाना 300 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों के आरक्षित डिब्बोंकी समीक्षा की जाएगी।

-------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. ने कहा है कि देशभर में कोविड-19 के लिए अब तक 17 लाख 59 हजार 579 नमूनों कीजांच की जा चुकी है। कल 85 हजार 891 लोगों की जांच की गई।

इस बीच, आई.सी.एम.आर. ने अब तक कोविड-19 की जांच के लिए 348 सरकारी और 136 निजी जांच केन्‍द्रों को मंजूरी दी गई है। आई.सी.एम.आर. ने गंभीरमरीजों की जांच के लिए 35 संस्‍थानों को भी मंजूरी दी है।

-------

* केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी राशन कार्ड को आधार नम्बर से जोड़ने की समय-सीमा तीस सितम्बर तक बढ़ा दी है। यह स्पष्ट किया गया है कि केवल आधार नम्बर नहीं होने पर किसी भी वास्तविक लाभार्थी को अनाज लेने से मना नहीं किया जाएगा,न ही राशन कार्ड से उसका नाम हटाया जाएगा और न उसका राशन कार्ड रद्दकिया जाएगा। उपभोक्ता कार्य मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं।

-------

* नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने पायलटों के लाइसेंस की वैधता 90 दिन बढ़ा दी है। यह घोषणा प्रशिक्षण देने वाले ज्‍यादातर संगठनों के कोविड-19 के कारण का मन करने की वजह से की गई है। निदेशालय के इस कदम से ऐसे पायलटों की सेवाएं जारी रह सकेंगी जिनके लाइसेंस की वैधता इस वर्ष 23 मार्च से 20 जून के बीच समाप्‍त होने वाली थी।

-------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनंसुधान परिषद - आईसीएमआर और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र,राज्यों के स्वास्थ्य विभागों और उससे संबंधित लोगों के सहयोग से चुने हुए जिलों में जनसंख्या आधरित सीरो सर्वेक्षण करेगा। इसका उद्देश्य जिलास्तर पर कोविड-19 संक्रमणके फैलाव की निगरानी करना है।इसके अन्तर्गत हर जिलेसे हर सप्ताह दो सौ नमूने और हर महीने आठ सौ नमूने लिए जायेंगे। प्रत्येक जिले से छह सार्वजनिक और चार निजी अस्‍पतालों सहित दस अस्‍पतालों का चयन किया जायेगा। इसके अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं, ओपीडी के मरीजों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को कवर किया जाएगा।

-------

* विश्‍व के शीर्ष स्‍वास्‍थ अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि दुनियाभर के देशों में अंधाधुंध तरीके से अर्थव्‍यवस्‍था खोली जा रही है जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण फिर फैलने का खतरा पैदा हो सकता है। फ्रांस और बेल्जियम में पूर्णबंदी समाप्‍त होने, नीदरलैंड में बच्‍चों के फिर से स्‍कूल जाने और अमरीका के कई प्रांतों में आर्थिक गतिविधियों से प्रतिबंध हटाने की खबरों के बाद यह चेतावनी आई है।

-------

* केन्‍द्रशासित जम्‍मू कश्‍मीर की कश्‍मीर घाटी में पुलवामा और शोपियां जिलों को छोड़कर अन्‍य सभी स्‍थानों पर टू जी स्‍पीड वाली मोबाइल इंटरनैट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। उच्‍च‍तम न्‍यायालय द्वारा तत्‍काल 4 जी इंटरनैट सेवा बहाली से इन्कार किये जाने के आदेश के कुछ ही घंटे बाद यह कार्रवाई की गई है। कश्‍मीर के दस में से आठ जिलों में टू जी इंटरनैट सेवाएं कल रात बहाल हो गईं। पांच दिन पहले हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना रियाज नाइकू के एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद वहां इंटरनैट सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी।

-------

* पूर्व प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह को आज नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्थान से छुट्टी दे दी गई है। बेचैनी की शिकायत के बाद उन्हें पिछलेरविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

-------

* आज (12 May) अंतर्राष्‍ट्रीय नर्स दिवस है। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट मेंकहा कि वे दुनियाभर में मानवता की सेवा करने वाली नर्सों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍तकरते हैं। उन्‍होंने कहा कि नर्स हमारे चिकित्‍सा क्षेत्र की रीढ़ हैं और कोविड-19 का फैलाव रोकने में उनकी भूमिका वास्‍तव में उल्‍लेखनीय है।

------------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने आज हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से कोविड-19 प्रबंधन के संबंध में बातचीत की और महामारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने बताया कि संक्रमित व्‍यक्तियों के दोगुना होने की गति पिछले चौदह दिन पहले दस दशमलव नौ थी जो सुधरकर पिछले तीन दिन में बारह दशमलव दो हो गई है।


डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा कि जांच क्षमता बढ़कर एक लाख जांच प्रतिदिन हो गई है।


हम एक लाख टैस्‍ट प्रतिदिन करने की जो हमारी कैपेसिटी जिसको हम 31 मई तक बिल्‍ड करना चाहते थे वो हम ऑलरैडी बिल्‍ड कर चुके हैं। और इस समय हमारी 347 गवर्नमेन्‍ट की लैब्‍स, और 137 प्राइवेट लैब्‍स यानि यह कुल मिलाकर 484 लैब्‍स, हम इस समय पूरे भारत के अन्‍दर जो है उसमें यह टेस्टिंग कर रहे हैं।

------------------------

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का राज्‍य विधान परिषद के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही निर्विरोध सदस्‍य चुना जाना तय है। चार अन्‍य उम्‍मीदवारों में अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए और एक स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार का नामांकन पत्र अवैध ठहराया गया। नामांकन वापस लेने वाले उम्‍मीदवारों ने दो भारतीय जनता पार्टी के और दो राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के हैं।


राज्‍य विधान परिषद की नौ रिक्‍त सीटों पर चुनाव हो रहे हैं और सभी पर सभी उम्‍मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है।


श्री ठाकरे के लिए यह चुनाव महत्‍वपूर्ण है। उन्‍हें 28 मई से पहले विधान परिषद का सदस्‍य चुना जाना आवश्‍यक है।

------------------------

* सरकार ने इस खबर का खंडन किया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम के गुवाहाटी और छह अन्‍य जिलों को कोविड-19 रेड जोन घोषित कर दिया है। पत्र सूचना कार्यालय ने बताया कि यह खबर फर्जी है। यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि कोविड-19 के संबंध में जिलों को किसी श्रेणी में रखने का निर्णय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय लेता है, गृह मंत्रालय नहीं।

------------------------

* सरकार ने एक वेबसाइट की इस खबर का खंडन किया है कि लॉकडाउन के कारण दिल्‍ली में फंसे जम्‍मू-कश्‍मीर के विद्यार्थियों के लिए कॉलेज प्रशासन ने अपने स्‍तर पर बसों की व्‍यवस्‍था की है। पत्र सूचना कार्यालय ने बताया कि यह खबर गलत है। विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि इस खबर के बहकावे में न आएं और घर जाने के लिए अपने स्‍तर पर परिवहन की व्‍यवस्‍था न करें।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-  

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की खबर सभी अखबारों में है। हिंदुस्तान की सुर्खी है-मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में गांवों तक संक्रमण फैलने से रोकने पर जोर, मोदी बोले-कोरोना से मुकाबले के साथ कारोबार भी जरूरी। जनसत्ता के अनुसार पूर्णबंदी बढ़ाने के हक में कई राज्य। दैनिक जागरण लिखता है-धीरे-धीरे ही हटेगा देशव्यापी लॉकडाउन।

* पंजाब केसरी का शीर्षक है- लॉकडाउन पर महामंथन, मोदी ने कहा राज्य अपने हिसाब से बनाएं प्लान। सात राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में। राजस्थान पत्रिका ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-आने वाले दिनों में तेज होंगी आर्थिक गतिविधियां।

* कोरोना के बढ़ते मरीजों की खबर पर जनसत्ता की सुर्खी है-संक्रमित लोगों की की संख्या 70 हजार के पार। फिर तीन दिन में बढ़े दस हजार से ज्यादा मामले। हिंदुस्तान ने मुश्किल शीर्षक से लिखा है-देश में एक दिन के सर्वाधिक चार हजार 213 केस। पंजाब केसरी की सुर्खी-कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा उछाल।

* नवभारत टाइम्स ने लिखा है-ट्रैक पर लौटती जिंदगी अब उड़ान भरेगी। पत्र लिखता है-आज से दौड़ेंगी ट्रेनें, ज्यादातर बुकिंग पूरी। दैनिक जागरण का शीर्षक है-स्पेशल ट्रेन के टिकट को भीड़, तीन घंटे में 54 हजार बुकिंग। हिंदुस्तान ने सहूलियत शीर्षक से लिखा है-लॉकडाउन में ई-टिकट ही कर्फ्यू पास।

* अमर उजाला लिखता है-पाकिस्तान की नापाक हरकत जारी, सीमा पर सेना ने सुरक्षा तैयारियों को परखा। चॉपर से सीमावर्ती क्षेत्र की निगरानी, वेस्टर्न कमांड प्रमुख ने जवानों से की मुलाकात।

* राजस्थान पत्रिका के मुताबिक- नहीं कटेगी केंद्रीय कर्मियों की पगार। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया-वेतन कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं।

* अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर हिंदुस्तान की सुर्खी है-महामारी में दुनिया की मदद के लिए फरिश्ता बनीं भारतीय नर्स। संक्रमण के जोखिम से जूझते हुए कई देशों में कोरोना पीड़ितों की देखभाल में जुटीं।

* दैनिक जागरण अच्छे दिनों के लौटने की उम्मीद जगाने वाला गाना- 'गुजर जाएगा' रिलीज होने की खबर लिखता है।