आकाशवाणी सार (10-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 10th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र में सरकारी नौकरियों और शिक्षा संस्थानों में मराठों के आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाई।

* कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2019-20 के दौरान साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया।

* जापान ने चीन की विस्तारवादी नीति से निपटने के लिए हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की अपील की।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना का शुभारंभ किया। ई-गोपाला ऐप का भी उद्घाटन।

* रफाल लडाकू विमान विधिवत रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - सेनाओं को मजबूत करने का उद्देश्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखना है।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 77 प्रतिशत से अधिक।

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनलमें सेरेना विलियम्‍स का मुकाबला बेलारूस की विक्‍टोरिया एजारेंका से।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2019-20 के दौरान साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है। संगठन के ट्रस्टियों के केंद्रीय बोर्ड की 227वीं बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक की अध्यक्षता श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने की।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने ब्याज दर को साढ़े आठ प्रतिशत पर ही रखा है। इसमें आठ दशमलव एक पांच प्रतिशत हिस्सा ऋण आय से और शेष शून्य दशमलव तीन पांच प्रतिशत पूंजी लाभ और अन्य संसाधनों से जुटाया जाएगा।

बोर्ड ने कर्मचारियों की जमा से जुड़ी बीमा योजना 1976 में संशोधन को भी स्वीकृति प्रदान की। इससे वर्तमान अधिकतम छह लाख रुपये के बीमा लाभ को बढ़ा कर सात लाख कर दिया जाएगा। कर्मचारियों की सेवा के दौरान मृत्यु होने पर इसका लाभ उनके परिजनों को होगा।

इस अवसर पर श्री गंगवार ने कर्मचारी भविष्य निधि तथा अन्य प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत अर्द्ध न्यायिक मामलों की सुनवाई वर्चुअल माध्यम से करने की व्यवस्था भी शुरू की। इस व्यवस्था का लाभ डेस्क टाप, लैपटाप और मोबाइल फोन के माध्यम से उठाया जा सकेगा।

-------

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र में सरकारी नौकरियों तथा शिक्षण संस्‍थानों में मराठा समुदाय के आरक्षण पर अंतरिम रोक लगा दी है। न्‍यायमूर्ति एल. नागेश्‍वर राव की अध्‍यक्षता वाली तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने राज्‍य में मराठा समुदाय के लोगों को आरक्षण देने के 2018 के महाराष्‍ट्र सरकार के कानून की संवैधानिक वैधता पर विचार करने के लिए मामले को बडी पीठ के पास भेज दिया है। महाराष्‍ट्र सामाजिक और शैक्षिक पिछडा वर्ग आरक्षण कानून में शिक्षण संस्‍थानों और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय के लिए 16 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। इस कानून को जून, 2019 में बॉम्‍बे उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी गई थी। न्‍यायालय ने कानून को सही माना था, लेकिन शिक्षण संस्‍थानों में कोटा घटाकर 12 प्रतिशत और नौकरियों में 13 प्रतिशत कर दिया गया था। इस मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय में भी अपीलें दायर की गई, जिनमें दलीलें दी गई थी मराठा आरक्षण से पचास प्रतिशत की सीमा का उल्‍लंघन होगा। उच्‍चतम न्‍यायालय ने 1992 में इन्‍द्रा साहनी बनाम भारत सरकार के एक मामले में आरक्षण की सीमा पचास प्रतिशत तय की थी।

महाराष्‍ट्र सरकार ने 26 अगस्त को न्‍यायालय से कहा था कि यह मामला बडी पीठ को सौंपा जाए, क्‍योंकि इससे कई कानूनी प्रश्‍न जुडे हैं।

-----

* जापान के रक्षामंत्री तारो कोनो ने चीन की विस्तारवादी गतिविधियों से निपटने के लिए हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया है। वाशिंगटन स्थित सामरिक और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केन्द्र के वेबिनार मे तोक्‍यो से श्री कोनो ने चीन का मुकाबला करने के लिए वृहद क्षेत्रीय या वैश्विक व्यवस्था बनाने पर जोर दिया।

 

दक्षिण-चीन सागर पर चीन अपना दावा करता है और हिन्द महासागर में आगे बढ़ने के उसके प्रयासों को नियम आधारित व्यवस्था को चुनौती देने के रूप में देखा जा रहा है। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान ने भी दक्षिण-चीन सागर पर अपने-अपने दावे किये हैं। हाल के वर्षों में जापान ने इस क्षेत्र में चीन की गतिविधियों पर चिन्ता व्यक्त की थी। उसकी चिन्ता विशेष रूप से विवादित सेनकाकू द्वीपसमूह की स्थिति को लेकर है जिसे चीन में दियाओयुदाओ द्वीपसमूह के रूप में जाना जाता है और चीन इसे अपने भू भाग में होने का दावा करता है।

------

* विदेश राज्‍यमंत्री वी मुरलीधरन ने पूर्वी एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की दसवीं शिखर बैठक में भाग लिया। वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में पूर्वी एशिया के देशों के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक की अध्‍यक्षता वियतनाम के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने की।

15वीं वर्षगांठ पर आयोजित बैठक में पूर्वी एशिया शिखर बैठक मंच के नेतृत्‍व को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा हुई। इसके अलावा उभरती चुनौतियों को कारगर ढंग से निपटने पर जोर दिया गया। इस अवसर पर विदेश मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी सहित वर्तमान क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम तथा महामारी के प्रभावों से जल्‍दी से जल्‍दी उबरने में सहयोग पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

श्री मुरलीधरन ने अपने संबोधन में कोविड महामारी से निपटने में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान के अध्‍यक्ष के रूप में वियतनाम के प्रयासों की सराहना की । उन्‍होंने हिंद प्रशांत क्षेत्र की व्‍यवस्‍था में पूर्वी एशिया शिखर बैठक की भूमिका का उल्‍लेख किया और कहा कि इस मंच को और मजबूत बनाने में भारत का सहयोग जारी रहेगा।

---------

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पांच रफाल लडाकू विमानों की पहली खेप आज अम्बाला के वायुसेना अड्डे पर एक विशेष समारोह में भारतीय सेना में शामिल की। इस अवसर पर परम्परागत सर्वधर्म पूजा की गई। इस दौरान फ्रांस की मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी उपस्थित थीं। उन्होंने रफाल, एस यू-30 और जगुआर विमानों का प्रदर्शन देखा। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रफाल सौदा देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

 

फ्रांस के साथ रफेल डील भारत की नेशनल सिक्यूरिटी में एक गेम चेंजर है। इसका लांग रेंज ऑपरेशन अपने वजन के बराबर अर्मामेंट और एडिशनल सेल्फ कैरी करने की कैपेसिटी, 60 लैंडिंग ग्राउंड से ऑपरेट करने की एवलिटी, हाई स्पीड जैसी खुबियां इसे दुनिया के बेस्ट एयरक्राफ्ट में से एक बनाती हैं।

 

इस प्रदर्शन में स्वदेश निर्मित तेजस और सारंग हेलिकॉप्टर ऐरोबेटिक टीम ने भी भाग लिया। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया भी इस अवसर पर मौजूद थे।

 

पांच रफाल विमानों की पहली खेप 27 जुलाई को फ्रांस से अम्बाला के इस वायुसेना अड्डे पर पहुंची थी।

-----

* अपनी आत्मनिर्भर श्रृखंला के अन्तर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं पी-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम के बारे में। इसका विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने किया है। पी-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम, आई एल-76 विमान से सात टन तक सामग्री की पैरा-ड्रापिंग करने में सक्षम है। इसमें एक प्लेटफार्म और विशेष पैराशूट सिस्टम शामिल है। यह पैराशूट सिस्टम बहुस्तरीय प्रणाली है जिसमे पांच प्रमुख केनौपी, पांच ब्रेक शूट, दो सहायक शूट, एक निष्कर्षण पैराशूट हैं। इसका प्लेटफार्म अल्म्यूनियम या स्टील मिश्रित धातुएं से बना होता है। इस प्रणाली को शत-प्रतिशत स्वदेशी संसाधनों से बनाया गया है। पी-7 हैवी ड्राप सिस्टम को सेना में शामिल किया जा चुका है।

-----
* कर्नाटक, बच्‍चों और गर्भवती माताओं में कुपोषण का सामना करने वाले राज्‍यों में से एक है। समेकित बाल विकास सेवा के आंकडों के अनुसार राज्‍य में कुपोषण के शिकार बच्‍चों का प्रतिशत 32 दशमलव पांच है, जबकि राष्‍ट्रीय औसत 35 प्रतिशत है। कम वजन वाले बच्‍चों का प्रतिशत 26 से अधिक है, जबकि राष्‍ट्रीय औसत बीस प्रतिशत है। कर्नाटक में खून की कमी का आंकडा साठ दशमलव नौ प्रतिशत है, जबकि राष्‍ट्रीय औसत 58 दशमलव छह प्रतिशत है। इन समस्‍याओं के निदान के लिए राज्‍य सरकार पोषण अभियान चला रही है, जो केन्‍द्र सरकार का मुख्‍य कार्यक्रम है। 

-----

* 10 सितंबर को विश्‍व आत्‍महत्‍या रोकथाम दिवस है। हर वर्ष दस सितंबर को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, अन्‍य संगठनों के सहयोग से इस प्रवृत्ति के खिलाफ विश्वव्‍यापी जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस का आयोजन करता है। इस दिन शिक्षा और स्‍मारकीय आयोजनों, संवाददाता सम्‍मेलनों के साथ-साथ फेसबुक और ट्वीटर सहित विभिन्‍न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। डॉ रामप्रकाश बेनीवाल ने बताया कि जागरुकता से आत्महत्या के मामलों को रोका जा सकता है।

 

अगर हम सब साथ मिलकर काम करें तो हम आत्महत्या को रोक सकते हैं। इसलिए हम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम जब भी कोई व्यक्ति इस टाइप की प्रोब्लम से गुजर रहा है तो उसकी बात को ध्यान से सुने और उसकी चीज को फिलिंग्स को समझे और उसको प्रोपर एडवाईज करें। इन्डयूजवल लेवल पर अगर हम बात करें तो आत्महत्या का कारण डिप्रेशन ज्यादातर पाया जाता है। इसके अलावा फैमिली प्रोब्लेम, बिमारियां है उसकी वजह से भी सुसाईड लोग-बाग आत्महत्या करते हैं। जल्दी से जल्दी आप अपने डॉक्टर या साइक्रेटिक्स से संपर्क करें।

-----
* शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व के दौरान 21वीं सदी में स्‍कूल शिक्षा विषय पर आज से दो दिन की ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित कर रहा है। कार्यशाला का पहला दिन प्रधानाचार्यों और अध्‍यापकों पर केन्‍द्रित होगा जिसमें नयी शिक्षा नीति को सृजनात्‍मक ढंग से लागू करने पर जोर दिया जाएगा। इस कार्यशाला में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त अध्‍यापक और सृजनात्‍मक गतिविधियों में लगे अध्‍यापक भाग लेंगे। इस कार्यशाला को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सम्‍बोधित करेंगे। कार्यशाला के दूसरे दिन विषय विशेषज्ञ नयी शिक्षा नीति पर चर्चा करेंगे। शिक्षक पर्व आठ सितम्‍बर से 25 सितम्‍बर तक मनाया जा रहा है। 

-----

* भारत, शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्‍यक्षों की परिषद की 29 और 30 नवम्‍बर को नई दिल्‍ली में होने वाली बैठक की मेजवानी करेगा।इस संगठन का पूर्ण सदस्‍य बनने के बाद भारत पहली बार प्रधानमंत्री स्‍तर की पहली बैठक का अयोजन करेगा।

 

शंघाई सहयोग संगठन की स्‍थापना 2001 में रूस, चीन, किरगिज,गणराज्‍य, कजाखिस्‍तान, ता‍जिकिस्‍तान और उज़बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपतियों के शिखर सम्‍मेलन में की गई थी। भारत और पाकिस्‍तान को 2005 में इस संगठन में शामिल किया गया और 2017 में इन दोनों देशों को पूर्ण सदस्‍य का दर्जा दिया गया। 

-----------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 77 दशमलव सात चार प्रतिशत तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटोंके दौरान 72 हजार नौ सौ से अधिक रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि अब तक 34 लाख 71 हजार 783 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

 

जांच, पहचान और उपचार की सरकार की नीति सेस्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढ़ी है और मृत्‍यु दर कम हुई है। मृत्‍यु दर अब एक दशमलव छह आठ प्रतिशत हो गई है।

 

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 95 हजार 735 नये मरीज सामने आये हैं। केवल पांच राज्‍यों से 60 प्रतिशतमामलों का पता चला है। महाराष्‍ट्र में 23 हजार और आंध्र प्रदेश में दस हजार से अधिक रोगी सामने आये हैं।

 

फिलहाल देश में नौ लाख 19 हजार18 से अधिक रोगियों का उपचार हो रहा है। पिछले 24 घंटोंके दौरान एक हजार 172 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है। मरने वालों की कुल संख्‍या 75 हजार 62 हो गई है। बीते एक दिन में 11 लाख 29 हजार 756 कोविड जांच की गई है।

-----------

* एक भारत श्रेष्‍ठ भारत योजना के अन्‍तर्गत गोवा राज्‍य को झारखंड के साथ जोडा गया है। दोनों राज्‍यों के बीच सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आदान-प्रदान हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन में कमी आई थी,लेकिन अब इनके वर्चुअल आयोजन पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जा रहा है। पणजी में कला और संस्‍कृति निदेशालयके अधिकारी योगेश जोशी ने इस बारे में और जानकारी दी।

 

गोवा और झारखंड के बीच बहुतसारे आदान-प्रदान प्रकल्‍प शुरू हैं।अनुवाद परियोजना की शुरूआत हो चुकी है। डॉ. सोनिया सिरसाट औरजीलू गोनकर द्वारा गोवा में कोंकणी में झारखंडी साहित्य का अनुवाद किया जा रहा है।साथ ही कोंकणी साहित्य का उनके राज्य में झारखंडी भाषा में अनुवाद किया जा रहा है।अधिक परियोजनाएं प्रक्रिया में हैं और जल्द ही महामारी की तीव्रता खत्‍म होने के बाद शुरू किए जाएंगे। इन परियोजनाओं में गोवा और झारखंड के बीच पर्यटनऔर खेल के क्षेत्र में सहयोग शामिल है। हाल ही में इन दोनों राज्यों के बीच एक वेबिनारआयोजित किया गया जिसमें दोनों राज्यों के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* राजधानी दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण की जांच रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचने की खबर सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार तेज, एक दिन में रिकॉर्ड चार हजार 39 मामले। दैनिक भास्‍कर कोरोना संक्रमण शीर्षक से लिखता है- दिल्‍ली में संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार पहुंचा।

 

* अभिनेत्री कंगना रनौत के कार्यालय पर बुलडोजर चलने की खबर अधिकतर अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- बी एम सी बाबर की सेना, मेरा म‍ंदिर फिर बनेगा। दैनिक ट्रिब्‍यून की शब्‍द हैं- बंगलो का हिस्‍सा ढहाये जाने के बाद उद्धव ठाकरे पर कंगना का प्रहार। कहा- मेरा घर टूटा है, तेरा घमंड टूटेगा।

 

* वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा आज रफाल, राजस्‍थान पत्रिका सहित सभी अखबारों की बड़ी खबर है।

 

* भारत चीन सीमा पर तनाव के बीच विदेशमंत्रियों की आज की बैठक को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- चोटियां गरम, चीन से होगी शिखर वार्ता। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं- भारत के तेवर से घबराया चीन, अपने लोगों को दे रहा भरोसा, हम जंग लड़ सकते हैं। जनसत्‍ता लिखता है- जयशंकर की चीनी समकक्ष से भेंट आज।

 

* ऑक्‍सफोर्ड के टीके पर दुनियाभर में रो‍क हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है। पत्र लिखता है- भारत में टीके का तीसरे चरण का परीक्षण जारी रखने पर सीरम को नोटिस।

 

* नीट परीक्षा टालने की अर्जी सुनने से सुप्रीमकोर्ट का इंकार, परीक्षा 13 को ही, नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- सभी याचिकाएं खारिज, सुप्रीमकोर्ट ने कहा- माफ कीजिये नीट टालने पर हम सुनवाई नहीं चाहते।

 

* देश में तेजी से बढ़ रहा है स्‍वदेशी उत्‍पादों का बाजार-हरिभूमि की सुर्खी है- वायरल हुआ खादी का ई-मार्केट पोर्टल।

 

* अजनबियों से गपशप सेहत के लिए लाभदायक हिन्‍दुस्‍तान की खबर है।