आकाशवाणी सार (11-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 11th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने बैंकों से ऋण लेने वालों को राहत देने के मुद्दे पर विचार करने के लिए तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की।

* अमरीका ने सुरक्षा कारणों से एक हजार से अधिक चीनी छात्रों और शोधार्थियों का वीजा रद्द किया।

* प्रधानमंत्री ने शिक्षा में मूल्‍यांकन प्रक्रिया में समग्र सुधार के लिए राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन केन्‍द्र -परख की घोषणा की।

* भारत और चीन वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति के बारे में अपने दृष्टिकोण में पांच बिन्‍दुओं पर सहमत हुए।

* गुजरात और अंडमान निकोबार द्वीप समूह ने राज्‍य स्‍टार्ट अप रैंकिंग-2019 में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया।

* सरकार ने स्‍मार्ट शहर जलवायु आकलन रूपरेखा के साथ इसके साथ स्‍ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज भी जारी किया।

* देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 77 दशमलव छह-पांच प्रतिशत हुई।

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्‍स फाइनल, विक्‍टोरिया अजारेंका और नाओमी ओसाका के बीच खेला जाएगा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री ने डिजिटल माध्यम से ई-गोपाला ऐप की शुरूआत की। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-गोपाला ऐप एक डिजिटल माध्‍यम है, जिससे मवेशी मालिक अच्‍छी नस्‍ल के मवेशियों का चुनाव कर सकेंगे। इस ऐप से उन्‍हें मवेशियों के स्‍वास्‍थ्‍य और चारा से संबंधित सभी सूचनाएं प्राप्‍त होंगीं।


ई-गोपाला ऐप एक ऐसा ऑनलाइन डिजिटल माध्यम होगा जिससे पशुपालकों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। ये ऐप पशुपालकों को उत्पादकता से लेकर उसके स्वास्थ्य और आहार से जुड़ी तमाम जानकारियां देगा। हमारे किसान को ये पता चल पाएगा कि उनके पशु को कब क्या ज़रूरत है और अगर वो बीमार है तो उसके लिए सस्ता इलाज कहां उपलब्ध है। यही नहीं, ये ऐप पशु आधार से भी जोड़ा जा रहा है। इससे पशुपालकों को जानवर खरीदने-बेचने में भी उतनी ही आसानी होगी।
----

* भारत और चीन वास्‍तविक नियंत्रण रेखा- एल.ए.सी. पर स्थिति के बारे में पांच बिन्‍दुओं पर सहमत हो गए हैं। मास्‍को में शंघाई सहयोग संगठन देशों के मंत्रियों के सम्‍मेलन के अवसर पर विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच अलग से द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों मंत्रियों ने एल.ए.सी. पर शीघ्र सेना पीछे हटाने और तनाव दूर करने के उपाय करने पर सहमति व्‍यक्‍त की।


दोनों विदेश मंत्री इस बात पर सहमत थे कि सीमावर्ती क्षेत्रों में वर्तमान स्थिति किसी भी देश के हित में नहीं है। दोनों ने इस बात पर भी सहमति जताई कि दोनों देशों के सैन्‍य अधिकारियों को बातचीत जारी रखनी चाहिए और सीमा पर समुचित दूरी बनाए रखनी चाहिए।


दोनों देश इस बात पर भी सहमत थे कि मतभेदों को विवादों का रूप लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। द्विपीक्षीय बैठक के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में बताया गया कि विदेश मंत्रियों ने बात पर सहमति व्‍यक्‍त की कि भारत-चीन संबंधों के विकास के बारे में दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच हुई वार्ताओं के परिणामों से मार्गदर्शन लिया जाना चाहिए।


इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के मंत्रियों ने सभी मौजूदा समझौतों और भारत-चीन सीमा मामलों संबंधी नियमों का अनुपालन करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति तथा स्थिरता बनाए रखने पर भी सहमति जताई है।
----


* मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन से अलग रूस-भारत और चीन के त्रिपक्षीय संगठन RIC के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई। विदेश मंत्री ड़ॉक्टर एस. जयशंकर, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने इस त्रिपक्षीय संगठन को और मजबूत बनाने तथा अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के मौजूदा मुद्दों पर चर्चा की। संगठन के विदेश मंत्रियों ने समावेशी बहुपक्षवाद तथा अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के स्वीकृत सार्वभौमिक सिद्धान्तों के प्रति अपना समर्थन दोहराया।


बैठक में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने डॉक्टर जयशंकर को आधिकारिक तौर पर RIC की अध्यक्षता सौंपी।
----
* सरकार ने बैंकों से ऋण लेने वालों को राहत देने के आकलन के लिए तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की है। पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि की अध्यक्षता वाली यह समिति कर्जदारों को ब्याज से राहत देने और कोविड-19 के कारण ऋण स्थगन से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और वित्तीय स्थिरता पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन करेगी। वह इस संबंध में समाज के विभिन्न वर्गों को होने वाली वित्तीय मुश्किलें कम करने के उपाय भी सुझाएगी। समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। यह कदम ब्याज में छूट की राहत मांगने पर और अन्य संबंधित मुद्दों पर उच्चतम न्यायालय में चल रही सुनवाई में प्रकट की गई विभिन्न चिंताओं के बाद उठाया गया है।
----
* गांधी दर्शन श्रृंखला में आज हम मानव मात्र को महात्‍मा के सबसे बड़े उपहार और दमनकारी के खिलाफ अहिंसक संघर्ष के बेजौड़ तरीके सत्‍याग्रह पर ध्‍यान केन्द्रित करेंगे।


विश्‍व आज (11 Sept) सत्‍याग्रह आंदोलन की 114वीं वर्षगांठ मना रहा है। हमारे संवाददाता ने महात्‍मा गांधी द्वारा 11 सितम्‍बर, 1906 को शुरू किए गए इस आंदोलन की पृष्‍ठभूमि पर प्रकाश डालने का प्रयास किया है।


महात्मा गांधी ने कहा कि हिंसा को हिंसा के द्वारा परास्त किया जा सकता है, यदि कोई यह साबित कर दे कि अंधेरे से अंधकार दूर हो सकता है। इसी विश्वास और निश्चय के साथ उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ऩस्लवादी नीतियों का विरोध करने के लिए अहिंसक प्रतिरोध की रणनीति बनाई। जोहान्सबर्ग की ओल्ड अम्पायर थिएटर में तीन हजार से अधिक भारतीयों को संबोधित करते हुए गांधी ने अन्याय पूर्ण कानूनों द्वारा किए जा रहे उत्पीड़न और भेदभाव पूर्ण प्रथाओं को समाप्त करने के लिए एकजुट प्रयास का आह्वान किया। उन्होंने लोगों को समझाया कि उन्हें अनुचित प्रथाओं के साथ नहीं रहना चाहिए और विरोध करना चाहिए। गांधी ने लोगों को एहसास कराया कि प्रतिरोध के लिए हथियारों की आवश्यकता नहीं है और यह हमारे दुश्मनों के प्रति घृणा के बिना भी किया जा सकता है। 

----
* जाने-माने तमिल कवि सुब्रमण्‍यम भारती की आज 99वीं पुण्‍य तिथि है। वे महाकवि भारती के नाम से लोकप्रिय हैं और उन्‍हें आधुनिक तमिल पद्य सहित्‍य का प्रणेता माना जाता है। उनकी प्रमुख रचनाओं में आदुवोमी और दिक्‍कु थ‍ेरियादा तमिलनाडु में काफी लोकप्रिय है और तमिल संस्‍कृति का अभिन्‍न हिस्‍सा बन गयी है। तमिलनाडु में उनके स्‍मारकों पर आज उन्‍हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।

----
* गृह मंत्री अमित शाह ने आज ही के दिन शिकागो धर्म संसद में दिए गए ऐतिहासिक भाषण की 127वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय दार्शनिक और आध्‍यात्मिक चिंतक विवेकानन्‍द के योगदान की याद दिलाई। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक भाइचारे, सहिष्‍णुता और सद्भाव की उनकी शिक्षाएं विश्‍वभर में करोड़ों लोगों को निरन्‍तर प्रेरित कर रही है। श्री शाह ने कहा कि शिकागो में विवेकानन्‍द का ओजस्‍वी भाषण युगान्‍तरकारी और प्रेरक क्षण था, जिसने समूचे विश्‍व को मानवता की एक नयी परिभाषा प्रदान की।

----

* प्रख्यात अभिनेता और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद परेश रावल को भारत के प्रमुख थिएटर संस्थान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल चार वर्ष के लिए रहेगा। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता श्री रावल ने 1972 में गुजराती रंगमंच से अपने अभिनय का सफर शुरू किया था।

----
* अमरीका ने कहा है कि उसने सुरक्षा जोखिम माने जाने वाले एक हजार से अधिक चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं का वीजा रद्द कर दिया है।
अमरीकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा 29 मई को हस्ताक्षरित घोषणा पत्र के अधिकृत फैसले से वीजा रद्द किए गए हैं। ट्रंप प्रशासन ने चीन के विद्यार्थियों पर आरोप लगाया है कि वे अपने देश की अर्थव्यवस्था और सैन्य क्षेत्रों को विकसित करने के लिए बौद्धिक सम्पदा चुराने अमरीका आते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2018-19 में अमरीकी विश्वविद्यालयों में चीन के लगभग तीन लाख 70 हजार छात्रों ने दाखिला लिया था।
----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 21वीं सदी के भारत को नई दिशा देगी। 21वीं सदी में स्‍कूली शिक्षा पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति नये भारत की आकांक्षाओं, अपेक्षाओं और आवश्‍यकताओं को पूरा करने का माध्‍यम बनेगी।


नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति भी नये भारत की, नई उम्‍मीदों की, नई आवश्‍यकताओं की पूर्ति का एक सशक्‍त माध्‍यम है। इसके पीछे पिछले चार-पांच वर्षों की कड़ी मेहनत है। हर क्षेत्र, हर विद्या, हर भाषा के लोगों ने इस पर दिन रात काम किया है। लेकिन ये काम अभी पूरा नहीं हुआ है। एक प्रकार से कहें तो यह काम की असली शुरूआत हुई है। अब हमें राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को उतने की प्रभावी तरीके से लागू करना है और ये काम हम सब मिलकर करेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नीति को लागू करने के बारे में माई-गॉव पोर्टल पर एक सप्‍ताह के भीतर 15 लाख से अधिक सुझाव मिले हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्‍चों में गणितीय तथा वैज्ञानिक सोच का विकास करना अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि जब बच्‍चों के माहौल को ध्‍यान में रखकर शिक्षा दी जायेगी तो विद्यार्थी व्‍यवहारिक ज्ञान प्राप्‍त करेंगे। श्री मोदी ने कहा कि स्‍कूल पूर्व शिक्षा बच्‍चों के लिए घर से बाहर निकलने का पहला अनुभव होता है। उन्‍होंने कहा कि देश को स्‍कूल-पूर्व से लेकर उच्चतर स्‍तर तक के शिक्षकों की आवश्‍यकता है, ताकि बच्‍चों को खेल-खेल में, विभिन्‍न गतिविधियों के जरिये शिक्षा दी जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्‍चों के लिए सीखने के आसान और अभिनव तरीके खोजे जाने चाहिए।


मूलभूत शिक्षा पर ध्‍यान इस नीति का सबसे महत्‍वपूर्ण पहलू है। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फाउंडेशनल लिट्रसी एंड न्‍यूमर्सी के विकास को एक राष्‍ट्रीय मिशन के रूप में लिया जाएगा। प्रारंभिक भाषा का ज्ञान, संख्‍या का ज्ञान, बच्‍चों में सामान्‍य लेख को पढ़ने और समझने की क्षमता का विकास यह बहुत आवश्‍यक होता है। बच्‍चा आगे जाकर रीड टू लर्न करें। इसके लिए जरूरी है कि शुरूआत में वो लर्न टू रीड करना सीखें। लर्न टू रीड से रीड टू लर्न की विकास यात्रा फाउंडेशनल लिट्रसी एंड न्‍यूमर्सी के माध्‍यम से पूरी की जाएगी।


प्रधानमंत्री ने कहा है कि समग्र मूल्‍यांकन प्रणाली में सुधार के लिए एक राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन केन्‍द्र- परख बनाया जाएगा, जो विद्यार्थियों के चहुमुखी विकास के लिए उनके कार्य निष्‍पादन और ज्ञान का आकलन, समीक्षा तथा विश्‍लेषण करेगा।


मूल्‍यांकन प्रणाली में संपूर्ण सुधार के लिए एक नये राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन केन्‍द्र परख की स्‍थापना भी की जाएगी। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के आने के बाद से भी ये भी चर्चा काफी तेज है कि बच्‍चों को पढ़ाने की भाषा क्‍या होगी। इसमें क्‍या बदलाव किया जा रहा है। यहां हमें एक ही वैज्ञानिक बात समझने की जरूरत है कि भाषा शिक्षा का माध्‍यम है। भाषा ही सारी शिक्षा नहीं है।


इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्‍य जोर वैज्ञानिक सोच के साथ विद्यार्थियों का समग्र विकास करना है। उन्‍होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों की बुद्धि के विकास में भी मदद मिलेगी। श्री निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति से देश की स्‍कूली और उच्‍च शिक्षा प्रणाली में बडा बदलाव आएगा। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति से देश भर में बच्‍चों को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍कूल-पूर्व शिक्षा और देखभाल की सुविधा उपलब्‍ध हो सकेगी।


राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में स्‍कूली शिक्षा और उच्‍चतर शिक्षा दोनों स्‍तरों पर बड़े सुधारों की योजना शामिल की गई है।


नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य भारत को एक न्यायोचित और ज्ञान आधारित उद्योगी समाज बनाना है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा में व्यापक सुधार की बात है। स्कूल स्तर पर 8 वर्ष की आयु तक बच्चों के लिए बचपन देखभाल और शिक्षा के सार्वजनिकरण स्कूल पाठ्यक्रम की टेन प्लस टू संरचना को फाइव प्लस थ्री प्‍लस थ्री प्लस फोर पाठ्यचर्या संरचना में बदलने, 21वीं सदी के कौशल, कणकीय सोच और वैज्ञानिक रूझान के पाठ्यक्रम को एकत्रित करने, शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पेशेवर मानक तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में लक्षित व्यापक परिवर्तन देश के शिक्षा प्रणाली में प्रतिमान बदलाव लाएगा और एक नये आत्मनिर्भर भारत के लिए सक्षम और सुदृढ़ शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा।

------

* आत्‍मनिर्भर भारत श्रृंखला में आज प्रस्‍तुत है ख़बरों और विचारों को साझा करने वाले माइक्रो ब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म कू-एप पर विशेष रिपॉर्ट। हाल में आयोजित आत्‍मनिर्भर एप प्रतियोगिता जीतने वालों में कू-एप भी शामिल था। भारतीय भाषाओं में अपने विचार व्‍यक्त करने के‍ लिए यह लोगों को मंच उपलब्‍ध कराता है। कू-एप के ज़रिये कोई भी अपनी राय रख सकता है और टेक्सट, वीडियो या ऑडियो माध्‍यमों के ज़रिये अपनी मातृभाषा में विचारों का आदान-प्रदान कर सकता है। ब्रेकिंग न्‍यूज़ और ताज़ा-तरीन ख़बरें भी कू-एप पर उपलब्‍ध रहती हैं। आप चाहें तो किसी चर्चित विषय या समाचार पर अपनी राय रख सकते हैं और बहस कर सकते हैं। यह एप फिलहाल हिन्‍दी, कन्‍नड़, तमिल और तेलुगु में उपलब्‍ध है।

---------

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में सेरेना विलि‍यम्‍स को विक्‍टोरिया अजारंका से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से 24वां ग्रैंड स्‍लैम जीतने का सेरेना विलियम्‍स का सपना धराशायी हो गया। विक्‍टोरिया अजारंका ने सेरेना को 1-6, 6-3, 6-3 से हराया।


एक अन्‍य सेमीफाइनल मुकाबले में नाओमी ओसाका ने जेनेफर ब्रैडी को 7-6, 3-6, 6-3 से पराजित किया।


फाइनल मुकाबला कल बेलारूस की विक्‍टोरिया अजारंका और जापान की नाओमी ओसाका के बीच होगा।

--------

* गुजरात सरकार ने राज्‍य की पहली धरोहर पर्यटन नीति की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी की अध्‍यक्षता में आज गांधीनगर में हुई बैठक में इसकी घोषणा की गई।नीति में 1950 से पहले की ऐतिहासिक इमारतों को धरोहर होटलों, धरोहर म्‍यूजियम और धरोहर रेस्‍टोरेंट के रूप में इस्‍तेमाल करने की इजाजत देने का प्रावधान है। इस फैसले से राज्‍य में ऐतिहासिक इमारतों को पर्यटकों के आकर्षण के केन्‍द्र के रूप में विकसित करने का रास्‍ता साफ हो गया है।

 

----------

* वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कोविड संकट के दौरान भारतीय स्‍टार्ट अप शानदार विचारों और देश-विदेश के समक्ष अनेक समस्‍याओं के समाधान के लिए आगे आए हैं। नई दिल्‍ली में स्‍टार्ट अप रैंकिंग जारी करने के अवसर पर आज श्री गोयल ने कहा कि घरेलू सामान घर-घर पहुंचाने और लोगों की अनिवार्य जरूरतें पूरी करने के बारे में अनेक स्‍टार्ट अप नए-नए विचारों के साथ सामने आए। डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था और ई-कॉमर्स को विभिन्‍न तरीकों से प्रोत्‍साहन देने के बारे में भी नए-नए विचार प्रस्‍तुत किए गए।


श्री गोयल ने कहा कि भारत में जिस तेजी से स्‍टार्ट अप का माहौल बन रहा है उससे केन्‍द्र और राज्‍य स्‍तर पर सभी नीति निर्माताओं को इस दिशा में व्‍यापक कार्य करने की प्रेरणा मिली। वे इस क्षेत्र को और प्रोत्‍साहन तथा सहायता देने के तरीके खोजने के लिए उत्‍सुक हुए।


श्री गोयल ने कहा कि देश के राज्‍यों, जिलों और कस्‍बों में अपने-अपने स्‍टार्ट अप केन्‍द्र बनाने का विचार बहुत रोमांचक है और ऐसा करना काफी हद तक संभव है।


श्री गोयल ने कहा कि हमें ऐसे विचारों की जरूरत है जो भारत के लोगों की समस्‍याएं हल कर सकें और उपभोक्‍ताओं की जरूरतें पूरी कर सकें। यह सभी तरह के स्‍टार्ट अप का मुख्‍य बिन्‍दु होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश इस दिशा में सहयोग कर रहे हैं। देश 21वीं सदी के सबसे महत्‍वपूर्ण घटनाक्रम में से एक के साथ पूरी ईमानदारी से प्रतिबद्ध है।


श्री गोयल ने कहा कि स्‍टार्ट अप को तीन पी- प्रोडक्‍ट यानी उत्‍पाद, प्रोसेस यानी प्रक्रिया और पीपल यानी लोगों पर ध्‍यान देना चाहिए। उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि 43 प्रतिशत से अधिक स्‍टार्ट अप को महिलाएं आगे बढ़ा रही हैं जो बहुत उत्‍साहजनक संकेत है। यह रूझान सदियों पुरानी उस धारणा को भी तोड़ रहा है जिसके तहत अतीत में महिला उद्यमियों को आगे नहीं बढ़ने दिया गया।


वर्ष 2019 की स्‍टार्ट अप रैंकिंग में गुजरात और केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीपसमूह ने कारोबार करना सुगम बनाने, उत्‍पादकता बढ़ाने और प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करने की दिशा में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। कर्नाटक और केरल बिजनस और फाइनेंस को आकर्षित करने के उद्देश्‍य से नूतन उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए राज्‍यों की स्‍टार्ट अप रैंकिंग में कर्नाटक और केरल ने सबसे अच्‍छा प्रदर्शन किया। स्‍टार्ट अप को प्रोत्‍साहन देने की दिशा में आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, तमिलनाडु, असम, दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, सिक्किम और उत्‍तर प्रदेश उभरते हुए राज्‍य हैं।

-----

* उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने आज जम्‍मू कश्‍मीर एकीकृत शिकायत समाधान और निगरानी प्रणाली की शुरूआत की। केन्‍द्र शासित प्रदेश में मौजूदा शिकायत समाधान प्रणाली को ज्‍यादा तीव्र और प्रभावी बनाने के लिए यह पहल की गई है। इस पहल से शिकायत निवारण प्रणाली का विकेन्‍द्रीकरण होगा। अब जिला अधिकारी और उपायुक्‍त शिकायत, समाधान और निगरानी प्रणाली के प्राथमिक स्‍तर के रूप में काम करेंगे। यह देश की पहली ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली और पोर्टल है जो उच्‍च स्‍तर पर केन्‍द्र सरकार तथा निम्‍न स्‍तर पर जिलों, तहसील और विकास खंडों से जुडी है।

 

इस अवसर पर उपराज्‍यपाल ने कहा कि केन्‍द्र शासित प्रदेश का प्रशासन जन केन्द्रित सुशासन व्‍यवस्‍था के लिए क्रान्तिकारी सुधारों की दिशा में प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि प्रभावी शिकायत निवारण प्रणाली सुशासन का मूल बिन्‍दु है और यह जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन की प्राथमिकता है।

-----

* भारत में पिछले 24 घंटों में 70 हजार 880 रोगी कोरोना महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं। इसके साथ ही देश में ठीक होने वालों की कुल संख्‍या करीब 35 लाख पचास हजार हो गई है। ठीक होने की समग्र दर भी अब बढ़कर 77 दशमलव छह-पांच प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कोविड महामारी से ठीक हुए लोगों की संख्‍या संक्रमित लोगों की तुलना में करीब तीन दशमलव आठ गुना अधिक है। पिछले 29 दिनों में स्‍वस्‍थ होने की दर सौ प्रतिशत को पार गई है।


पिछले 24 घंटों में 11 लाख 63 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक लगभग पांच करोड़ 40 लाख 97 हजार 975 लोगों की जांच करके भारत, सर्वाधिक दैनिक परीक्षण करने वाले देशों में से एक है।

-----

* आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान स्‍मार्ट शहर जलवायु आकलन रूपरेखा जारी की। इसके साथ स्‍ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज भी जारी किया गया। इस पहल का उद्देश्‍य स्‍मार्ट शहरों की योजना बनाने और निवेश सहित योजनाओं को लागू करते समय जलवायु परिवर्तन से निपटने की स्‍पष्‍ट रूपरेखा उपलब्‍ध कराना है। इस सिलसिले में जारी यह दूसरी रूपरेखा है। इससे भारत में शहरी नियोजन और विकास के लिए जलवायु अनुकूल दृष्टिकोण अपनाने को बल मिलेगा।


स्‍ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज स्‍मार्ट शहरों को पैदल चलने वालों के लिए ज्‍यादा अनुकूल बनाने की आवश्‍यकता पर बल देने की प्रक्रिया है। यह चुनौती इस वर्ष के शुरू में पैदल चलने वालों के लिए अनुकूल बाजारों की समग्र योजना के लिए जारी मंत्रालय के परामर्श पर आधारित है। इससे देशभर के शहरों को विभिन्‍न पक्षों और नागरिकों के परामर्श से पैदल चलने वाले लोगों के लिए अनुकूल गलियों के विकास में मदद मिलेगी।


इस वर्चुअल कार्यक्रम में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा सहित मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए।


---- 

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्‍स फाइनल जापान की नाओमी ओसाका और बेलारूस की विक्‍टोरिया अज़ारेंका के बीच होगा। सेमीफाइनल मुकाबले में अज़ारेंका ने सेरेना विलियम्‍स को 1-6, 6-3, 6-3 से हराकर कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया । इसके साथा ही सेरेना का 24वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने के सपना टूट गया।


एक अन्‍य सेमीफाइनल में नाओमी ओसाका ने अमरीका की जेनिफर ब्रॉडी को 7-6, 3-6, 6-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-


* भारत की ओर आंख उठाने वालों को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की कड़ी चेतावनी सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- हमारे योद्धा बने राफेल, अब डरेगा दुश्‍मन। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- रफाल को प्रणाम, गोल्‍डन एरो स्‍क्‍वाड्रन में शामिल हुए पांच विमान। अमर उजाला की खबर है- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन पर नकेल के लिए प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मिलाए हाथ।


* दैनिक जागरण की पहली खबर है- भारत ने दक्षिणी पैगोंग में बढ़ाई तैनाती, चीनी गतिविधियों पर रहेगी सीधी नजर, पत्र ने आगे लिखा है- सीमा पर तनाव के बीच मॉस्‍को में बातचीत। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा कल मत्‍स्‍य संपदा योजना के शुभारंभ को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है- प्रधानमंत्री ने बुलंद की आत्‍मनिर्भर भारत की आवाज।


* अमर उजाला ने उच्‍चतम न्‍यायालय के इस आदेश को दिया है कि कर्ज चुकाने में मिली रियायत या मोरे‍टोरियम पर दो हफ्ते में जानकारी दे केन्‍द्र सरकार।


* कोरोना से संक्रमित हर व्‍यक्ति का पता लगाने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रैपिड टेस्‍ट निगेटिव आने पर होगी दूसरी जांच, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के इस निर्देश को राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।


* आज से छह घंटे तक चलेगी मेट्रो लिखता है- राष्‍ट्रीय सहारा । हिंदुस्‍तान कहता है- एयरपोर्ट लाइन छोड़ सभी पर आज से करें यात्रा।


* फिल्‍म अभिनेता परेश रावल के राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय-एनएसडी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किए जाने की खबर जनसत्‍ता सहित कई अखबारों में है।


* हिंदुस्‍तान की खबर है- पहले मॉनसून फिर लॉकडाउन की वजह से दिल्‍ली एनसीआर में हवा साफ-सुथरी बनी हुई थी लेकिन हाल के कुछ दिनों में आबो हवा तेजी से खराब हो रही है। हरिभूमि का कहना है राजधानी दिल्‍ली में सितंबर के अंत तक बरसेगें बदरा, अक्‍तूबर के पहले सप्‍ताह में लौट सकता है मॉनसून।